विराट कोहली 22 जनवरी को अयोध्या जाएंगे: ट्रेनिंग सेशन से एक दिन का ब्रेक मांगा

Virat Kohli

भारत के विराट कोहली 22 जनवरी को राम मंदिर का लोकार्पण देखने के लिए अयोध्या जाएंगे. वह टीम इंडिया के ट्रेनिंग सेशन से एक दिन की छुट्टी लेकर अयोध्या जाएंगे. विराट 23 तारीख को दोबारा टीम इंडिया से जुड़ेंगे.

टीम इंडिया का ट्रेनिंग सत्र 20 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होगा. यह दस्ता यहां चार दिनों तक प्रशिक्षण लेगा। इंग्लैंड की टीम 21 तारीख को हैदराबाद पहुंचेगी. दोनों के बीच 25 जनवरी को पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का शुरुआती मुकाबला होगा।

बीसीसीआई से अयोध्या जाने की इजाजत मांगी. टीम इंडिया 20 से 23 जनवरी तक हैदराबाद में अभ्यास करेगी। 24 तारीख को ब्रेक के बाद टीम 25 तारीख को अपना पहला मैच खेलेगी। विराट कोहली सहित भारत के सभी टेस्ट खिलाड़ी और सहयोगी कर्मी इस पूरे समय हैदराबाद में रहेंगे।

क्रिकबज के मुताबिक, विराट कोहली 21 जनवरी को वर्कआउट के बाद एक दिन की छुट्टी लेंगे। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बीसीसीआई से छुट्टी का अनुरोध किया था। जिसे अधिकृत किया गया था.

विराट को रामलला के अभिषेक में शामिल होने का आधिकारिक निमंत्रण मिला. उनके साथ ही पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी को भी अयोध्या आने का निमंत्रण दिया गया है.

ट्रेनिंग सेशन के लिए कमर्शियल शूट छोड़ देंगे जडेजा.
रवींद्र जडेजा ट्रेनिंग सेशन के लिए बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) पहुंच गए हैं। वह अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया की टी-20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. वह 20 जनवरी को क्लब में शामिल होंगे।

अफवाहों के अनुसार, जडेजा ने एनसीए में भाग लेने के लिए अपना व्यावसायिक शूट छोड़ने का फैसला किया। टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए, उन्होंने व्यावसायिक शूटिंग और अन्य प्रकार के विज्ञापन स्थगित कर दिए।

अफगानिस्तान सीरीज के बाद दो दिन का ब्रेक होगा।
टीम इंडिया इस वक्त अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेल रही है। सीरीज का आखिरी मैच आज बुधवार शाम 7 बजे बेंगलुरु में खेला जाएगा.

सीरीज के बाद टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और सहयोगी कर्मियों को दो दिन का आराम मिलेगा. 18 और 19 जनवरी को ब्रेक के बाद टेस्ट टीम के सभी सदस्य 20 तारीख को हैदराबाद लौट आएंगे।

टेस्ट से तीन दिन पहले भारत पहुंचने के लिए अंग्रेजी टीम को दंडित किया गया था।
इंग्लैंड की टेस्ट टीम शुरुआती मैच से तीन दिन पहले 21 जनवरी को हैदराबाद पहुंचेगी। टीम वर्तमान में अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में तैयारी कर रही है। यहां अभ्यास करके टीम ने 2022 की टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान को 3-0 से हराया।

हालाँकि, भारत के खिलाफ श्रृंखला की तैयारियों को लेकर अंग्रेजी टीम की आलोचना हो रही है। इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिश ने कहा है कि इंग्लैंड पर 5-0 से सीरीज हारने का खतरा है और टीम ठीक से तैयारी नहीं कर रही है।

“भारत में कोई भी टीम खुद को तैयार नहीं मान सकती।”
हर्मिश ने कहा, ”खिलाड़ी कहेंगे कि मैं बूढ़ा आदमी हूं. समय भले ही बदल गया, लेकिन तैयारी की प्रक्रिया वही रही. आप बिना प्लानिंग के भारत नहीं जा सकते. भले ही आप छह सप्ताह पहले भारत पहुंचें, आप खुद को पहली परीक्षा के लिए तैयार नहीं मान सकते।

मैं नई इंग्लिश टीम की रणनीति की सराहना करता हूं, जिसमें बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम शामिल हैं। लेकिन मेरा मानना है कि हम तैयारियों में पिछड़ गये हैं. आप एशेज श्रृंखला से तीन दिन पहले ऑस्ट्रेलिया नहीं पहुंचें। तो फिर आप तीन दिन पहले हैदराबाद क्यों जा रहे हैं? आपको भारत में पांच टेस्ट खेलने होंगे, जिसके लिए आपको अच्छी तरह से तैयार रहना होगा।

इंग्लैंड ने 12 साल से भारत में कोई सीरीज नहीं जीती है.
इंग्लैंड की भारत में आखिरी टेस्ट सीरीज जीत 2012 में हुई थी। एलिस्टर कुक की अध्यक्षता में अंग्रेजी टीम लगभग 15 दिन पहले भारत पहुंची थी। तब से, टीम ने भारत में दो टेस्ट सीरीज़ खेली हैं और एक भी नहीं जीता है। टीम घरेलू मैदान पर भी पिछली सीरीज़ जीतने में असमर्थ रही, क्योंकि भारत ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ 2-2 से बराबर की थी।