रोहित शर्मा करेंगे टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी: BCCI सचिव शाह ने किया ऐलान

Rohit Sharma

BCCI(भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के सचिव जय शाह ने पुष्टि की है कि रोहित शर्मा जून में टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करेंगे।

जय शाह ने राजकोट में समारोह में कहा कि भले ही हम 2023 वनडे विश्व कप फाइनल हार गए, लेकिन हमने लगातार दस मैच जीतकर दिल जीत लिया। मुझे विश्वास है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत बारबाडोस में 2024 टी20 विश्व कप जीतेगा।

बुधवार को एससीए स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम कर दिया गया। इसी समारोह में शाह ने रोहित की कप्तानी की घोषणा की. इस शो में रोहित, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और पुरुष राष्ट्रीय टीम के शीर्ष चयनकर्ता अजीत अगरकर भी शामिल थे।

विश्व कप में रोहित की भागीदारी पर सवाल उठाया गया जब उन्होंने आईपीएल कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया।
आईपीएल में रोहित की जगह हार्दिक पंड्या मुंबई इंडियंस के कप्तान बने। इसके बाद से ही रोहित के टी20 खेलने और भारतीय टीम की कप्तानी करने को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. एमआई प्रबंधन ने 2024 सीज़न की नीलामी से पहले ही हार्दिक को 15 करोड़ रुपये में गुजरात को बेच दिया था। एमआई ने गुजरात को 15 करोड़ रुपये के साथ-साथ एक अलग राशि भी प्रदान की। नीलामी से पहले ही प्रबंधन हार्दिक को कप्तान बनाने पर सहमत हो गया था.

हार्दिक टी-20 वर्ल्ड कप 2022 से कप्तानी कर रहे हैं.
नवंबर 2022 में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद से हार्दिक पांड्या ने अधिकांश टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत की कप्तानी की है। रोहित को जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू टी20 श्रृंखला के लिए पुनर्जीवित किया गया था, जिससे उम्मीदें बढ़ गई थीं कि वह और विराट कोहली 2024 विश्व कप में भाग ले सकते हैं।

पंड्या फिलहाल टखने की चोट से उबर रहे हैं। वह पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ विश्व कप मैच के दौरान घायल हो गए थे। उम्मीद है कि वह आईपीएल के लिए स्वस्थ हो जाएंगे, जब वह रोहित से मुंबई इंडियंस की कप्तानी संभालेंगे।

  • टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे.
  • हार्दिक पंड्या टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम के उप-कप्तान के तौर पर काम करेंगे.
  • विराट कोहली पर विचार- हम बात करेंगे भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की भागीदारी के बारे में. जय शाह ने इंग्लैंड सीरीज से विराट की गैरमौजूदगी को लेकर कहा कि वह ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं जो बिना कारण किसी सीरीज से हट जाएं. यदि उसने विश्राम लिया है, तो कुछ तात्कालिकता अवश्य होगी।
  • रणजी ट्रॉफी खेलना अनिवार्य है- सभी घरेलू भारतीय खिलाड़ियों को रणजी ट्रॉफी में प्रतिस्पर्धा करनी होगी। केवल आईपीएल में आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं चुना जाएगा।
  • चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान जाने पर विचार करें, जो 2025 में वहां आयोजित की जाएगी। जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई पाकिस्तान की यात्रा पर सरकार के रुख का सम्मान करेगा।

विश्व कप जून 2024 में खेला जाएगा।
ICC पुरुष T20 विश्व कप 1 से 29 जून तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में नौ स्थानों पर होगा। भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं, और उनका ग्रुप स्टेज मैच 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा। फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस में खेला जाएगा। टी-20 विश्व कप में अब पहली बार 20 टीमें हैं, जो पिछले दो संस्करणों में 16 थीं। इंग्लैंड मौजूदा चैंपियन है, जबकि भारत ने 2007 में इवेंट चैंपियनशिप जीती थी।