प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आंध्र प्रदेश दौरा: NACIN इंस्टीट्यूट का इनॉगरेशन करेंगे!

Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को आंध्र प्रदेश के श्री सत्यसाई जिले के पलासमुद्रम जाने की योजना बना रहे हैं। वह राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नारकोटिक्स अकादमी (NACIN) संस्थान का शुभारंभ करेंगे।

पीएम मोदी दोपहर 3:30 बजे पलासमुद्रम जाएंगे. और शाम को दिल्ली लौट जायेंगे. लौटने से पहले पीएम 486 साल पुराने लेपाक्षी मंदिर के दर्शन करने वाले हैं। सरकार ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है.

एनएसीआइएन इंस्टीट्यूट में स्थापित सेंटर को देखेंगे।
राज्य सरकार द्वारा प्रकाशित एक समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम एनएसीआईएन मुख्यालय की पहली मंजिल पर स्थित तस्करी केंद्र, नारकोटिक्स अध्ययन केंद्र और वन्यजीव जांच केंद्र का दौरा करेंगे।

वह जमीनी स्तर पर एक्स-रे और सामान स्क्रीनिंग सुविधाओं का भी दौरा करेंगे। फिर हम एजुकेशन ब्लॉक में जाएंगे. वह कुछ प्रशिक्षु आईआरएस अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे.

आप 486 साल पुराने लेपाक्षी मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं।
आंध्र प्रदेश प्रशासन के अनुसार, मोदी का दिल्ली रवाना होने से पहले लेपाक्षी मंदिर जाने का भी कार्यक्रम है। यह मंदिर करीब 486 साल पुराना है। इस मंदिर को ‘हैंगिंग पिलर टेम्पल’ भी कहा जाता है। इस मंदिर में 70 स्तंभ हैं, जिनमें से एक स्तंभ धरती से जुड़ा हुआ नहीं है। यह उत्सुकतापूर्वक हवा में लटका हुआ है।

अब समझिए कि NACIN क्या है.
केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के हिस्से के रूप में आंध्र प्रदेश में NACIN के गठन को अधिकृत किया। 2022 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने परिसर के अभूतपूर्व कार्यक्रम में भाग लिया। तब निर्मला ने कहा कि संस्थान के पहले चरण में 729 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

आईएएस अधिकारियों को मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री अकादमी में पढ़ाया जाता है, जबकि आईपीएस अधिकारी हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल अकादमी में पढ़ते हैं। इसी तरह, आंध्र प्रदेश के पलासमुद्रम में स्थित NASIN संस्थान आईआरएस कर्मियों को प्रशिक्षित करेगा।