भारतीय महिला हॉकी टीम कोच शोपमैन ने कहा:महिलाओं के लिए भारत में रहना मुश्किल

Indian women's hockey team

भारतीय महिला हॉकी टीम की पहली महिला कोच जेनेक शॉपमैन ने अपने कार्यकाल के दौरान अनुभव की गई कई बाधाओं पर चर्चा की।

शॉपमैन ने भारतीय महिला टीम के कोच के रूप में अपने समय के बारे में द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “पिछले दो वर्षों में मुझे बहुत अलग-थलग महसूस हुआ।” भारत महिलाओं के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण स्थान है। मैं ऐसे समाज से आया हूं जो महिलाओं का सम्मान करता है और उन्हें महत्व देता है। मुझे यहां वैसा महसूस नहीं हो रहा है.

शॉपमैन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ रविवार को एफआईएच प्रो लीग मैच के दौरान भारतीय खेलों में लैंगिक असमानता पर चर्चा की। उन्होंने एक महिला के रूप में अपनी स्थिति में अनुभव होने वाली दैनिक चुनौतियों पर अपना असंतोष व्यक्त किया।

महिला और पुरुष टीमों को अलग-अलग तरीके से संभाला जाता है—शॉपमैन
शॉपमैन ने कहा, “मैं देखता हूं कि कैसे मुझे और पुरुष कोच को अलग-अलग तरीके से संभाला जाता है। यहां तक कि पुरुष और महिला टीमों को भी अलग-अलग व्यवहार मिलता है। महिला खिलाड़ी कभी शिकायत नहीं करतीं; वे वास्तव में कड़ी मेहनत करती हैं।”

शॉपमैन 2020 में भारतीय टीम में शामिल हुए।
जेनेक शॉपमैन 2020 में एक विश्लेषणात्मक कोच के रूप में भारतीय टीम में शामिल हुए। टोक्यो ओलंपिक के बाद, उन्हें टीम का मुख्य कोच नामित किया गया। शॉपमैन के नेतृत्व में भारतीय महिला हॉकी टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ।

मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने के बाद शोपमैन ने 2022 में राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी टीम को कांस्य पदक दिलाया। वहीं, उन्होंने एशियाई खेल 2022 में कांस्य, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में स्वर्ण और 2022 में मस्कट एशिया कप में फिर से कांस्य पदक जीता।

ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई न करने पर विरोध बढ़ा।
शॉपमैन के मार्गदर्शन में, भारत जनवरी 2024 में रांची में आयोजित FIH ओलंपिक क्वालीफायर में हार गया, जिससे टीम अगले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने से रुक गई। इसके बाद, उनके मुख्य कोच बनने का विरोध बढ़ गया। हालाँकि, हॉकी इंडिया ने उन पर कोई फैसला नहीं दिया है। शॉपमैन का अनुबंध जून-जुलाई में समाप्त हो रहा है।