अंडर-19 वर्ल्ड कप में सुपर-6 आज से:भारत का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ

Under-19 World Cup

अंडर-19 वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में हो रहा है. रविवार के ग्रुप राउंड मैचों के बाद, प्रत्येक ग्रुप के शीर्ष तीन क्लब सुपर सिक्स में पहुंच गए हैं। सुपर-6 में बारह अलग-अलग देशों की छह टीमों के दो सेट शामिल हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच आज दोपहर 1:30 बजे होगा।

भारत के समूह में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड शामिल हैं।
भारत सुपर सिक्स के ग्रुप 1 में है। इसमें न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और आयरलैंड शामिल हैं। भारत सिर्फ न्यूजीलैंड और नेपाल के खिलाफ हिस्सा लेगा।

टीम अन्य क्वालीफाइंग टीमों की तुलना में ग्रुप चरण में अर्जित अंकों, जीत और नेट रन रेट के साथ सुपर-6 में प्रवेश करती है। भारत ने ग्रुप में बांग्लादेश और आयरलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी. वहीं, पाकिस्तान ने नेपाल और न्यूजीलैंड दोनों को हराया। ये टीमें सुपर 6 में हैं इसलिए इनके अंक माने जाएंगे.

भारत और पाकिस्तान दोनों ने चार-चार अंकों के साथ सुपर सिक्स के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि, ज्यादा रन रेट के कारण टीम इंडिया अब पहले स्थान पर है।

सुपर सिक्स में एक टीम के सिर्फ दो मैच होंगे.
सुपर सिक्स में प्रत्येक क्लब केवल दो मैच खेलेगा। ग्रुप में होने के बावजूद पाकिस्तान भारत के खिलाफ हिस्सा नहीं लेगा. भारत की तरह पाकिस्तान भी अपने ग्रुप में पहले स्थान पर रहा। भारत ग्रुप डी से दूसरी (न्यूजीलैंड) और तीसरी (नेपाल) टीमों से भिड़ेगा। वहीं, पाकिस्तान का सामना ग्रुप ए से दूसरी (बांग्लादेश) और तीसरी (आयरलैंड) टीमों से होगा।

दूसरे ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे है.
दूसरे समूह में ग्रुप बी और सी की सर्वश्रेष्ठ टीमें शामिल हैं। मेजबान देशों में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, वेस्ट इंडीज और जिम्बाब्वे शामिल हैं। ग्रुप स्टेज में अपने दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया आगे चल रही है।

सुपर 6 3 फरवरी तक चलेगा.
सुपर सिक्स मैच मंगलवार, 30 जनवरी और शनिवार, 3 फरवरी के बीच चार अलग-अलग स्थानों पर होंगे। इनमें ब्लोमफोंटेन में मागोंग ओवल, किम्बर्ली में किम्बर्ली ओवल, पोचेस्ट्रूम में जेबी मार्क्स ओवल और बेनोनी में विलोमूर पार्क शामिल हैं। सेमीफाइनल और फाइनल भी विलोमूर पार्क में होंगे।

मुशीर भारत के अग्रणी स्कोरर।
इस इवेंट में अब तक भारतीय टीम ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम के लिए मुशीर खान ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ भी शतक जमाया. उन्होंने 106 गेंदों पर 118 रन बनाए. वहीं, मुशीर ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए दो विकेट झटके। मुशीर मुंबई रणजी क्रिकेट टीम के सदस्य भी हैं। वह सरफराज खान के छोटे भाई हैं।

हालांकि गेंदबाजी में टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट स्पिनर सौम्या पांडे और तेज गेंदबाज नमन तिवारी ने लिए। दोनों ने तीन मैचों में 8-8 विकेट बटोरे हैं.

सौम्या ने बांग्लादेश के खिलाफ चार, आयरलैंड के खिलाफ तीन और अमेरिका के खिलाफ एक विकेट लिया। नमन ने पहले मैच में एक भी विकेट नहीं लिया था, लेकिन आयरलैंड और अमेरिका के खिलाफ उन्होंने चार विकेट लिए थे.

भारत ने तीनों मैचों में पहले बल्लेबाजी की।
भारत ने ग्रुप चरण में तीनों मैच जीते। शुरुआती मैच में बांग्लादेश को 84 रनों से हार मिली थी. वहीं आयरलैंड और अमेरिका को 201-201 रनों से हराया. प्रतियोगिता में अब तक, टीम ने उद्देश्य का पीछा नहीं किया है।