शिफ्त कौर समरा ने दिलाया ओलिंपिक-2024 का छठा शूटिंग कोटा:ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रही, चैंपियनशिप में 12 इवेंट के 48 कोटा दांव पर

शिफ्त कौर समरा ने दिलाया ओलिंपिक-2024 का छठा शूटिंग कोटा

भारत की निशानेबाज सिफ्त कौर समरा ने सोमवार को ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप में विमेंस 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन इवेंट में पांचवें स्थान पर रहकर भारत को छठा पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया। इसमें 5 राइफल इवेंट और 1 शाॅटगन इवेंट शामिल है।

समरा ने क्वालीफिकेशन राउंड के अंत में 589 पॉइंट्स हासिल कर पांचवें स्थान पर आने के लिए कड़ा संघर्ष किया। उनका नीलिंग में स्कोर 192 था और उन्होंने प्रोन और स्टैंडिंग में शानदार 199 और 198 पॉइंट्स हासिल किए।

फाइनल में समरा शुरुआत में नीलिंग में आठवें पोजीशन पर खिसक गईं, लेकिन ‘प्रोन’ और ‘स्टैंडिंग’ पोजीशन में अच्छा प्रदर्शन पर समरा पांचवें स्थान पर पहुंच गई।

चीन के झांग कियोनग्यू (465.3) ने गोल्ड मेडल जीता, जबकि उनके ही देश के हान जियाये (463.5) ने सिल्वर मेडल हासिल किया। अमेरिका की सेगेन मैडालेना 451.9 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

अखिल श्योराण ने दिलाया था पांचवां कोटा
रविवार को भारतीय शूटर अखिल श्योराण ने भारत को 11वां ओलिंपिक कोटा दिलाया था। उन्होंने बाकू में चल रही वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप के मेंस 50 मीटर 3 पोजिशन इवेंट में ब्रॉन्ज जीता था। इतना ही नहीं, वे मेंस 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल टीम इवेंट की गोल्ड मेडलिस्ट भारतीय टीम का हिस्सा भी रहे।

श्योराण ने शूटिंग में भारत को 5वां ओलिंपिक कोटा दिलाया। इससे पहले, इस इवेंट में स्वप्निल कुसले ने पिछले साल क्रोएशिया वर्ल्ड कप में पहला कोटा दिलाया था।

अखिल श्योराण ने क्वालीफाइंग में 585 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहकर आठ खिलाड़ियों के बीच फाइनल में जगह बनाई थी।

अखिल श्योराण ने क्वालीफाइंग में 585 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहकर आठ खिलाड़ियों के बीच फाइनल में जगह बनाई थी।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी में जीता था गोल्ड
21 साल की खिलाड़ी ने इस महीने की शुरुआत में चीन के चेंगदू में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में विमेंस 50 मीटर राइफल 3-पोजीशन इवेंट में गोल्ड जीता था। कौर ने फाइनल में 429.1 का स्कोर किया था।

समरा ने इंटरनेशनल लेवल पर पहला इंडिविजुअल मेडल इस साल मार्च में भोपाल में आयोजित ISSF वर्ल्ड कप में जीता था। समरा ने वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल हासिल किया था।

नेशनल ओलिंपिक कमेटी चुनेगी शूटर
भारत की नेशनल ओलिंपिक कमिटी (NOC) के पास ओलिंपिक गेम्स में अपने एथलीट भेजने का अधिकार होता है। ऐसे में पेरिस ओलंपिक्स में में एथलीटों की भागीदारी पूरी तरह NOC पर निर्भर होती है। पूरे कोटा मिल जाने के बाद NOC ओलिंपिक में जाने के लिए भारतीय शूटर्स चुनेगी।

इस चैंपियनशिप में 12 इवेंट के 48 कोटा दांव पर
इस चैंपियनशिप में शूटिंग के अलग-अलग इवेंट के एक दर्जन कोटा दांव पर हैं। प्रतियोगिता में भारत का 53 सदस्यीय दल हिस्सा ले रहा है। इसमें 34 निशानेबाज 15 ओलंपिक स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे, जबकि 19 नॉन ओलिंपिक इवेंट में हिस्सा ले रहे हैं।

Source: ln.run/KlNeo

Leave a Reply