रोहित शर्मा को खराब फॉर्म के कारण IPL कप्तानी से हटाया: हार्दिक शानदार लीडर

Rohit Sharma

मुंबई इंडियंस (एमआई) के कोच मार्क बाउचर ने कहा कि रोहित शर्मा को अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नेतृत्व से राहत मिली है। रोहित पिछले दो सीजन से रन नहीं बना पा रहे थे; अब वह बिना दबाव के बल्लेबाजी करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

MI ने हार्दिक पंड्या को गुजरात टाइटंस से ट्रेड करके अपने रोस्टर में शामिल किया। फिर, पिछले साल दिसंबर में, नीलामी से ठीक पहले, रोहित को उनकी कप्तानी से मुक्त कर दिया गया और हार्दिक को उनके प्रतिस्थापन के रूप में नियुक्त किया गया।

‘बैंटर विद द बॉयज़’ पॉडकास्ट में, मार्क बाउचर ने कहा कि प्रबंधन ने रोहित को नेतृत्व से हटाने का फैसला किया ताकि वह टीम के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन कर सकें।

भारत में फैंस काफी इमोशनल हैं.
बाउचर ने कहा, ”भारत में क्रिकेट प्रशंसक काफी भावुक हैं. वह रोहित को कप्तानी से हटाने के फैसले से परेशान थे, लेकिन उन्हें एहसास हुआ कि लंबे समय में यह एक बुद्धिमान विकल्प था। मेरा मानना है कि रोहित आज एक खिलाड़ी और इंसान के तौर पर बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. वह बिना दबाव के बल्लेबाजी का आनंद लेंगे और टीम के कुल रन में योगदान दे सकेंगे।

हार्दिक का नेतृत्व महान है.
बाउचर ने कहा, ”हमने ट्रेडिंग विंडो से हार्दिक को वापस टीम में शामिल किया.” वह मुंबई इंडियंस के सदस्य हैं। वह दूसरी फ्रेंचाइजी में चले गए, जहां उन्होंने टीम को जीत दिलाई और दूसरे सीज़न में चैंपियनशिप तक आगे बढ़े। इससे पता चलता है कि उनमें मजबूत नेतृत्व गुण हैं।

एमआई प्रबंधन ने हार्दिक को 2023 की नीलामी से पहले 15 करोड़ रुपये में गुजरात को बेच दिया। एमआई ने इसके लिए गुजरात को 15 करोड़ रुपये दिए, साथ ही एक अलग रकम भी दी। नीलामी से पहले ही प्रबंधन ने रोहित को हटाकर हार्दिक को कप्तान नियुक्त कर दिया.

एक खिलाड़ी के तौर पर रोहित में सुधार होगा.
बाउचर के मुताबिक, ‘रोहित का फॉर्म पिछले दो सीजन में खराब रहा है। वह बल्ले से बहुत अच्छे नहीं थे, लेकिन वह एक असाधारण कप्तान थे। वह कई वर्षों से कप्तानी कर रहे हैं और उन्होंने मुंबई और भारत दोनों के लिए उत्कृष्ट काम किया है। वह मैदान पर उतरते ही अपना ध्यान अपने खिलाड़ियों और रणनीति पर केंद्रित कर देते हैं।

मुंबई इंडियंस से सलाह के बाद हमने उन्हें कप्तानी से हटाने का फैसला किया।’ हमारा मानना है कि यह उनमें सर्वश्रेष्ठ लाने का सबसे अच्छा तरीका है।

हमें एक खिलाड़ी के तौर पर रोहित की जरूरत है. हमें विश्वास है कि वह कप्तानी के बिना भी अच्छा काम करेंगे। रोहित निस्संदेह भारत का नेतृत्व करेंगे, लेकिन वह अब बिना किसी दबाव के आईपीएल में प्रतिस्पर्धा करने के लिए स्वतंत्र होंगे। शायद अब हमें रोहित का सर्वश्रेष्ठ देखने को मिलेगा।’

पिछले दो सीज़न में रोहित के फॉर्म में गिरावट आई थी।
रोहित ने पिछले दो आईपीएल सीजन में 20 की औसत से 600 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइकआउट रेट भी इसी तरह 126.84 रहा. उनके नेतृत्व में, टीम ने आखिरी बार 2020 में आईपीएल जीता। टीम 2021 और 2022 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही। 2023 में, टीम शीर्ष चार में पहुंच गई, लेकिन क्वालीफायर में उन्हें गुजरात टाइटन्स से हार मिली। 2.