मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का ब्लैक पेपर: केंद्र UPA कार्यकाल पर ला सकता है व्हाइट पेपर

Modi Government

मोदी सरकार आज (8 फरवरी) संसद में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान देश की आर्थिक स्थिति पर श्वेत पत्र जारी कर सकता है। इसी को लेकर कांग्रेस मोदी के 10 साल के शासनकाल पर ब्लैक पेपर ला रही है. सुबह 10:30 बजे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे काले दस्तावेज़ का अनावरण करने के लिए दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे।

बुधवार, 7 फरवरी को बीजेपी सांसद और संसदीय वित्त समिति के अध्यक्ष जयंत सिन्हा ने कहा कि सरकार का श्वेत पत्र 2014 से पहले की खराब अर्थव्यवस्था को संबोधित करेगा। इसमें यह भी बताया जाएगा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 के बाद आर्थिक स्थिति को कैसे बदल दिया।

श्वेत पत्र क्या है?
श्वेत पत्र ऐसी रिपोर्टें हैं जो सरकार की नीतियों और समस्याओं को संबोधित करती हैं। जब सरकार को किसी विशेष विषय पर किसी निर्णय पर पहुंचना होता है तो वह अक्सर श्वेत पत्र जारी करती है। केंद्रीय प्रशासन द्वारा श्वेत पत्र जारी करने से प्रशासन को लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पर हमला करने का हथियार मिल जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा था, ”आइए हम सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र को जारी रखें।”
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अपने बजट बयान में कहा था कि देश की जनता भविष्य की ओर देख रही है. वे आशावादी हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में हम प्रगति की ओर बढ़ रहे हैं. 2014 में जब पीएम मोदी ने काम शुरू किया तो कई बाधाएं आईं.

मैंने जनहित में काम करना शुरू कर दिया है. आम जनता को नौकरी के कई विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। राष्ट्र में अब नए सिरे से उद्देश्य और आशावाद की भावना है। जनता ने हमें दूसरी बार वोट देकर सत्ता सौंपी। हमने व्यापक विकास पर चर्चा की। सबका साथ, विश्वास और प्रयास के मूलमंत्र को जारी रखें।

पिछले दस वर्षों के दौरान एफडीआई दोगुना हो गया है।
सीतारमण ने कहा कि एफडीआई का मतलब फर्स्ट डेवलप इंडिया है। 2014 और 2023 के बीच कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) $596 बिलियन था। यह 2005 और 2014 के बीच प्राप्त प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की मात्रा का दोगुना था। हम विदेशी भागीदारों के साथ द्विपक्षीय निवेश सौदों पर हस्ताक्षर कर रहे हैं।