प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- लोकसभा में 370 सीटें जीतेंगे: अधीर रंजन ने पूछा, क्या इसका राज EVM में छुपा है

Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (5 फरवरी) को संसद में ऐलान किया, ”देश का माहौल कह रहा है कि इस बार 400 के पार जाएंगे.” बीजेपी अकेले 370 सीटें जीतेगी. अब ये बात देश ही नहीं खड़गे जी भी व्यक्त कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री लोकसभा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाषण के बाद आभार प्रस्ताव पर जवाब दे रहे थे. अपने 100 मिनट के संबोधन में पीएम ने कांग्रेस, परिवारवाद, भ्रष्टाचार, रोजगार, महंगाई और राम मंदिर पर चर्चा की.

पीएम के इस आरोप पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सवाल उठाया है. अधीर ने मंगलवार (6 फरवरी) को संसद के समक्ष पूछा: मोदी जी को समय से पहले कैसे पता चलता है कि 370 सीटें जीती जाएंगी? अगर कोई इसे दावे के तौर पर कहता है तो इससे पता चलता है कि ईवीएम में भी कोई राज छिपा है.

उनके विश्वास के मुताबिक इसमें मोदी जी की भी भूमिका होगी. अंतत: हमारे चुनावों का मजाक उड़ाया जाएगा।’ चुनावों में हेरफेर करने की उनकी नापाक कोशिशें तय हो चुकी हैं।

प्रधानमंत्री के बयान पर विपक्ष के तीन अन्य नेताओं ने क्या कहा?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला कहते हैं, ”मैं कुछ नहीं कहूंगा क्योंकि उनके पास जादुई चिराग है.” जो कुछ भी बताया गया है वह घटित हो सकता है। जम्मू-कश्मीर में क्या होगा ये तो वक्त बताएगा.
कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल: अभी चुनाव की कोई जरूरत नहीं है. उनके पास पहले से ही 400 सीटें हैं, तो चुनाव का उद्देश्य क्या है? लोकतंत्र में जनता सारे फैसले लेती है.
कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा- एक ही विषय को बार-बार उठाना उचित नहीं है. वे नारे लगा सकते हैं, लेकिन फैसला जनता करेगी।’
विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस ने ईवीएम पर जताई चिंता…

1.दिग्विजय सिंह ने ईवीएम में गड़बड़ी का प्रदर्शन किया.
पिछले साल मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी हार के बाद, राज्यसभा सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आईआईटियन अतुल पटेल की सहायता से 24 जनवरी को ईवीएम मॉडल में समस्या का प्रदर्शन किया था। इसके अतिरिक्त, चुनाव आयोग के समक्ष दो प्रश्न प्रस्तुत किये गये। हालाँकि, कांग्रेस नेता लक्ष्मण सिंह ने अपने बड़े भाई से सवाल किया और पूछा कि वह ईवीएम प्रेजेंटेशन क्यों दे रहे हैं।

  1. मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायकों ने बताया कि उन्होंने कैसे चुनाव जीता.
    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को महज 66 सीटें मिलीं. विनाशकारी नुकसान के बाद, कई शीर्ष अधिकारियों ने ईवीएम के बारे में चिंता व्यक्त की। किसी ने कहा कि जहां हमें वोट मिलने की उम्मीद है वहां बीजेपी को वोट मिलना चाहिए. वहीं, एक विधायक ने कहा कि कई लोग ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे संकेत मिलता है कि कुछ गड़बड़ है.

मोदी ने राहुल के मैकेनिक व्यक्तित्व पर भी कटाक्ष किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राहुल गांधी के मैकेनिक अवतार के नाम पर प्रस्तावों का इस्तेमाल करते हुए I.N.D.I.A ब्लॉक की आलोचना की। उन्होंने कहा, ”कांग्रेस के लोग नये-नये मोटर मैकेनिक का काम सीखे हैं, तो उन्हें पता होगा कि एलाइनमेंट क्या होता है, लेकिन गठबंधन का एलाइनमेंट खराब हो गया है.”

28 जून, 2023 को राहुल गांधी दिल्ली के करोल बाग में एक मोटर मैकेनिक की दुकान पर गए और एक ऑटोमोबाइल की मरम्मत करते हुए देखे गए। पीएम का ये कटाक्ष इसी तस्वीर को लेकर था. इस छवि के आधार पर, उन्होंने गठबंधन के तालमेल में गिरावट के लिए अलग-अलग चुनाव लड़ने की ममता बनर्जी की टिप्पणियों को जिम्मेदार ठहराया।

नीतीश ने भारत गठबंधन की अंतिम रस्म अदायगी की.
पीएम के भाषण के एक दिन बाद मंगलवार को कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने I.N.D.I. पर कहा, मेरा मानना है कि गठबंधन जैसी कोई चीज नहीं है। गठबंधन बनते ही उसे कई बीमारियां घेरने लगीं। मुझे गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती कराया गया और बाद में वेंटिलेटर पर रखा गया। बाद में नीतीश कुमार ने उनका अंतिम संस्कार पटना में किया.