प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- आर्टिकल 370 हमेशा के लिए चला गया: J&K के लोग अपनी तकदीर लिखने को आजाद

Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आर्टिकल 370 हमेशा के लिए खत्म हो गया है और अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग पहली बार अपने हाथों से अपनी तकदीर लिखने को आजाद हैं।

पीएम मोदी ने ये बात एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में कहीं, जिसकी जानकारी न्यूज एजेंसी ANI ने साझा की है। पीएम मोदी ने इंटरव्यू में कहा कि एक भाजपा कार्यकर्ता, मुख्यमंत्री और पीएम रहते हुए उन्होंने जो भी काम किया है उसमें हमेशा देश को सबसे आगे रखा है।

पीएम ने 2047 तक देश को विकसित बनाने का एक फॉर्मूला दिया- GYAN- जिसमें G का मतलब गरीब, Y का मतलब युवा, A का मतलब अन्नदाता और N का मतलब नारी शक्ति है। पीएम ने कहा कि हम GYAN पर ध्यान देंगे, GYAN को सम्मान देंगे तो विकसित भारत बनेगा।

पढ़िए पीएम मोदी के इंटरव्यू की प्रमुख बातें…

1. आर्टिकल 370 खत्म करने में देरी हुई पीएम ने कहा कि देश के लिए मुद्दा ये नहीं है कि आर्टिकल 370 के मामले को सुप्रीम कोर्ट ने कानूनी तौर पर खत्म किया। लोगों को परेशानी इस बात से है कि एक अस्थायी प्रावधान को खत्म करने में इतना वक्त लगा। नेहरू जी ने संसद में कहा था कि ‘घिसते-घिसते घिस जाएगा’, फिर भी जम्मू-कश्मीर के लोग सात दशक तक अपने अधिकारों से वंचित रहे। खासतौर पर निचले तबके के लोगों और महिलाओं को उनके अधिकार नहीं मिले। अब जब ये आर्टिकल हमेशा के लिए खत्म हो गया है तो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग, जिंदगी में पहली बार अपने हाथों से अपनी तकदीर लिखने को आजाद हैं।

2. जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज सिस्टम लागू है, उसकी अहमियत कम नहीं
पीएम बोले कि हमारी संसद में राष्ट्रीय स्तर पर जम्मू-कश्मीर को रिप्रेजेंट किया जा रहा है। लोकल स्तर पर पहली बार हम लोकतंत्र को जमीनी स्तर तक लेकर जा पाए हैं। यहां पर तीन लेवल वाला पंचायती राज सिस्टम लागू है और जमीनी स्तर पर 35 हजार नेता चुने गए हैं। हम इन चुनावों की अहमियत कम क्यों समझते हैं?

3. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शांति और स्थिरता लाने पर केंद्र का फोकस
उन्होंने कहा कि केंद्र ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बहुआयामी अप्रोच अपनाई है। सरकार का फोकस इस क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने, विकास करने, इंफ्रास्ट्रक्चर और ह्यूमन कैपिटल में निवेश करने के साथ सरकारी प्रक्रियाओं को सुधारने पर है। हम यहां के लोगों के जीवन स्तर बढ़ाकर, आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देकर और रोजगार के अवसर पैदा करके इस क्षेत्र में हमेशा के लिए शांति, स्थिरता और समृद्धि लाने के रास्ते पर हैं।

4. लोगों की पसंद मिली-जुली सरकारें नहीं, भाजपा है
पीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव आने वाले हैं और देश के लोगों का यह मत है कि इस देश को ‘मिली-जुली सरकार’ नहीं चाहिए। ऐसी सरकारों की वजह से जो अस्थिरता आई, उसमें हम 30 साल बर्बाद कर चुके हैं। लोग देख चुके हैं कि ऐसी सरकारों ने ठीक से शासन नहीं किया, तुष्टिकरण की राजनीति और भ्रष्टाचार फैलाया। इसका नतीजा ये हुआ कि देश की सारी उम्मीदें और खुद पर भरोसा खत्म हो गया था और दुनिया के सामने देश की खराब छवि बनी थी। अब देश के लोगों की पसंद भारतीय जनता पार्टी है।

5. भाजपा नए चेहरों को आगे बढ़ाती है, मैं इसका उदाहरण हूं
राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में नए चेहरों को मुख्यमंत्री बनाने के भाजपा के फैसले पर पीएम ने कहा कि ऐसा लग सकता है कि ये पार्टी का कोई नया चलन है, लेकिन ऐसा नहीं है। भाजपा में हमेशा से ऐसा होता रहा है और मैं इसका सबसे अच्छा उदाहरण हूं।

मोदी ने कहा कि जब मैं गुजरात के मुख्यमंत्री बना तो उसके पहले मेरे पास शासन का कोई अनुभव नहीं था और मैं तो विधानसभा में भी नहीं चुना गया था। आज के समय में ज्यादातर पार्टियां परिवारवाद पर चलती हैं और ऐसी लोकतांत्रित व्यवस्था को हजम करना उनके लिए मुश्किल होता है।

6. मोदी की गारंटी यानी गरीब का भरोसा
पीएम ने कहा कि मोदी की गारंटी चुनाव जीतने का कोई फॉर्मूला नहीं है, बल्कि यह गरीबों का भरोसा है। आज इस देश का हर गरीब व्यक्ति जानता है कि मोदी अपनी ड्यूटी पूरी करने से कभी पीछे नहीं हटेगा। गरीबों का यही भरोसा मुझे ऊर्जा देता है, जिससे मैं चाहे थक भी जाऊं या अपनी क्षमताओं से ज्यादा काम करूं, तो भी मैं उन गरीबों का भरोसा कभी टूटने नहीं दूंगा।

7. लोगों में वैसा ही जुनून है, जो आजादी के आंदोलन के समय था
पीएम मोदी ने विकसित भारत@2047 के बारे में बात करते हुए 1922 से 1947 के बीच के 25 साल का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उन 25 सालों के दौरान हर कोई देश के आजादी के आंदोलन में सहयोग करना चाहता था। आजादी के 100 साल पूरे तक देश को विकसित बनाने के लिए आजादी के आंदोलन जैसी ही सकारात्मकता मैं लोगों में देखता हूं । यही ऊर्जा मुझे संचालित करती है।

8. पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में भाजपा पकड़ बना रही
किसी प्रमुख पूर्वी और दक्षिणी राज्य में भाजपा की सरकार ने होने के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा देशभर में अपनी पकड़ बना रही है। आज देश का ऐसा कोई कोना नहीं है जहां भाजपा को सपोर्ट नहीं किया जाता है। केरल की स्थानीय निकायों से लेकर कई राज्यों में मुख्य विपक्षी पार्टी होने तक हमारी पार्टी लोगों के बीच ठोस काम कर रही है। इस वक्त 16 राज्यों में भाजपा की सरकार है और 8 राज्यों में हम मुख्य विपक्षी दल हैं। दक्षिणी राज्यों की बात की जाए तो लोकसभा सीटों के मामले में भाजपा दक्षिण भारत की सबसे बड़ी पार्टी है।

9. देशहित को सबसे आगे रखता हूं, इसलिए कड़े फैसले ले पाता हूं
पीएम मोदी ने कहा कि मैंने अब तक जो भी कुछ किया है, चाहे वह पार्टी के कार्यकर्ता के तौर पर किया हो, मुख्यमंत्री रहते हुए या पीएम के तौर पर, मैंने हमेशा देश को सबसे आगे रखा है। हर फैसला जो मैंने लिया है, वह राष्ट्रहित को ध्यान में रखकर लिया है। कोई भी नीति बनाते समय मैं कुछ भी इसलिए नहीं करता कि अच्छा लगे, बल्कि इसलिए करता हूं कि अच्छा हो। मैं देश को सबसे आगे रखता हूं इसलिए कड़े फैसले भी ले पाता हूं।

10. माखन पर लकीर सब करते हैं, करनी है तो पत्थर पर लकीर करो
स्वच्छता और सफाई जैसे मुद्दों को उठाना और उन्हें लेकर अभियान चलाने को लेकर पीएम ने कहा कि माखन पर लकीर तो सब करते हैं, करनी है तो पत्थर पर लकीर करो। कठिन है तो क्या हुआ, शुरुआत तो करे।

11. दुनिया भी मानती है, ये भारत का समय है
पीएम ने कहा कि भारत की क्षमताएं अब खुल गई हैं और वैश्चिक मंचों पर भारत की मौजूदगी और भारत के सहयोग की मांग की जाती है। आज दुनिया की भी यही राय है कि ये भारत का समय है।

12. कोरोना के दो साल में भी देश मजबूती से टिका रहा
महंगाई और बेरोजगारी को लेकर आलोचना पर पीएम ने कहा कि कोरोना जैसी सदी में एक बार आने वाली महामारी का असर दो साल तक रहा, फिर दुनिया के कई हिस्सों में जंग छिड़ने की वजह से वैल्यू चेन प्रभावित हुई और दुनियाभर में रिसेशन के हालात बने, इसके बावजूद भारत मजबूती से टिका रहा है।

पीएम ने कहा कि अगर महंगाई की बात करें तो 2014-15 से 2023-24 (नवंबर तक) के बीच औसत महंगाई दर 5.1% थी, जबकि इसके पहले दस साल (2004-05 से 2013-14 तक) ये दर 8.2% थी। नौकरियां पैदा करना भी हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

13. आतंकियों को एजेंडा सेट नहीं करने दे सकते
यूक्रेन जंग और गाजा में युद्ध जैसे वैश्विक मुद्दों पर भारत के स्टैंड पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं हमेशा मानता आया हूं कि मतभेदों को दूर करने के लिए डर और दबाव से मुक्त वातावरण में ईमानदार बातचीत और कूटनीति का रास्ता अपनाया जाना चाहिए। चाहे वह यूक्रेन में हो या गाजा में हो। हम आतंकियों को या हिंसा को ये मौका नहीं दे सकते हैं कि वे अपना एजेंडा सेट कर सकें।

Source: ln.run/OL9R5