केरल में मिला नया JN.1 वैरिएंट: भारत में कोरोना (कोविड-19) से एक दिन में 5 की मौत, 335 नए केस

Covid - 19

भारत में एक बार फिर से कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं। केरल में, कोविड जेएन.1 का एक नया उप-संस्करण खोजा गया। नतीजा यह हुआ कि 17 दिसंबर को चार लोगों की मौत हो गई। यूपी में भी एक कोविड पॉजिटिव व्यक्ति की मौत हो गई. हालाँकि, यह अज्ञात है कि यह मरीज JN.1 किस्म से संक्रमित था या नहीं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 335 नए सीओवीआईडी ​​-19 मामले सामने आए, जिससे कुल सक्रिय मामलों की संख्या 1,701 हो गई।

जब कोरोना का एक नया उप-वेरिएंट खोजा गया, तो संघीय सरकार ने राज्यों को सतर्क रहने और अधिक परीक्षण करने की सिफारिश की। दूसरी ओर, कर्नाटक सरकार ने 60 साल से अधिक उम्र के उन लोगों के लिए मास्क जरूरी कर दिया है, जिन्हें बुखार, कफ या खांसी है।

हालांकि, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है. हम हर चीज पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.’

भारत में नई किस्म की उत्पत्ति कहाँ से हुई?
आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक, यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में खोजा गया था। जब 79 साल की एक महिला का रिजल्ट पॉजिटिव आया. मरीज में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी के मध्यम लक्षण थे लेकिन वह कोविड-19 से उबर गया।

अब तक देश में कोरोना से पांच लाख मौतें हो चुकी हैं।
देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4.50 करोड़ से ज्यादा हो गई है. इसके साथ ही संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4.44 करोड़ (4,44,69,799) हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश का रिकवरी रेट 98.81 फीसदी है. भारत में कोविड-19 से 5,33,316 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply