टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 लोकसभा में पेश: सिम कार्ड के लिए बायोमेट्रिक पहचान जरूरी होगी

Sim Card

18 दिसंबर को केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार विधेयक 2023 का अद्यतन संस्करण लोकसभा में पेश किया। इस उपाय के तहत दूरसंचार कंपनियों को ग्राहकों को सिम कार्ड देने से पहले बायोमेट्रिक पहचान का उपयोग करना होगा।

सरकार इस उपाय के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर किसी भी दूरसंचार सेवा या नेटवर्क को अपने कब्जे में लेने, नियंत्रित करने या बंद करने में सक्षम होगी। यह कानून 138 साल पुराने भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम को निरस्त कर देगा, जो दूरसंचार उद्योग को नियंत्रित करता है।

सुरक्षा चिंताओं के कारण, सरकार को दूरसंचार नेटवर्क संचालन को बाधित करने का अधिकार होगा।
यदि नया उपाय लागू किया जाता है, तो सरकार के पास राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं के अलावा, बाजार में प्रतिस्पर्धा, उपलब्धता या दूरसंचार नेटवर्क की निरंतरता की गारंटी के लिए प्रवेश शुल्क, लाइसेंस शुल्क, जुर्माना आदि माफ करने का अधिकार होगा।

जियो, एयरटेल और स्टारलिंक जैसी कंपनियों को फायदा होगा।
इस उपाय में दूरसंचार स्पेक्ट्रम के प्रशासनिक वितरण को छोड़ने के लिए एक तंत्र भी शामिल है, जिससे सेवाओं की तैनाती में तेजी आएगी। नए उपाय से रिलायंस जियो, भारती एयरटेल के वनवेब और एलन मस्क के स्टारलिंक जैसी कंपनियों को मदद मिलेगी।

प्रचारात्मक संचार भेजने से पहले, ग्राहक की अनुमति सुरक्षित की जानी चाहिए।
उत्पादों और सेवाओं के लिए विज्ञापन और प्रचार संचार देने से पहले ग्राहकों का प्राधिकरण प्राप्त करना भी अनिवार्य कर दिया गया है। यह आगे निर्दिष्ट करता है कि दूरसंचार सेवाओं की आपूर्ति करने वाली फर्म के पास एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म होना चाहिए जिसके माध्यम से उपभोक्ता चिंताएँ दर्ज कर सकें।

कानून के नवीनतम संस्करण में ओवर-द-टॉप सेवाएँ शामिल नहीं हैं।
इस कानून में ई-कॉमर्स और ऑनलाइन चैटिंग जैसी ओवर-द-टॉप सेवाओं को दूरसंचार सेवाओं के दायरे से बाहर रखा गया है। पिछले साल जब दूरसंचार विधेयक का मसौदा सामने आया था तो उसमें ओटीटी सेवाओं को भी शामिल किया गया था। इससे इंटरनेट निगमों और नागरिक समाज में भारी आक्रोश फैल गया था। इसके बाद ओटीटी को बिल से हटा दिया गया।

Leave a Reply