भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, सूर्या ने ग्रीन की बॉल पर जड़े लगातार चार छक्के:अश्विन की बॉल खेलने लेफ्टी से राइटी बने वॉर्नर, फिर भी LBW हुए; टॉप मोमेंट्स

India Vs Australia

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीत ली है। टीम ने बारिश से प्रभावित सीरीज का दूसरा मैच DLS मैथड के तहत 99 रनों से जीत लिया है।

इंदौर के होलकर स्टेडियम में इस मुकाबले के दौरान कई रोचक लम्हे देखने को मिले। जैसे- सूर्यकुमार यादव के कैमरून ग्रीन के ओवर में लगातार चार छक्के, केएल राहुल का स्टेडियम पार छक्का, डेविड वॉर्नर की लेफ्टी से राइटी बैटिंग और सीन एबॉट का शानदार कैच…आदि। कुछ ऐसे ही रोचक लम्हें आप इस स्टोरी में रिविजिट करेंगे…

शुरुआत करिए मध्यप्रदेश क्रिकेट संगठन की पर्यावरण संरक्षण की पहल से…

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

मध्यप्रदेश क्रिकेट संगठन ने एनर्जी बचाने के लिए होलकर स्टेडियम की छत पर सोलर पैनल लगाए। मैच से पहले भारतीय कप्तान केएल राहुल ने इसकी शुरुआत की।

1. गिल और अय्यर ने सिक्स जमाकर फिफ्टी पूरी की
ओपनर शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर ने सिक्स जमाकर फिफ्टी पूरी की। गिल ने 14.1 ओवर में ग्रीन की बॉल पर छक्का जमाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने महज 37 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। साथ ही अय्यर ने 16वें ओवर की 5वीं बॉल पर सिक्स जमाया। यह ओवर जॉनसन डाल रहे थे। अय्यर ने 42 बॉल पर फिफ्टी पूरी की।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

14वें ओवर की पहली बॉल पर गिल ने बॉलर के सिर के ऊपर से छक्का जमाया और अपनी फिफ्टी पूरी की।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

गिल के बाद अय्यर ने 16वें ओवर की 5वीं बॉल पर लॉन्ग ऑफ में सिक्स जमाकर फिफ्टी पूरी की।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

2. एबॉट का फॉलो थ्रू पर शानदार कैच, लेकिन अंपायर का फैसला नॉटआउट
31वें ओवर की तीसरी बॉल पर शॉन एबॉट ने श्रेयस अय्यर का शानदार कैच पकड़ा, लेकिन अंपायर में रिव्यू देखकर इसे अमान्य करार दिया। मिडिल-लेग स्टंप की बॉल पर अय्यर ने सामने की ओर धकेला। बॉल पिच के ऊपर कुछ ही देर हवा में रही। ऐसे में एबॉट ने अपने दाईं ओर डाइव लगाते हुए फॉलो थ्रो पर शानदार कैच पकड़ा, लेकिन पिच पर गिरते समय बॉल जमीन पर छू गई। जिसका पता रिव्यू में लगा। ऐसे में अंपायर ने इसे अमान्य करार दिया।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

अय्यर इस जीवनदान का ज्यादा फायदा नहीं उठा सके। उन्होंने अगली बॉल पर बाउंड्री जमाई और बाउंड्री की अगली बॉल पर शॉर्ट को कैच थमा बैठे।

3. केएल राहुल का छक्का स्टेडियम के पार गया
भारतीय पारी के दौरान केएल राहुल का छक्का स्टेडियम के पार चला गया। भारतीय पारी के 35वें ओवर की तीसरी गेंद कैमरून ग्रीन ने गुड लेंथ पर डाली थी, जिस पर राहुल ने ऑफ स्टंप पर आकर क्रॉस शॉट खेला और बॉल मिडविकेट की दिशा में होलकर स्टेडियम की छत के ऊपर चली गई।

4. सूर्या ने ग्रीन की बॉल पर जमाए लगातार चार छक्के
भारतीय पारी के 44वें ओवर में विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने कैमरून ग्रीन की बॉल पर लगातार चार छक्के जमाए। ग्रीन के इस ओवर से 26 रन आए। इन छक्कों के दम पर भारत का स्कोर 400 के करीब पहुंचा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

विकेट के पीछे फाइन लेग बाउंड्री पर सिक्स जमाते सूर्या। उन्होंने 37 बॉल पर नाबाद 72 रनों की पारी खेली। इस पारी में 6 चौके और 6 छक्के शामिल रहे।

5 लेफ्टी से राइटी बने वॉर्नर
9वें ओवर के बाद बारिश के कारण पिच पर स्पिनर्स को खूब मदद मिलने लगी थी। ऐसे में वॉर्नर को रविचंद्रन अश्विन की बॉल खेलने में मुश्किल हो रही थी। तब वॉर्नर ने अश्विन की बॉल खेलने के लिए राइटी बैटिंग की। वे आमतौर पर लेफ्टी बैटिंग करते हैं, लेकिन उन्होंने साइड बदलकर स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया, हालांकि वे सफल नहीं हुए और 14वें ओवर की पहली बॉल पर रिवर्स स्वीप खेलने के प्रयास में LBW हो गए।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

अश्विन की बॉल खेलने के लिए वॉर्नर राइटी बैटिंग करने लगे, हालांकि वे 53 रन के निजी स्कोर पर LBW हो गए। उन्हें अश्विन ने ही आउट किया।

6. ईशान के डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट हुए ग्रीन
20वें ओवर की 5वीं बॉल पर एबॉट के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर पैड पर लगी और स्लिप की दिशा में चली गई। ऐसे में वे ग्रीन के साथ एक रन चुराना चाहते थे, लेकिन विकेटकीपर किशन तेजी से बॉल पर आए और स्ट्राइक एंड के स्टंप पर डायरेक्ट थ्रो मारा और ग्रीन को रनआउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

ग्रीन 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें विकेटकीपर ईशान किशान ने डायरेक्ट थ्रो पर रनआउट किया।

7. ठाकुर और गायकवाड ने टपकाए कैच
ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान भारतीय खिलाड़ियों से कैच भी ड्रॉप हुए। पहले 21वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने डीप प्वॉइंट पर हेजलवुड का कैच टपकाया। उसके बाद गायकवाड ने 23वें ओवर की आखिरी बॉल पर हेजलवुड का कैच छोड़ा, हालांकि टीम ज्यादा रन नहीं बना सकी और 28.2 ओवर में ऑलआउट हो गई।

Source: ln.run/R65bF

Leave a Reply