शेयर बाजार मार्केट में इस हफ्ते गिरावट का अनुमान:US GDP ग्रोथ और FII फ्लो तक, यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

शेयर बाजार

शेयर बाजार में इस हफ्ते भी गिरावट देखने को मिल सकती है। एनालिस्ट्स के मुताबिक, US इकोनॉमिक (GDP) ग्रोथ, ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट्स, डोमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट्स, FII फ्लो, ब्रेंट क्रूड ऑयल प्राइसेस और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे 25 सितंबर यानी सोमवार से शुरू होने वाले हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

US इकोनॉमिक ग्रोथ
ग्लोबल लेवल पर इन्वेस्टर्स की नजर 28 सितंबर को जारी होने वाले इस कैलेंडर ईयर की दूसरी तिमाही के फाइनल इकोनॉमिक (GDP) ग्रोथ डेटा और 29 सितंबर को फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच पर रहेगी। अमेरिकी इकोनॉमी ने दूसरे अनुमान के अनुसार Q2CY23 के लिए 2.1% की सालाना दर से ग्रोथ दर्ज की है। ऐसे में अमेरिकी इकोनॉमी 2% की एनुअलाइज्ड ग्रोथ रेट को बनाए रख पाती है या नहीं, यह देखने वाली बात होगी।

ग्लोबल इकोनॉमिक डेटा प्वाइंट्स
इन्वेस्टर्स आने वाले हफ्ते में जून 2023 तिमाही के लिए UK के GDP आंकड़ों पर नजर रखेंगे। साथ ही अमेरिका द्वारा जारी किए जाने वाले अगस्त के लिए वीकली अनइंप्लॉयमेंट क्लेम और पेंडिंग डोमेस्टिक सेल पर भी नजर रहेगी।

फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स
फेड के सख्त लहजे, अमेरिका के 10 साल के ट्रेजरी यील्ड और US डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी के बाद पिछले हफ्ते हुई भारी बिकवाली के चलते फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) की ओर से फंड फ्लो पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। शेयर मार्केट के रिकॉर्ड ऊंचाई से 2.7% नीचे आने के बाद भी हाई वैल्यूएशन संबंधी चिंताओं ने भी FII की बिकवाली को बढ़ावा दिया है।

एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में मजबूती को देखते हुए FII की बिकवाली बनी रहेगी। FII ने 22 सितंबर को समाप्त सप्ताह के लिए कैश सेगमेंट में 8,681 करोड़ रुपए के नेट शेयर बेचे थे, जिससे कुल मंथली आउट फ्लो 18,261 करोड़ रुपए हो गया।

वहीं डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DII) ने बीते सप्ताह 1,940 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे, लेकिन फिर भी पूरे FII आउट फ्लो की भरपाई करने में नाकाम रहे। चालू माह में DII की नेट खरीदारी 12,169 करोड़ रुपए की थी। सप्ताह के दौरान अमेरिका की 10-वर्षीय ट्रेजरी यील्ड में 4.49% की बढ़ोतरी हुई, जो 2007 के बाद का हाई लेवल है।

ब्रेंट क्रूड ऑयल प्राइसेस
पिछले सप्ताह के दौरान ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में थोड़ी गिरावट आई। पिछले लगातार चार हफ्तों में यह पहली साप्ताहिक गिरावट थी, जो मुख्य रूप से अमेरिका में फेड रेट्स में एक और बढ़ोतरी के डर के कारण देखी गई। हालांकि, रूस के गैसोलीन और डीजल एक्सपोर्ट पर अस्थायी प्रतिबंध के बाद सप्लाई में और संभावित कमी से क्रूड की कीमत को फिर सपोर्ट मिला।

एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में क्रूड ऑयल की कीमतें सकारात्मक रुझान के साथ सीमित दायरे में रहेंगी। इंटरनेशनल ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा गुजरे सप्ताह मुनाफावसूली के कारण आंशिक रूप से 0.7% गिरकर 93.3 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

डॉमेस्टिक इकोनॉमिक डेटा पॉइंट्स
अगस्त के लिए फिस्कल डेफिसिट और इंफ्रास्ट्रक्चर आउटपुट के डेटा, साथ ही 22 सितंबर को समाप्त सप्ताह के लिए फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व के डेटा 29 सितंबर को जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, जून 2023 को समाप्त तिमाही के लिए करेंट अकाउंट और एक्सटर्नल डेट का डेटा भी इसी तारीख को जारी किया जाएगा।

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग और लिस्टिंग
इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO की बात करें तो इस हफ्ते भी प्राइमरी मार्केट एक्टिव रहेगा। इस हफ्ते लगभग 4,000 करोड़ रुपए के 16 IPO ओपन होंगे। इनमें जेएस डब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर का 2,800 करोड़ रुपए का ऑफर और अपडेटर सर्विसेज का 640 करोड़ रुपए का IPO शामिल है। ये दोनों IPO 25 सितंबर को ओपन होंगे। वैलेंट लेबोरेटरीज का 152 करोड़ रुपए का IPO 27 सितंबर को ओपन और वैभव ज्वैलर्स का 270 करोड़ रुपए का इश्यू 26 सितंबर को क्लोज होगा।

SME सेगमेंट में अरेबियन पेट्रोलियम, न्यूजैसा टेक्नोलॉजीस, इंस्पायर फिल्म्स, साक्षी मेडटेक एंड पैनल्स और डिजीकोर स्टूडियोज के IPO 25 से 27 सितंबर के दौरान ओपन होंगे। यह सभी IPO आने वाले सप्ताह में 400 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड जुटाएंगे। सुनीता टूल्स का पब्लिक ऑफर 26 से 28 सितंबर, जबकि गोयल सॉल्ट और सिटी क्रॉप्स एग्रो का IPO 26 से 29 सितंबर के बीच ओपन रहेगा। कोंटोर स्पेस का IPO 27 से 29 सितंबर तक ओपन रहेगा।

ई फैक्टर एक्सपीरियंस, विन्यास इनोवेटिव टेक्नोलॉजी और कैनरी ऑटोमेशन भी अगले सप्ताह 27 सितंबर को अपना पहला IPO लॉन्च करेंगे। विष्णुसूर्या प्रॉजेक्ट्स एंड इंफ्रा का IPO 29 सितंबर को लॉन्च होगा। इसके अलावा पहले से चल रहे IPO में ऑर्गेनिक रीसाइक्लिंग सिस्टम्स का IPO 26 सितंबर को क्लोज होगा, जबकि मार्को केबल्स एंड कंडक्टर्स, मंगलम अलॉयज और हाई-ग्रीन कार्बन का IPO 25 सितंबर को क्लोज होगा।

पिछले हफ्ते बाजार में रही थी गिरावट
पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार (15 सितंबर) को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 221 अंक की गिरावट के साथ 66,009 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी में 68 अंकों की गिरावट रही, यह 19,674 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं पिछले पूरे कारोबारी हफ्ते में BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 2.70% गिरा था। निफ्टी में भी 2.57% की गिरावट रही थी।

Source: ln.run/0-Kzz

Leave a Reply