हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के ठिकानों पर छापा:मनी लॉन्ड्रिंग के केस में ED ने की कार्रवाई, 3% गिरे कंपनी के शेयर

हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के ठिकानों पर छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के चेयरमैन, CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर पवन मुंजाल और कुछ अन्य लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की है। न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के अनुसार, ED ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट यानी PMLA के तहत दिल्ली और ग्रुरुग्राम स्थित ऑफिसों और घरों पर यह कार्रवाई की गई है।

ED की छापेमारी के बाद हीरो मोटोकॉर्प ने बयान जारी कर पवन मुंजाल के दिल्ली और गुरुग्राम ऑफिस में छापेमारी की खबर की पुष्टी की। हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि ED के ऑफिसर्स हमारे दिल्ली और ग्रुरुग्राम स्थित दो ऑफिस और हमारे चेयरमैन के घर पर पहुंचे थे। कंपनी ED के साथ सहयोग करना जारी रखेगी।

81 लाख रुपए की फॉरेन करेंसी मिली थी
अगस्त 2018 में, पवन मुंजाल को दिल्ली एयरपोर्ट पर प्लेन से उतार दिया गया था। ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि उनके साथ सफर कर रहे अमित बाली के पास से CISF को सिक्योरिटी चेक में 81 लाख रुपए की फॉरेन करेंसी मिली थी। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस इस मामले की जांच कर रहा था। अब ED ने इसी इनपुट के आधार पर छापेमारी की है।

हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में 3.24% की गिरावट
ED की कार्रवाई की खबर के बाद हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 3.24% की गिरावट के साथ 3,103 रुपए पर बंद हुआ। इसने कारोबार के दौरान 3032 रुपए का निचला स्तर बनाया। इसका हाई 3244 रुपए का रहा।

पिछले साल मार्च में IT ने की थी कार्रवाई
इससे पहले इनकम टैक्स (IT) डिपार्टमेंट ने 22 मार्च 2022 को मुंजाल के घर और ऑफिस पर रेड की थी। तब उनके खिलाफ अपने अकाउंट में बोगस खर्च दिखाए जाने के आरोप लगे थे। IT टीम को जो अकाउंट डिटेल्स मिली थी, उसमें कुछ इनहाउस कंपनियों के नाम भी थे।

पवन मुंजाल की नेटवर्थ 29.20 हजार करोड़ रुपए
फोर्ब्स के मुताबिक, साल 2022 के आखिर में पवन मुंजाल की नेट वर्थ 3.55 बिलियन डॉलर (करीब 29.20 हजार करोड़ रुपए) थी। मुंजाल 2022 में देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में 56वें नंबर पर थे। वहीं, 2022 बिलेनियर्स की लिस्ट में 984 नंबर पर रहे थे। मुंजाल के तीन बच्चे वसुधा मुंजाल, अन्नुव्रत मुंजाल और सुप्रिया मुंजाल हैं।

40 से ज्यादा देशों में कंपनी का कारोबार
हीरो मोटोकॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है। कंपनी के पास ग्लोबल बेंचमार्क वाले 8 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। इनमें से 6 भारत में हैं। कोलंबिया और बांग्लादेश में 1-1 प्लांट हैं। भारतीय के टू-व्हीलर सेगमेंट में 50% से ज्यादा मार्केट शेयर हीरो मोटोकॉर्प के पास है।

कंपनी इलेक्ट्रिक कार पर भी कर रही काम
हीरो मोटोकॉर्प कनेक्‍टेड, ऑटोनोमस और शेयर्ड कॉमर्शियल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है। कंपनी ने एक हाई-यूटिलिटी, मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक थ्री-व्‍हीलर का प्रोटोटाइप भी तैयार किया है, जिसे यूजर की आवश्‍यकता अनुसार इंटेलीजेंट तरीके से एक टू-व्‍हीलर में भी बदला जा सकता है। कंपनी इस व्हीकल का डिस्प्ले कर चुकी है।

Source: ln.run/vyx_r

Leave a Reply