पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी पर फ्रेंचाइजी लीग ऑर्गनाइजर्स का विरोध: शेड्यूल चेंज करे ICC

Pakistan

फ्रेंचाइजी लीग के आयोजकों ने पाकिस्तान में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन का भी विरोध करना शुरू कर दिया है। उनका दावा है कि फरवरी और मार्च में टी-20 लीग भी आयोजित की जाती हैं. यदि आईसीसी टूर्नामेंट होता है, तो खिलाड़ी अपनी लीग में प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ होंगे, इसलिए आईसीसी के कैलेंडर को समायोजित किया जाना चाहिए।

चैंपियंस ट्रॉफी फरवरी और मार्च के बीच चार देशों की टी20 प्रतियोगिताओं के साथ खेली जाएगी। इससे पहले बीसीसीआई ने भी पाकिस्तान में अपनी टीम भेजने से इनकार कर दिया था. बोर्ड ने ऐलान किया है कि टीम इंडिया पाकिस्तान में कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेलेगी.

प्रतियोगिता फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है.
मीडिया सूत्रों के मुताबिक, 2025 चैंपियंस ट्रॉफी फरवरी के पहले हफ्ते में शुरू होने वाली है। यह आयोजन, जिसमें आठ क्लबों के बीच 15 मैच शामिल हैं, मार्च के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा। यूएई की ILT20, बांग्लादेश की BPL, और दक्षिण अफ्रीका की SA20 लीग सभी इवेंट की शुरुआत में एक्शन में होंगी।

इसके साथ ही, पाकिस्तान की अपनी फ्रेंचाइजी लीग, पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) फरवरी के अंत में होती है। ऐसे में इन चारों लीग के आयोजकों के सामने चैंपियंस ट्रॉफी के शेड्यूल को लेकर सबसे बड़ी चुनौती है.

ILT20 आयोजकों ने ICC से मांगी मांग
यूएई की ILT20 प्रतियोगिता 19 जनवरी से शुरू होगी और 17 फरवरी तक चलेगी। 2025 में भी, यह आयोजन केवल वर्ष के पहले दो महीनों के दौरान ही आयोजित किया जाएगा। ऐसे में ILT20 के अधिकारियों ने कहा, ‘हमें प्रतिबंधित समयसीमा में काम करना होगा.’ अगले दो सत्रों के लिए कैलेंडर अभी तक स्थापित नहीं किया गया है, लेकिन अधिकारियों ने कहा है कि यदि आईसीसी समय सारिणी को समायोजित नहीं करता है, तो टूर्नामेंट को जनवरी में ही समाप्त करना होगा।

पीएसएल की टक्कर आईपीएल से हो सकती है.
इस सीज़न में, पाकिस्तान सुपर लीग 17 फरवरी से शुरू होगी और 18 मार्च तक चलेगी। चैंपियंस ट्रॉफी के मैच आम तौर पर 20 दिनों तक चलते हैं। ऐसे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास पीएसएल को मार्च में लॉन्च करने का ही वक्त होगा. अगर इस दौरान आयोजन शुरू होता है तो यह भारत के आईपीएल से टकराएगा, जो मार्च के आखिरी हफ्ते में शुरू होगा.

अगर भारत मना करता है तो पाकिस्तान में टूर्नामेंट आयोजित करना मुश्किल हो जाएगा.
पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के आयोजन में पहली और सबसे चुनौतीपूर्ण चुनौती टीम इंडिया है। बीसीसीआई ने किसी भी तरह के क्रिकेट मैच के लिए पाकिस्तान में अपनी टीम तैनात करने की अनुमति नहीं दी है। बोर्ड ने चैंपियंस ट्रॉफी के मैचों को पाकिस्तान के अलावा किसी अन्य देश में आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा है। हालाँकि, ICC ने अभी तक अपने आयोजन स्थल में कोई बदलाव नहीं किया है।

2023 एशिया कप भी इसी तरह पूरी तरह से पाकिस्तान में आयोजित होने वाला था, लेकिन बीसीसीआई की अस्वीकृति के कारण, अधिकांश मैच श्रीलंका में खेले गए। भारत ने अपने सभी मैच श्रीलंका में खेले, जिसमें फाइनल भी शामिल है, जो कोलंबो में आयोजित किया गया था। यदि बीसीसीआई चैंपियंस ट्रॉफी की व्यवस्था करने में अपनी इच्छा रखता है, तो आयोजन में भारत के मैच दूसरे देश में आयोजित किए जा सकते हैं।

पाकिस्तान मौजूदा चैंपियन है!
चैंपियंस ट्रॉफी आखिरी बार 2017 में इंग्लैंड में लड़ी गई थी। पाकिस्तान ने अंततः फाइनल में भारत को हराकर चैंपियनशिप जीती थी। 2013 में भारत ने इंग्लैंड को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. टूर्नामेंट का नौवां संस्करण अब पाकिस्तान में होने वाला है।