पीएम नरेंद्र मोदी के गांव में 2800 साल पुरानी बस्ती के सबूत: 7 साल से खुदाई चल रही है

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी के गृहनगर वडनगर में 2800 साल पुराने मानव निवास के साक्ष्य मिले हैं। आईआईटी खड़गपुर और एएसआई के निर्देशन में यहां पिछले सात साल से खुदाई चल रही है।

आईआईटी के प्रोफेसर डॉ. अनिंद्य सरकार ने मंगलवार को एएनआई को बताया कि वडनगर सबसे पुरानी बस्ती है, जहां 800 ईसा पूर्व मानव निवास के प्रमाण मिले हैं। उनके दल ने 20 मीटर की गहराई तक खुदाई की और महत्वपूर्ण सबूतों का खजाना खोजा।

प्रोजेक्ट सुपरवाइजर मुकेश ठाकोर के मुताबिक, वडनगर में करीब 30 जगहों पर खुदाई हो चुकी है। अब तक एक लाख से ज्यादा अवशेष निकाले जा चुके हैं. यहां बुद्ध, जैन और हिंदू समेत कई समूहों के लोग एक साथ रहते थे। जब पीएम मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तभी से यहां काम चल रहा है. भारतीय पुरातत्व विभाग, भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, डेक्कन कॉलेज और आईआईटी खड़गपुर सभी इस परियोजना पर काम कर रहे हैं।

प्रोफेसर डॉ. अनिंद्य सरकार के मुताबिक, हमारे शोध से लगभग 1400 ईसा पूर्व एक शहर के साक्ष्य भी मिले हैं जो हड़प्पा सभ्यता के आसपास विकसित हुआ था।

प्रोफेसर के मुताबिक, शोध में पाया गया कि जलवायु परिवर्तन ने पिछले 3500 वर्षों के दौरान देश में कई साम्राज्यों की स्थापना और समाप्ति को प्रभावित किया। मध्य एशिया के राजा भारत में साम्राज्य स्थापित करना चाहते थे क्योंकि वहाँ की जनता अकाल से पीड़ित थी।

तीन साल पहले खुदाई के दौरान एक बौद्ध भिक्षु का कंकाल मिला था।
लगभग तीन साल पहले, वडनगर में चल रही खुदाई के दौरान, तीसरी और चौथी शताब्दी के बौद्ध स्तूप के खंडहर, साथ ही सातवीं और आठवीं शताब्दी के एक मानव कंकाल की खोज की गई थी। दावा किया गया कि यह मानव कंकाल सातवीं से नौवीं शताब्दी का है। खुदाई के दौरान तीसरी और चौथी शताब्दी का एक प्रतीकात्मक बौद्ध स्तूप भी मिला।

वडनगर लगभग 2500-3000 वर्ष पुराना है।
वडनगर गुजरात का एक पुराना शहर है। इसका इतिहास लगभग 2500 से 3000 वर्ष पुराना है। पुरातत्वविदों का मानना है कि यहां हजारों साल पहले खेती होती थी। खुदाई के दौरान, चीनी मिट्टी की चीज़ें, गहने, और हजारों साल पहले के कई प्रकार के उपकरण और हथियार पाए गए। कई शोधकर्ताओं का मानना है कि यह हड़प्पा संस्कृति का एक पुरातात्विक स्थल है। हड़प्पा सभ्यता को भारत की सबसे प्राचीन सभ्यता कहा जाता है।

12वीं सदी के स्मारक भी मौजूद हैं।
वडनगर में मध्यकालीन युग के स्मारक भी हैं। इनमें सबसे अनोखा है कीर्ति तोरण। इसे सोलंकी शासकों ने बनवाया था। ऐसा माना जाता है कि इसे एक विजय के उपलक्ष्य में बनाया गया था। शर्मिष्ठा झील के तट पर बने इस मेहराब में दो गोलाकार खंभे हैं जिन पर जानवरों, शिकार और लड़ाई की मूर्तियां हैं। इन पर देव मूर्तियां भी हैं।