प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- 10 साल पहले कमजोर सरकार थी: हमनें 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला

Prime Minister Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 और 17 जनवरी को आंध्र प्रदेश और केरल के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी ने बुधवार (17 जनवरी) सुबह केरल के गुरुवयूर मंदिर और त्रिप्रयार श्री राम मंदिर का दौरा किया। दोपहर करीब 1 बजे उन्होंने कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड से जुड़ी 4000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

इसके बाद, उन्होंने एर्नाकुलम में भाजपा शक्ति केंद्र की बैठक में बात की। प्रधानमंत्री ने अपने बयान में कहा, ”हमें मतदाताओं को बताना है कि दस साल पहले देश में एक कमजोर सरकार थी.” उस समय आतंकवादी हमले आम बात थे। आज दुनिया भारत को वैश्विक मित्र मानती है। खाड़ी देशों में भारतीयों का सम्मान बढ़ रहा है।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने पांच दशकों तक सिर्फ गरीबी हटाने का नारा दिया. हमारे प्रशासन ने पिछले नौ वर्षों के दौरान लगभग 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। यह दर्शाता है कि हमने विकास के लिए जो दिशा चुनी है वह सही है।

मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को सफलता का नुस्खा देते हुए कहा, ”हमारा संकल्प होना चाहिए कि हम अपना बूथ जीतेंगे.” अगर हम एक बूथ जीत सकते हैं, तो हम केरल चुनाव जीत सकते हैं। आपको अधिक मेहनत करनी होगी और प्रत्येक मतदाता पर ध्यान देना होगा।’ केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ और विपक्षी गठबंधन यूडीएफ का भ्रष्टाचार का इतिहास रहा है। हमें इसे जन-जन तक पहुंचाना होगा।

पीएम मोदी के भाषण की पांच प्रमुख बातें…

  1. भाजपा सरकार का पहला उद्देश्य आम लोगों की बचत के साथ-साथ उनका वेतन भी बढ़ाना है। आयुष्मान भारत योजना से देश के नागरिकों को 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मिलने से 1 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई है। जन औषधि सुविधाओं पर 80% छूट पर दवाएँ खरीदने से 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक की बचत हुई है।
  2. दस साल पहले दो लाख रुपये से अधिक की आय पर कर लगता था। बीजेपी प्रशासन ने घोषणा की है कि 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. पिछले 10 वर्षों में करदाताओं ने लगभग 2.5 लाख करोड़ रुपये बचाए हैं।
  3. बीजेपी प्रशासन ने मोबाइल फोन और इंटरनेट प्लान की कीमत कम कर दी है. अगर 10 साल पहले मोबाइल डेटा की कीमतें स्थिर रहतीं तो आपकी मासिक लागत 5,000 रुपये होती। हमारे शासन में देश की जनता अपने सेलफोन खर्च पर हर महीने चार से साढ़े चार हजार रुपये बचाती है।
  4. अभी कुछ दिन पहले, अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करते समय, मैंने केरल में रामायण से संबंधित चार मंदिरों का उल्लेख किया था। केरल के बाहर, बहुत कम लोग राजा दशरथ के पुत्रों के साथ मंदिरों के संबंध के बारे में जानते हैं। यह सौभाग्य की बात है कि मैं अयोध्या में राम मंदिर के लोकार्पण से कुछ दिन पहले ही श्री रामस्वामी मंदिर के दर्शन कर पाया।
  5. जब भारत समृद्ध था, तो विश्व जीडीपी में हमारा योगदान महत्वपूर्ण था। हमारे बंदरगाह और बंदरगाह शहर उस समय हमारी सबसे मजबूत संपत्ति थे। आज, जब भारत खुद को एक प्रमुख वैश्विक आर्थिक केंद्र के रूप में फिर से स्थापित कर रहा है, हम एक बार फिर अपनी समुद्री शक्ति को मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं।

पीएम ने केरल में इन तीन परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

ड्राई डॉक कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड के वर्तमान परिसर में लगभग ₹1,800 करोड़ की लागत से बनाया गया था। 310 मीटर लंबी सूखी गोदी की चौड़ाई 75/60 मीटर, गहराई 13 मीटर और ड्राफ्ट 9.5 मीटर तक है, जो इसे क्षेत्र के सबसे बड़े समुद्री बुनियादी ढांचे में से एक बनाता है।
अंतर्राष्ट्रीय जहाज मरम्मत सुविधा (आईएसआरएफ) परियोजना लगभग ₹970 करोड़ में विकसित की गई थी। इसमें 6000 टन की क्षमता वाला एक जहाज लिफ्ट सिस्टम, एक ट्रांसफर सिस्टम, छह वर्कस्टेशन और लगभग 1400 मीटर की बर्थ है जो 130 मीटर की सात नावों को संभाल सकती है।
कोच्चि के पुथुवाइपिन में इंडियन ऑयल के एलपीजी आयात टर्मिनल प्रोजेक्ट को बनाने में लगभग 1,236 करोड़ रुपये की लागत आई। इसकी भंडारण क्षमता 15,400 मीट्रिक टन है। यह परियोजना लाखों घरों और व्यवसायों को एलपीजी उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री ने कल केरल में रोड शो किया.
पीएम मोदी मंगलवार, 16 जनवरी की शाम को केरल पहुंचे। शाम को, प्रधान मंत्री ने महाराजा कॉलेज ग्राउंड से एर्नाकुलम सरकारी गेस्ट हाउस तक एक रोड शो का नेतृत्व किया। इस दौरान मोदी का काफिला 1.3 किलोमीटर तक चला. रोड शो के बाद उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की.

इससे पहले 2 जनवरी को पीएम मोदी केरल के त्रिशूर में बीजेपी महिला कांग्रेस में शामिल हुए थे. अपने 43 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा, ”आजकल देश में मोदी गारंटी की बात हो रही है, लेकिन मेरा मानना है कि देश की नारी शक्ति विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने की सबसे बड़ी गारंटी है.”