राष्ट्रीय परिषद की बैठक में श्रीकृष्ण जन्मभूमि का प्रस्ताव लाने की तैयारी में भाजपा

Shri Krishna Janmbhumi

अयोध्या के बाद अब मथुरा बीजेपी के एजेंडे में सबसे ऊपर होगा. पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में प्रस्तुतिकरण के लिए श्रीकृष्ण जन्मभूमि का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. जिस तरह 1989 में श्री राम जन्मभूमि का विचार पेश किया गया था। भाजपा की राष्ट्रीय परिषद की बैठक 16 से 18 फरवरी तक दिल्ली के भारत मंडपम में होगी।

इसमें 8,000 राष्ट्रीय परिषद के प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिनमें भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता और राज्य अध्यक्ष शामिल होंगे। सूत्रों के मुताबिक, इस सम्मेलन में श्रीकृष्ण जन्मभूमि का प्रस्ताव प्रमुख एजेंडा हो सकता है।

वर्तमान में, पार्टी के वरिष्ठ अधिकारी इस बात पर बहस कर रहे हैं कि क्या यह विचार सीधे भाजपा द्वारा किया जाना चाहिए या अन्य बातों के अलावा वीएचपी जैसे किसी अन्य समूह के माध्यम से किया जाना चाहिए। अधिकांश नेताओं का मानना है कि पार्टी को खुद को दिखाना चाहिए और अन्य समूहों और संस्थानों से समर्थन मांगना चाहिए।

भाजपा अदालत जाने से पहले मुस्लिम पक्षों से भी सलाह-मशविरा करेगी।
भाजपा इस मुद्दे को कैसे संबोधित करेगी? भास्कर के पूछने पर पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ”जब हमने राम मंदिर का प्रस्ताव रखा तो माहौल अलग था. हम विपक्ष में थे, इसलिए हमें लंबी कानूनी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ा.”

हम अब केंद्र और विश्वविद्यालय दोनों स्तरों पर सरकार में हैं। हम मुस्लिम पक्षकारों से बात कर समाधान निकालने का प्रयास करेंगे. यूपी सरकार जन्मस्थान को लेकर एक कानून भी पारित कर सकती है। आखिरी विकल्प कोर्ट जाना होगा.

प्रस्ताव कौन देगा इस पर गहन चर्चा.
श्रीकृष्ण जन्मस्थान के बारे में सुझाव कौन देगा? पार्टी पदाधिकारियों के मुताबिक, यह एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव है जो आने वाले वर्षों में पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व के बीच शक्ति संतुलन में भूमिका निभाएगा। एक दृष्टिकोण पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से एक प्रस्ताव प्रदान करना है।

दूसरी अवधारणा राज्य इकाई के लिए राष्ट्रीय परिषद द्वारा अनुमोदन के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करना है। तीसरा सुझाव यह है कि धार्मिक या सांस्कृतिक समूहों की ओर से इस संबंध में अनुरोध प्रस्तुत किया जाए, भाजपा से मांग पूरी करने का आग्रह किया जाए और फिर राष्ट्रीय परिषद की मंजूरी ली जाए।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान को लेकर मतभेद का स्रोत क्या है?
मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह के बीच 13.37 एकड़ जमीन का विवाद है। शाही ईदगाह के पास लगभग 2.37 एकड़ भूमि स्थित है। 1965 में जारी काशी गजट के अनुसार, इस मस्जिद ने पहले के मंदिर का स्थान ले लिया।

इस पर कभी मराठों और फिर अंग्रेजों का शासन था। बनारस के राजा पटनी मल ने 1815 में ईस्ट इंडिया कंपनी से 13.37 एकड़ भूमि का यह भूखंड प्राप्त किया था, जो अब ईदगाह मस्जिद का घर है और भगवान कृष्ण का जन्मस्थान माना जाता है।

राजा पटनी मल के वंशजों ने यह संपत्ति जुगल किशोर बिड़ला को बेच दी, जिन्होंने इसे पंडित मदन मोहन मालवीय, गोस्वामी गणेश दत्त और भीकेन लालजी आत्रेय के नाम पर पंजीकृत किया। जुगल किशोर ने 1946 में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट की स्थापना की, जिसे कटरा केशव देव मंदिर का अधिकार प्राप्त हुआ।

1968 में श्री कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट ने मुस्लिम समुदाय के साथ एक समझौता किया।
1967 में जुगल किशोर की मृत्यु हो गई। अदालती दस्तावेजों के अनुसार, 1968 से पहले परिसर का बहुत अधिक विकास नहीं हुआ था। इसके अतिरिक्त, 13.37 एकड़ भूमि पर कई लोगों को रखा गया था। 1968 में ट्रस्ट ने मुस्लिम समुदाय के साथ एक समझौता किया। इस समझौते के तहत मुसलमानों को शाही ईदगाह मस्जिद का पूरा नियंत्रण दे दिया गया।

1968 में समझौता होने के बाद, साइट पर रहने वाले मुसलमानों से वहां से चले जाने का अनुरोध किया गया। मस्जिद और मंदिर के बीच एक दीवार भी खड़ी की गई ताकि वे एक साथ काम कर सकें। समझौते में यह भी तय था कि मस्जिद में मंदिर के सामने कोई खिड़कियां, दरवाजे या खुली नालियां नहीं होंगी। यह दर्शाता है कि दो पूजा स्थल एक दीवार से विभाजित हैं।

अयोध्या मामले में फैसला आने के बाद मथुरा विवाद ने तूल पकड़ लिया है.

नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर अपना फैसला सुनाया. 10 महीने बाद ही श्रीकृष्ण जन्मस्थान को लेकर विवाद ने तूल पकड़ लिया. 25 सितंबर, 2020 को मथुरा जिला अदालत को इस मामले में पहली याचिका प्राप्त हुई।
ठीक 5 दिन बाद, 30 सितंबर को अतिरिक्त जिला न्यायाधीश छाया शर्मा ने यह कहते हुए याचिका खारिज कर दी कि भगवान कृष्ण के दुनिया भर में कई प्रशंसक हैं। यदि प्रत्येक भक्त की याचिका को सुनने की अनुमति दी गई, तो कानूनी और सामाजिक प्रणालियाँ विफल हो जाएंगी।
साथ ही डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने फैसला सुनाया कि याचिकाकर्ता न तो कोई पार्टी है और न ही ट्रस्टी, इसलिए यह याचिका खारिज की जाती है. इस मामले में बिना किसी देरी के 30 सितंबर को समीक्षा याचिका दायर की गई. दोनों पक्षों को सुनने के बाद कोर्ट ने याचिका मंजूर कर ली।
26 मई, 2023 को निचली अदालत में इस मामले पर अभी भी विचार किया जा रहा था, जब इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मथुरा विवाद के सभी मामलों को अपने पास स्थानांतरित कर लिया। चार महीने की सुनवाई के बाद 16 नवंबर को आदेश सुरक्षित रख लिया गया.
14 दिसंबर को हाई कोर्ट ने ईदगाह मस्जिद का सर्वे करने की इजाजत दे दी. मुस्लिम पक्ष ने हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए अगले दिन 15 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया. सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे को मंजूरी देने के साथ ही इस याचिका को खारिज कर दिया.
मस्जिद में कमल और शेषनाग हिंदू पक्ष के दावे का आधार बने।
15 दिसंबर 2023 को हिंदू पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि मस्जिद की दीवारों पर बना कलश हिंदू शैली में है. मस्जिद के स्तंभ के शीर्ष पर एक कमल है। दीवारों पर शेषनाग की मूर्तियां हैं, जिन्होंने भगवान कृष्ण के जन्म के समय उनकी रक्षा की थी। ये सभी साक्ष्य सुलभ हैं, लेकिन इन्हें मौखिक रूप से प्रस्तुत नहीं किया जा सकता।

हिंदू पक्ष का दावा है कि 1968 का समझौता गैरकानूनी तरीके से किया गया था और इसलिए यह कानूनी रूप से वैध नहीं है। उन्होंने कहा कि देवता के अधिकारों को सहमति से नहीं छीना जा सकता क्योंकि देवता पूरी कार्यवाही के दौरान मौजूद नहीं थे।