कपिल शर्मा पहुंचे ED के पास: दिलीप छाबड़िया पर धोखाधड़ी का आरोप

Kapil Sharma

कॉमेडियन-अभिनेता कपिल शर्मा ने वाहन डिजाइनर दिलीप छाबड़िया पर धोखाधड़ी से पैसे लेने और उनके 5.31 करोड़ रुपये वापस करने में विफल रहने का आरोप लगाया है। कपिल के एजेंट मोहम्मद हामिद ने दिलीप के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत दर्ज कराई है। कपिल के अलावा छाबड़िया पर कई अन्य सेलिब्रिटीज के साथ धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है।

क्या है पूरा मामला?
मोहम्मद हामिद (कपिल के एजेंट) ने कहा कि कपिल शर्मा ने कस्टमाइज्ड वैनिटी वैन खरीदने के लिए दिसंबर 2016 में ऑटोमोबाइल डिजाइनर दिलीप छाबड़िया से संपर्क किया था। उस समय, वैनिटी वैन की कीमत लगभग 4.5 करोड़ रुपये (बिना टैक्स के) थी। मार्च 2017 में, K9 प्रोडक्शंस और दिलीप छाबड़िया की DC डिज़ाइन प्रा. लिमिटेड ने एक समझौता किया। कपिल शर्मा ने दिलीप को 5.31 करोड़ रुपये (टैक्स सहित) दिए।

डिलीवरी क्यों पूरी नहीं हो सकी?
हामिद के मुताबिक, डीसी डिजाइन प्राइवेट लिमिटेड (दिलीप छाबड़िया की कंपनी) कपिल को वैनिटी गाड़ी मुहैया कराने में असमर्थ थी। उन्होंने 5.31 करोड़ रुपये भी नहीं चुकाए. जब हामिद ने वैनिटी वैन के आने में देरी के बारे में पूछा, तो दिलीप ने कहा कि उसने अंदर का सारा सामान खरीद लिया है और वे गोदाम में रखे हुए हैं।

इसकी पुष्टि करने के लिए, हामिद ने वैन की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए दिलीप के पुणे कार्यालय का दौरा किया। जहां दिलीप ने अपनी आर्थिक स्थिति बताई और कपिल से अतिरिक्त पैसे की मांग की। बाद में उन्होंने कॉमिक को 54,20,800 रुपये की अतिरिक्त कीमत ईमेल करते हुए वैनिटी वाहन की डिलीवरी के लिए फंडिंग का अनुरोध किया।

जब दिलीप ने कपिल से ये पैसे मांगे तो कपिल को शक हो गया. जब कपिल ने इस बारे में दिलीप छाबड़िया से सवाल किया तो उन्होंने पर्याप्त जवाब नहीं दिया। इसके बाद दिलीप ने कपिल को ईमेल लिखना शुरू किया। दिलीप ने कपिल पर समय पर गाड़ी चेक न करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि इसी वजह से वैनिटी गाड़ी के आने में देरी हो रही है.

कपिल शर्मा ने जारी किया नोटिस.
दिलीप छाबड़िया के आचरण ने कपिल को ऑटोमोबाइल डिजाइनर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया। इसके बाद कपिल ने 18 अप्रैल, 2019 को डिजाइनर के व्यवसाय को वसूली का औपचारिक नोटिस भेजा। इस परिस्थिति में, छाबड़िया ने कपिल से पैसे ऐंठने के लिए गैरकानूनी तरीकों का इस्तेमाल किया। वह कभी-कभी गैर-डिलीवर किए गए वैनिटी वाहन के लिए अनुचित पार्किंग शुल्क मांगता था, और कभी-कभी अपनी बहन के व्यवसाय के लिए ऋण मांगता था। यहां तक कि व्यापारियों से पैसे भी मांगे.

दिलीप छाबड़िया के खिलाफ क्या कानूनी कार्रवाई की गई?
ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिलीप छाबड़िया के खिलाफ दायर आरोप पत्र में कपिल के वकील मोहम्मद हामिद की गवाही दर्ज की है। ईडी का मामला कपिल और दिलीप के खिलाफ दर्ज तीन और एफआईआर पर आधारित है।

ईडी ने दिलीप और उनकी कंपनी पर व्यक्तिगत लाभ के लिए जानबूझकर अवैध धन उगाही में शामिल होने का आरोप लगाया। इसके अलावा सभी शिकायतकर्ताओं पर 18.13 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है. ईडी के मुताबिक, मनी ट्रेल्स से पता चला है कि अपराध से प्राप्त धन को मुख्य आरोपी ने अवैध तरीकों से लूटा था।

कोर्ट ने हाजिरी की तारीख जारी कर दी.
7 फरवरी को कोर्ट ने दिलीप छाबड़िया और छह अन्य संदिग्धों को समन जारी किया था. दिलीप और छह अन्य को 26 फरवरी को अदालत में पेश होना है।