एशिया कप के लिए पाकिस्तान टीम घोषित:बाबर करेंगे कप्तानी, ऑलराउंडर फहीम की 2 साल बाद टीम में वापसी

एशिया कप के लिए पाकिस्तान टीम घोषित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एशिया कप 2023 और अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए 18 मेंबर्स वाली टीम घोषित कर दी है। PCB के चीफ सिलेक्टर इंजमाम उल हक ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। पाकिस्तान के स्टार बैटर बाबर आजम टीम के कप्तानी, वहीं मोहम्मद रिजवान विकेटकीपर होंगे।

अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज 22 अगस्त से शुरू होगी। वहीं, एशिया कप में पाकिस्तान का पहला मुकाबला 30 अगस्त को नेपाल से होगा। एशिया कप में पाकिस्तान और नेपाल के अलावा भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान की टीमें हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट के 4 मैच पाकिस्तान में होंगे, वहीं फाइनल सहित बाकी मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे। पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीरीज भी श्रीलंका में ही खेली जाएगी।

फहीम अशरफ ने 2021 में आखिरी बार वनडे खेला था
टीम में ऑलराउंडर फहीम अशरफ ने 2 साल बाद वापसी की है। अशरफ ने आखिरी बार जुलाई 2021 में वनडे मैच खेला था। वे तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बैटिंग डिपार्टमेंट को भी मजबूत करेंगे। अशरफ के नाम वनडे में 31 मैच में 23 विकेट और 218 रन हैं।

स्क्वॉड में नया नाम ऑलराउंडर तैयब ताहिर का है। वे लेग स्पिनर भी हैं। ताहिर ने पाकिस्तान के लिए 3 टी-20 मुकाबले खेले हैं। वनडे स्क्वॉड में उन्हें पहली बार शामिल किया गया है। ताहिर ने हाल ही में इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में भारत के खिलाफ शतक भी जमाया था। इस मैच में पाकिस्तान की टीम जीती थी।

सऊद शकील को अफगानिस्तान सीरीज में मौका
पिछले कुछ समय से टेस्ट क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले सलमान आगा और सऊद शकील को भी वनडे स्क्वॉड में शामिल किया गया है। सऊद शकील सालभर बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करेंगे। शकील ने आखिरी बार मार्च 2022 में पाकिस्तान की ओर से वनडे मुकाबला खेला था। हालांकि शकील को सिर्फ अफगानिस्तान सीरीज के लिए ही शामिल किया गया है।

एशिया कप के लिए पाकिस्तान का स्क्वॉड
अब्दुल्लाह शफीक, फखर जमान और इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, तैयब ताहिर, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, शादाब खान (उप-कप्तान), मोहम्मद नवाज , उसामा मीर, फहीम अशरफ , हारिस रऊफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी।

30 अगस्त को पहला मुकाबला
एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा, जबकि भारत अपने अभियान की शुरुआत 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कैंडी में करेगा। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को कोलंबो के मैदान पर खेला जाएगा।

लीग की जीत-हार का सुपर-4 की टीम पोजिशन पर असर नहीं
लीग राउंड की जीत-हार का सुपर-4 में टीमों की पोजिशन (A1,B1 आदि) पर असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि…

  • सुपर-4 में पाकिस्तान A1 और भारत A2 मानी जाएगी।
  • यदि भारत और पाकिस्तान में से कोई एक टीम सुपर-4 राउंड के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाती है, तो नेपाल उसकी जगह लेगा।
  • श्रीलंका B1 और बांग्लादेश B2 कहलाएगी।
  • श्रीलंका और बांग्लादेश में से एक के क्वालिफाई नहीं कर पाने की स्थिति में अफगानिस्तान की टीम बाहर होने वाली टीम की जगह लेगी।

हाईब्रिड मॉडल पर आयोजन, 6 टीमें हिस्सा लेंगी
एशिया कप टूर्नामेंट का आयोजन हाईब्रिड मॉडल पर किया जा रहा है। यानी कि टूर्नामेंट के शुरुआती चार मुकाबले पाकिस्तान में होंगे, जबकि फाइनल सहित शेष 9 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप की 2-2 टॉप टीमें सुपर-4 स्टेज में जाएंगी। आगे पॉइंट्स में देखिए दोनों ग्रुप की टीमें…

  • ग्रुप-ए: भारत, नेपाल और पाकिस्तान।
  • ग्रुप-बी : श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान।

दोपहर 1:30 बजे शुरू होंगे मैच
एशिया कप के सभी मुकाबले डे-नाइट होंगे। पाकिस्तान में सभी मैच दोपहर एक बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे) से शुरू होंगे। श्रीलंका में सभी मुकाबले दोपहर 1:30 बजे से खेले जाएंगे। भारत और श्रीलंका की टाइमिंग एक बराबर है।

31 अगस्त से शुरू होना था एशिया कप, अब 30 से
वनडे एशिया कप पहले 31 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाना था, लेकिन ओपनिंग मैच की डेट में बदलाव किया गया है। अब उद्घाटन मुकाबला 30 अगस्त को मुल्तान में खेला जाएगा।

Source: ln.run/DyrBw

Leave a Reply