वर्ल्ड कप में आज SA vs AFG:सेमीफाइनल के लिए अफगानिस्तान को 438 रन से जीत चाहिए; जानिए पॉसिबल प्लेइंग-11

World Cup

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 42वां मैच आज साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा। टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा।

सेमीफाइनल में क्वालिफाई कर चुकी साउथ अफ्रीका 8 मैचों में 6 जीत और 2 हार के बाद 12 पॉइंट्स लेकर पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। दूसरी तरफ अफगानिस्तान 8 मैचों में 4 जीत से 8 पॉइंट्स लेकर छठे नंबर पर है। उसे सेमीफाइनल में क्वालिफाई करने के लिए आज का मैच 438 रन के अंतर से मैच जीतना होगा। अगर टीम स्कोर डिफेंड करने उतरी तो मैच शुरू होने से पहले ही रेस से बाहर हो जाएगी।

दोनों टीमों के बीच केवल एक ODI मैच खेला गया
साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान की टीमें वनडे में केवल एक बार भिड़ी हैं। यह मैच 2019 वर्ल्ड कप में खेला गया था। इस मैच में साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से जीत मिली थी। इसके अलावा दोनों कभी भी आमने-सामने नहीं हुईं।

साउथ अफ्रीका को पिछले मैच में भारत से हार मिली
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को हराकर अपने सफर का शानदार आगाज किया। इसके बाद दूसरे मैच में टीम ने पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराया। तीसरे मैच में नीदरलैंड से हारने के बाद टीम ने इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को हराया। हालांकि पिछले मैच में उसे मेजबान भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

डी कॉक ने सबसे ज्यादा रन बनाए
साउथ अफ्रीका के ओपनर क्विंटन डी कॉक टीम के टॉप रन स्कोरर हैं। उनके नाम 8 मैचों में चार शतक हैं। उनके नाम 550 रन हैं। वहीं लेफ्ट आर्म मीडियम पेसर मार्को यानसन टीम के टॉप विकेट टेकर हैं, उनके नाम 17 विकेट हैं।

अफगानिस्तान ने 8 में से 4 मुकाबले जीते
टूर्नामेंट में बैक टु बैक सरप्राइज देने वाली अफगानिस्तान टीम 8 में से 4 मुकाबले जीती। टीम को पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। अफगान टीम इससे पहले मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान और नीदरलैंड जैसी टीमों को मात दी थी।

टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है लेकिन टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन से उन्होंने 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी में जगह पक्की कर ली है। 438 रन के अंतर से आज तक कोई टीम वनडे में नहीं जीती है, ऐसे में अफगानिस्तान अब सेमीफाइनल की रेस से बाहर ही है।

जादरान टीम के टॉप रन स्कोरर
अफगानिस्तान से ओपनर इब्राहिम जादरान ने सबसे ज्यादा 361 रन बनाए हैं। वहीं 9 विकेट लेने वाले राशिद खान टीम टॉप विकेटटेकर हैं।

पिच रिपोर्ट
अहमदाबाद की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार रही है, लेकिन इस पर गेंदबाजों को भी मदद मिलती है। यहां बीच के ओवरों में स्पिनर्स को सपोर्ट मिलता है। इस वर्ल्ड कप का यहां चौथा मैच खेला जाएगा।

यहां अब तक हुए 29 वनडे में 15 मुकाबले पहले बैटिंग करने वाली टीमों ने जीते। 14 मैच में चेज करने वाली टीमों को जीत मिली।

फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 243 रन है। यहां का हाईएस्ट टीम स्कोर 365 रन है, जो साउथ अफ्रीका ने ही भारत के खिलाफ 2010 में बनाया था। लोवेस्ट स्कोर 85 है, जो जिम्बाब्वे ने 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

वेदर कंडीशन
अहमदाबाद में आज मौसम साफ रहेगा। बारिश की केवल 1% आशंका है। टेम्परेचर 22 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग 11
साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रासी वान डर डसन, ऐडन मार्करम, हेनरिक क्लासन, डेविड मिलर, मार्को यानसन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी।

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद और नवीन उल हक।

Source: ln.run/O8A-C

Leave a Reply