बिना KYC फास्टैग 1 मार्च से हो जाएंगे बंद: यहां देखें KYC करने की पूरी प्रोसेस

fastag

अगर आपने अपनी कार के फास्टैग पर बैंक में केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो अभी करा लें। क्योंकि 29 फरवरी के बाद बैंक बिना KYC वाले फास्टैग को डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट कर देंगे. इसके बाद फास्टैग में बैलेंस होने पर भी कोई भुगतान नहीं किया जाएगा।

एनएचएआई ने फास्टैग उपयोगकर्ताओं से अनुरोध किया है कि वे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की आवश्यकताओं के अनुसार फास्टैग के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करें ताकि बिना देरी के फास्टैग विकल्प की आपूर्ति की जा सके।

एक कार में केवल एक ही फास्टैग काम कर सकता है।
ग्राहकों को प्रति कार केवल एक फास्टैग का उपयोग करने की अनुमति होगी। एनएचएआई ने कहा कि फास्टैग उपयोगकर्ताओं को ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ विनियमन का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए किसी भी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को वापस करना होगा। केवल नए फास्टैग खाते ही सक्रिय रहेंगे।

एनएचएआई ने फास्टैग का उपयोग करके टोल संग्रह के लिए टोल प्लाजा पर पारदर्शिता बढ़ाने और प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ अभियान शुरू किया है। आरोप है कि एनएचएआई ने यह कदम एक ही वाहन के लिए कई फास्टैग जारी करने और आरबीआई नियमों के उल्लंघन में केवाईसी के बिना फास्टैग जारी करने की हालिया शिकायतों की प्रतिक्रिया में उठाया है।

फास्टैग क्या है?
फास्टैग एक प्रकार का टैग या स्टीकर होता है। इसे वाहन की विंडशील्ड पर लगाया जाता है। फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक का उपयोग करता है। टोल प्लाजा पर तैनात कैमरे स्टिकर के बारकोड को पढ़ने के लिए इस तकनीक का उपयोग करते हैं, और फास्टैग वॉलेट से टोल राशि स्वचालित रूप से निकाल ली जाती है।

फास्टैग से वाहन चालक को रुकने और टोल चुकाने की जरूरत खत्म हो जाती है। इसका उपयोग टोल प्लाजा पर लगने वाले समय को कम करने और यात्रा को सरल बनाने के लिए किया जाता है।

आप फास्टैग को बैंकों और इंटरनेट मार्केटप्लेस के माध्यम से खरीद सकते हैं।
फास्टैग को आप देशभर के किसी भी टोल प्लाजा से खरीद सकते हैं। एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और कोटक बैंक की सभी शाखाएँ हैं जहाँ से आप इसे खरीद सकते हैं। आप इसे Paytm, Amazon और Google Pay जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस से भी खरीद सकते हैं। आप अपने फास्टैग खाते को इस ऐप से जोड़कर भुगतान भी कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने बैंक खाते को इस ऐप से जोड़ सकते हैं। इसका मतलब यह है कि जब भी आप किसी टोल प्लाजा से यात्रा करते हैं तो टोल टैक्स आपके खाते से निकाल लिया जाता है। फास्टैग खरीदते समय आपको आईडी वेरिफिकेशन और कार रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट देना होगा।

फास्टैग स्टिकर 5 साल के लिए अच्छे हैं; उसके बाद, वैधता बढ़ाई जानी चाहिए।
एक बार हासिल करने के बाद फास्टैग स्टीकर पांच साल तक चलता है। इसका तात्पर्य यह है कि 5 साल के बाद आपको स्टिकर की वैधता को बदलना या नवीनीकृत करना होगा।