80 साल के बुजुर्ग को व्हील चेयर नहीं दी, एअर इंडिया पर 30 लाख जुर्माना

Air India

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल पर एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई। गुरुवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इस मामले में एअर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

दरअसल, बुजुर्ग व्यक्ति ने व्हीलचेयर की मांग की, जो एअर इंडिया ने उपलब्ध नहीं कराई। चलते समय दिल का दौरा पड़ने से बुजुर्ग की मौत हो गई। एयरलाइंस ने यह जानकारी 16 फरवरी को दी।

एयरलाइन ने जवाब दिया: हमने उनसे इंतजार करने का आग्रह किया था।
डीजीसीए ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. जवाब में एयरलाइन ने कहा कि यह जोड़ा अमेरिका से आया था. पति-पत्नी दोनों ने व्हीलचेयर का अनुरोध किया। उनकी पत्नी व्हीलचेयर का इस्तेमाल करती थीं। वह और उसकी पत्नी आव्रजन मंजूरी प्रक्रिया पूरी कर रहे थे।

उस दिन व्हीलचेयर की भारी मांग थी। परिणामस्वरूप, हमने अनुरोध किया कि जब तक हम दूसरी व्हीलचेयर की व्यवस्था कर लें, तब तक वे प्रतीक्षा करें। हालाँकि, वह अपनी पत्नी के साथ पैदल ही जाने लगे।

कुछ देर टहलने के बाद बुजुर्ग गिर पड़े। मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के बाद उन्हें नानावती अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, लेकिन वहां जाने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। मौत का कारण दिल का दौरा बताया गया।

उस दिन एयरपोर्ट पर व्हीलचेयर की कमी थी.
भारतीय मूल के बुजुर्ग व्यक्ति के पास अमेरिकी पासपोर्ट था। उन्होंने अपनी पत्नी के साथ एयर इंडिया के विमान AI-116 में इकोनॉमी क्लास में यात्रा की थी. यह फ्लाइट 11 फरवरी को न्यूयॉर्क से रवाना हुई और 12 फरवरी को मुंबई पहुंची।

इस जोड़ी ने व्हीलचेयर यात्रियों के रूप में पहले से टिकट बुक कर लिया था। हालाँकि, मुंबई हवाई अड्डे पर व्हीलचेयर की कमी के कारण, उन्हें केवल एक ही मिली।

हवाईअड्डे के एक सूत्र के मुताबिक, यह जोड़ा एक विमान से मुंबई पहुंचा, जिसमें 32 व्हीलचेयर यात्री थे। इस यात्रा के लिए हवाई अड्डे पर केवल 15 व्हीलचेयर उपलब्ध थीं।