इंडस्ट्री में सभी को ड्रगी कहना गलत इमरान हाशमी बोले!

Awarapan

इमरान हाशमी ने कहा कि वह एक कलाकार के रूप में कंगना रनौत की प्रशंसा करते हैं, लेकिन उनका यह दावा करना गलत है कि पेशे में हर कोई ड्रग्स का इस्तेमाल करता है। इमरान ने कहा कि फिल्म गैंगस्टर में कंगना ने उनसे भी ज्यादा अहम किरदार निभाया था। उस समय कंगना बिजनेस में नई थीं, ऐसे में भाई-भतीजावाद के बारे में बात करना अनुचित है।

इमरान ने अपने सीरियल किसर व्यक्तित्व पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि सीरियल किसर की छवि को जानबूझकर प्रचारित किया गया। इससे उनकी फिल्मों को फायदा भी हुआ. हालाँकि, समय के साथ इसका नुकसान भी हुआ।

मौनी राय ने कहा कि जब वह टेलीविजन के पेशे में थीं तो उन्हें बहुत कम अटेंशन मिली। ब्रह्मास्त्र में काम करने के बाद उन्हें बिजनेस से पहचान मिली।

ऑनलाइन सीरीज शोटाइम का प्रीमियर 8 मार्च को होगा। इमरान हाशमी, मौनी रॉय, श्रेया सरन, राजीव खंडेलवाल और महिमा मकवाना ने दैनिक भास्कर से बात की।

पूरी इंडस्ट्री को कटघरे में खड़ा करना गलत है.
कंगना रनौत आए दिन नेपोटिज्म के खिलाफ बोलती रहती हैं। सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उन्होंने इस विषय पर फिर से जोर दिया. वह आपकी सह-कलाकार भी रह चुकी हैं. आप उनके बारे में क्या कहना चाहेंगे? इमरान ने जवाब देते हुए कहा, ‘मुझे एक कलाकार के तौर पर कंगना बहुत पसंद हैं।’ उनके अलग-अलग अनुभव हो सकते हैं. मैंने उनके साथ फिल्म गैंगस्टर में काम किया था।

उस चित्र में उसका मुझसे भी बड़ा हिस्सा था। परिणामस्वरूप, उन्हें उस समय पर्याप्त एक्सपोज़र मिला। इसलिए मैं नहीं मानता कि यहां सिर्फ भाई-भतीजावाद वाले लोगों को ही मौके मिलते हैं। हालाँकि, कंगना की अपनी राय हो सकती है, लेकिन पूरे व्यवसाय को दोष देना उचित नहीं है। इस क्षेत्र में बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जो नशीली दवाओं का सेवन करते होंगे। संपूर्ण व्यवसाय को “नशीला” कहना गलत है।

सुशांत के मामले में राजनीति हुई.
इस विषय पर राजीव खंडेलवाल ने कहा, ‘सुशांत के जाने से हम सभी दुखी हैं, लेकिन उस वक्त इस प्रकरण का राजनीतिकरण कर दिया गया. जब राजनीति सामने आती है तो हालात बदल जाते हैं. मेरे आस-पास किसी ने नहीं कहा कि वे फिल्में नहीं देखेंगे।

किसी ने नहीं कहा कि वे फिल्म व्यवसाय का बहिष्कार करेंगे। कंपनी पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा. उस समय भी फ़िल्में अच्छा प्रदर्शन करती थीं। उस समय फ़िल्मों के सफल न होने का एकमात्र कारण यह था कि उनकी सामग्री घटिया थी।

सीरियल किसर की छवि ने आवारापन जैसी फिल्मों को नुकसान पहुंचाया है।
जब मैं इमरान हाशमी का नाम सुनता हूं तो मेरे दिमाग में तुरंत एक सीरियल किसर का ख्याल आता है। उन्होंने व्हाई चीट इंडिया, शंघाई और टाइगर 3 जैसी फिल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इमरान ने इस बारे में क्या कहा है? उन्होंने कहा, “सीरियल किसर की छवि पहले थी, लेकिन आज नहीं है. मेरी छवि मार्केटिंग से बनी है. मैं इसे बुरा नहीं मानता क्योंकि इससे मेरी फिल्म को फायदा हुआ.”

दिक्कतें तब शुरू हुईं जब मैंने आवारापन जैसी फिल्में बनानी शुरू कीं। यह मेरी अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म है। लोग आज भी इसे काफी पसंद करते हैं. हालाँकि, यह तस्वीर उस समय सफल नहीं रही। लोग मुझे उस हैसियत से स्वीकार नहीं कर पा रहे थे. शायद मेरी सीरियल किसिंग पिक्चर ने फिल्म को बर्बाद कर दिया।

जब मैंने समय के साथ खुद को बदलने का प्रयास किया, तो कई लोगों ने कहा कि हम पुराने इमरान हाशमी को वापस चाहते हैं। हालाँकि, अब मुझे कई भूमिकाएँ निभानी हैं। मैं अपनी पुरानी आदतों पर वापस नहीं जा सकता।

फिल्मों में काम करना एक समय व्यवसाय था; आज यह एक धर्म है.
सिनेमा कोई व्यवसाय नहीं बल्कि एक धर्म है. इमरान हाशमी शोटाइम सीरीज़ की टैगलाइन के बारे में क्या सोचते हैं? उन्होंने कहा, “शुरुआत में फिल्मों में काम करना एक व्यवसाय की तरह था। यह सिर्फ पैसा कमाने का एक तरीका था। सिनेमा में काम करना अंततः एक धर्म बन गया।”

इमरान हाशमी ने कहा, ”मैं चाहूंगा कि कुछ लोग अनुशासित बनें.” सेट पर समय पर पहुंचने की कोशिश करें. हर किसी के समय का सम्मान करें।