भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत:एशिया कप में 228 रन से हराया; कुलदीप को 5 विकेट, कोहली-राहुल ने लगाए शतक

एशिया कप

भारत ने पाकिस्तान पर अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की। टीम ने वनडे एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में पाकिस्तान को रिकॉर्ड 228 रन से हराया। इससे पहले 2008 में भारत ने पाकिस्तान को 140 रन से मीरपुर के मैदान पर हराया था।

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में दो विकेट पर 356 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान 32 ओवर में 128 रन ही बना सका। टीम से नसीम शाह और हारिस रऊफ इंजरी के कारण खेलने नहीं उतरे।

मैच के बाद सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट किया- ‘टीम इंडिया के टॉप-6 बल्लेबाज रोहित, शुभमन, विराट, राहुल, ईशान और हार्दिक पूरी तरह फॉर्म में आ चुके हैं, जो सुखद संकेत है।’

आगे पढ़िए मैच के टॉप-3 रिकॉर्ड, एनालिसिस और मैच रिपोर्ट…

टॉप-3 रिकॉर्ड्स

  • पहला: कोहली की सचिन से तेज 47वीं सेंचुरी- विराट कोहली ने सबसे तेज 47वां वनडे शतक लगाया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने 47वां शतक 435वीं पारी में जमाया था, जबकि कोहली ने 267वीं पारी में ही ये कर दिखाया।
  • दूसरा: एशिया कप में पाकिस्तान की सबसे बड़ी हार- 228 रन की हार एशिया कप में पाकिस्तान की सबसे बड़ी हार रही। इससे पहले टीम को श्रीलंका ने 2008 में कराची के मैदान पर 64 रन से हराया था। एशिया कप में भारत की पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत 1984 में आई थी। तब शारजाह के मैदान पर टीम ने 54 रन से मैच जीता था।
  • तीसरा: कोहली-राहुल ने की एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी- विराट कोहली और केएल राहुल ने एशिया कप की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 194 बॉल पर नाबाद 233 रन की साझेदारी की। इनसे पहले पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज और नसिर जमशेद ने 2012 में भारत के खिलाफ 224 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

एनालिसिस: कोहली-राहुल की पार्टनरशिप नहीं तोड़ पाए; चेज में बिखरे
टॉस जीतकर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने फील्डिंग चुनी। कोलंबो की पिच पर बाबर का फैसला उनके खिलाफ चलाा गया। भारत से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 121 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों ने फिफ्टी भी लगाई। इनके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 233 रन की नाबाद पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 356 तक पहुंचा दिया। विराट और राहुल दोनों ने सेंचुरी भी लगाई।

357 रन के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम ने 47 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए। कप्तान बाबर और ओपनर्स कुछ खास नहीं कर सके। पारी के 18वें ओवर में बॉलिंग करने आए कुलदीप यादव ने बाकी बैटर्स को अपने जाल में फंसाया। कुलदीप ने महज 25 रन देकर 5 विकेट ले लिए। पाकिस्तान 128 रन ही बना सका और 228 रन के रिकॉर्ड अंतर से मुकाबला गंवा दिया।

शुरुआत भारतीय पारी से…

शुभमन-रोहित ने सेंचुरी पार्टनरशिप की
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया से कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने फिफ्टी लगाई। दोनों ने 121 रन की पार्टनरशिप भी की। रोहित 56 और गिल 58 रन बनाकर आउट हो गए।

कोहली ने 84 गेंद पर सेंचुरी जमाई
विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 84 बॉल पर सेंचुरी लगाई। उन्होंने शाहीन अफरीदी की बॉल पर सिंगल लेने के साथ अपने वनडे करियर का 47वां शतक लगाया। यह उनका तीनों फॉर्मेट मिलाकर 77वां शतक रहा, टेस्ट में उनके नाम 29 और टी-20 में भी एक सेंचुरी है।

कोहली ने पारी में 98वां रन लेते ही वनडे करियर में 13 हजार रन भी पूरी कर लिए। वे भारत की ओर से 13 हजार रन बनाने वाले दूसरे ही भारतीय बने। उनसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ही बना सके हैं। सचिन के नाम वनडे में 18426 रन हैं।

राहुल ने 100वीं बॉल पर जमाया शतक
केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ सेंचुरी लगाई। उनके बैट से वनडे क्रिकेट में ढाई साल बाद शतक लगा। राहुल ने आखिरी बार 26 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ 108 रन की पारी खेली थी। राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ भी पहली बार ही सेंचुरी लगाई। पाकिस्तान के अलावा वह इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ 1-1 शतक लगा चुके हैं।

राहुल-विराट ने की डबल सेंचुरी पार्टनरशिप
विराट कोहली ने करियर की 47वीं वनडे सेंचुरी जमाई। उन्होंने 94 गेंदों पर 122 रन की नाबाद पारी खेली। केएल राहुल ने करियर की छठी वनडे सेंचुरी जमाई है। उन्होंने 106 गेंदों पर 111 रन की नाबाद पारी खेली। दोनों ने 233 रन की नॉट आउट पार्टनरशिप भी की।

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर की बराबरी की
भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में अपने सबसे बड़े स्कोर की बराबरी कर ली है। इससे पहले, टीम इंडिया ने 2005 में विशाखापट्टनम में पाकिस्तान के खिलाफ 356/9 का स्कोर बनाया था।

यह एशिया कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले, भारत ने मीरपुर के मैदान पर 2012 में 330 रन बनाए थे। कोहली ने उस मैच में 183 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा नाबाद 122, केएल राहुल ने नाबाद 111, शुभमन गिल ने 58 और कप्तान रोहित शर्मा ने 56 रन बनाए। कोहली ने वनडे का 47वां शतक जमाया, जबकि केएल राहुल ने छठी सेंचुरी पूरी की।

एशिया कप

यहां से पाकिस्तान की पारी…

पावरप्ले-1 में पाकिस्तान ने बनाए 43 रन
357 रन के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने 5वें ही ओवर में इमाम-उल-हक का विकेट गंवा दिया। इमाम 9 रन ही बना सके, उन्हें जसप्रीत बुमराह ने शुभमन गिल के हाथों सेकेंड स्लिप में कैच कराया। नंबर-3 पर उतरे बाबर आजम और फखर जमान को भी शुरुआती ओवरों में परेशानी हुई। हालांकि टीम ने 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 43 रन बनाए।

कुलदीप ने 5 विकेट लिए, टीम 128 रन ही बना सकी
शुरुआती 10 ओवरों के बाद बाबर आजम 10 और मोहम्मद रिजवान महज 2 रन बनाकर आउट हो गए। इनके बाद फखर जमान 27, सलमान अली आगा 23, इफ्तिखार अहमद 23, शादाब खान 6, फहीम अशरफ 4 और शाहीन शाह अफरीदी 7 रन ही बना सके।

पाकिस्तान से नसीम शाह और हारिस रऊफ बैटिंग करने नहीं आए। दोनों पहली पारी में बॉलिंग के दौरान इंजर्ड हो गए थे। हारिस 5 ओवर ही बॉलिंग कर सके। जबकि नसीम अपना 10वां ओवर पूरा नहीं कर पाए और मैदान से बाहर चले गए।

भारत से कुलदीप यादव ने महज 25 रन देकर 5 विकेट लिए। जबकि हार्दिक पंड्या, जसप्रीत बुमराह और शार्दूल ठाकुर को 1-1 विकेट मिला।

ऐसे गिरे पाकिस्तान के विकेट

  • पहला: इमाम-उल-हक (9 रन): पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह राउंड द विकेट से बॉलिंग करने आए। दूसरी बॉल उन्होंने गुड लेंथ पर ऑफ स्टंप के बाहर आउट स्विंगर फेंकी। इमाम डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल बैट के बाहरी किनारे से लगकर सेकेंड स्लिप में खड़े शुभमन गिल के हाथों में चली गई।
  • दूसरा: बाबर आजम (10 रन): 11वें ओवर की चौथी बॉल पर पंड्या ने बोल्ड मारा। गुड लेंथ इनस्विंग बॉल को खेल नहीं सके और बॉल ऑफ स्टंप उखाड़ते हुए चली गई।
  • तीसरा: मोहम्मद रिजवान (2 रन): 12वें ओवर की चौथी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। मिडिल स्टंप से आउट स्विंग होती गुड लेंथ बॉल बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों पर चली गई।
  • चौथा: फखर जमान (27 रन) : 20वें ओवर की दूसरी बॉल पर कुलदीप ने बोल्ड किया। मिडिल स्टंप की फुलर लेंथ बॉल पर बड़ा शॉट खेलना चाहते और मिस कर गए।
  • पांचवां : आगा सलमान (23 रन) : 24वें ओवर की आखिरी बॉल पर LBW कर दिया।
  • छठा: शादाब खान (6 रन): 28वें ओवर की चौथी बॉल पर कुलदीप ने ठाकुर के हाथों कैच कराया।
  • सातवां : इफ्तिखार अहमद (23 रन) : 30वें ओवर की तीसरी बॉल पर कुलदीप ने कॉट एंड बोल्ड किया।
  • आठवां: फहीम अशरफ (4 रन): 32वें ओवर की आखिरी बॉल पर कुलदीप ने फहीम को बोल्ड कर दिया।

रिजर्व-डे पर डेढ़ घंटे देर से शुरू हुआ मैच, ग्राउंड स्टाफ ने हीटर से सुखाई पिच
मुकाबले से पहले ग्राउंड स्टाफ ने मैदान तैयार करने में कड़ी मशक्कत की। शाम 3:44 बजे बारिश रुकने के बाद अंपायर्स ने दो बार मैदान का निरीक्षण किया और शाम 4:40 बजे खेल शुरू करने का फैसला लिया। मुकाबला तय समय 3:00 बजे से डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुआ।

एशिया कप

ग्राउंड स्टाफ ने हीटर से पिच सुखाने का प्रयास किया।

यहां से भारत-पाकिस्तान मैच के पहले दिन की रिपोर्ट…

पावरप्ले में गिल ने दिलाई विस्फोटक शुरुआत
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को शुभमन गिल ने तेज शुरुआत दिलाई। रोहित ने भी पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी के खिलाफ छक्का लगाया। गिल ने शाहीन के 2 ओवर में 3-3 चौके लगाए। टीम ने 10 ओवर के बाद बगैर नुकसान के 61 रन बनाए।

एशिया कप

ओपनर्स ने लगातार दूसरी सेंचुरी पार्टनरशिप की
रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले पावरप्ले में ही फिफ्टी पार्टनरशिप कर ली। पावरप्ले के बाद रोहित शर्मा ने शादाब खान के खिलाफ 3 छक्के और एक चौका लगाया। रोहित ने अपने करियर की 50वीं फिफ्टी पूरी की, लेकिन 56 रन बनाकर शादाब खान का ही शिकार हो गए।

रोहित के विकेट के साथ उनकी शुभमन के साथ 121 रन की पार्टनरशिप टूटी। दोनों ने पिछले मुकाबले में नेपाल के खिलाफ 147 रनों की शतकीय साझेदारी की थी। यह रोहित-गिल की 5वीं शतकीय साझेदारी है।

रोहित के बाद 18वें ओवर में शुभमन गिल भी 58 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें शाहीन अफरीदी ने कैच आउट कराया।

हाफ सेंचुरी जमाकर आउट हुए रोहित और गिल
पहले दिन रविवार को मैच रुकने से पहले टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 8 और केएल राहुल 17 रन पर नाबाद हैं।

शुभमन गिल 58 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शाहीन शाह अफरीदी ने सलमान अली आगा के हाथों कैच कराया। इससे पहले, कप्तान रोहित शर्मा (56 रन) को शादाब खान ने फहीम अशरफ के हाथों कैच कराया।

एशिया कप

ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला (रोहित शर्मा- 56 रन): 17वें ओवर की चौथी बॉल शादाब खान ने फुलर लेंथ फ्लाइटेड फेंकी। रोहित लॉन्ग ऑफ पर फहीम अशरफ के हाथों कैच हो गए।
  • दूसरा (शुभमन गिल- 58 रन): 18वें ओवर की पांचवीं बॉल शाहीन शाह अफरीदी ने गुड लेंथ पर स्लोअर फेंकी। शुभमन कवर्स पर सलमान अली आगा के हाथों कैच हो गए।

2 बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया
भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं। श्रेयस अय्यर बैक इंजरी के कारण यह मुकाबला नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह केएल राहुल को मौका दिया गया है। मोहम्मद शमी की जगह जसप्रीत बुमराह को खिलाया गया है। रोहित ने टॉस के बाद कहा- ‘हम टॉस जीतकर बैटिंग ही करना चाहते थे। हमारे लिए सभी मुकाबले अहम हैं।’

दोनों टीमों की प्लेइंग-11…
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, फहीम अशरफ, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

Source: ln.run/HFMfO

Leave a Reply