राशन घोटाला मामले में TMC नेता गिरफ्तार:रेड डालने गई ED टीम पर कल पार्टी समर्थकों ने हमला किया था

Ration Scam

पश्चिम बंगाल में कोरोना के दौरान सैकड़ों करोड़ रुपये की कथित राशन घोटाला के मामले में ईडी ने शनिवार को एक और टीएमसी नेता शंकर आध्या को हिरासत में लिया। शुक्रवार को जांच एजेंसी ने एक और कथित टीएमसी नेता शेख शाहजहां को भी हिरासत में लिया.

ईडी ने राशन धोखाधड़ी के मामले में 5 जनवरी को राज्य में 15 साइटों की तलाशी ली थी. दल उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली गांव में शेख शाहजहां और शंकर आध्या के घरों पर भी गया। इसी दौरान इन राजनेताओं के समर्थकों ने उनकी हत्या कर दी।

शुक्रवार रात को ईडी ने हमले पर बयान दिया. जांच एजेंसी ने सोशल मीडिया पर कहा कि भीड़ ने लाठी, पत्थर और ईंटों को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया. घटना में तीन पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गये. उनकी थेरेपी चल रही है.

अधिकारियों के अनुसार, भीड़ ने उनके सेलफोन, कंप्यूटर, नकदी और बटुए भी चुरा लिए। इसके अलावा, उनकी कारें भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं।

समझिए पूरी स्थिति…
समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, राशन धोखाधड़ी मामले में ईडी ने शुक्रवार को राज्य में 15 साइटों की तलाशी ली. एक दल उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली गांव में शेख शाहजहां और शंकर आध्या के घर जा रहा था। इसी दौरान टीएमसी समर्थकों ने उन्हें घेर लिया और उनके साथ मारपीट की.

ईडी के मुताबिक, शाहजहां के आवास का ताला टूटने के बाद भीड़ ने हमला किया. इससे पहले शाहजहां को कई बार फोन किया गया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। जिले के एसपी से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने भी कोई जवाब नहीं दिया.

शेख शाहजहाँ उत्तर 24 परगना जिला परिषद के मत्स्य पालन और पशु संसाधन अधिकारी और संदेशखाली टीएमसी ब्लॉक अध्यक्ष भी हैं। वह ममता सरकार में वन मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक के करीबी हैं। 27 अक्टूबर, 2023 को ईडी ने राशन धोखाधड़ी मामले में ज्योतिप्रिया मलिक को गिरफ्तार किया।

इस घटना से गवर्नर बोस क्रोधित हो गये।
बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने ईडी पर हमले पर नाखुशी व्यक्त की। उन्होंने हमले को खतरनाक बताते हुए कहा, ”यह घटना चिंताजनक और निंदनीय है.” लोकतंत्र में सभ्य सरकार की भूमिका बर्बरता से बचना है। यदि कोई सरकार अपनी मौलिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में विफल रहती है, तो भारतीय संविधान अपना काम करेगा। राज्यपाल ने लोक अभियोजन निदेशक और गृह सचिव को तलब किया.

बीजेपी ने इस घटना की जांच एनआईए से कराने की मांग की है.
त्रासदी के आलोक में, भाजपा ने आग्रह किया है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस्तीफा दें। राज्य में राष्ट्रपति शासन स्थापित करने का भी अनुरोध किया गया. बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने ईडी टीम पर हमले की निंदा करते हुए कहा, ”राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह ध्वस्त हो गई है.” यह घटना इस बात का उदाहरण है कि रोहिंग्या राज्य की कानून-व्यवस्था के साथ क्या कर रहे हैं। हमने गृह मंत्री अमित शाह से इस घटना की राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच कराने को कहा है.

केंद्रीय मंत्री निशीथ प्रमाणिक के अनुसार, राज्य की प्रमुख संस्था पर हमले से ज्यादा शर्मनाक कुछ भी नहीं है। यह न केवल टीम पर, बल्कि पूरे देश के संविधान और राजनीतिक ढांचे पर हमला है।’ पश्चिम बंगाल में ऐसी घटनाएं आए दिन होती रहती हैं। हम देखेंगे कि ऐसा क्यों हो रहा है।

कांग्रेस के मुताबिक आज हमला हुआ है तो कल हत्या भी हो सकती है.
ईडी की घटना को लेकर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि शासन-प्रशासन के गुंडों द्वारा ईडी अधिकारियों पर हमले के बाद यह स्पष्ट है कि राज्य में कोई कानून-व्यवस्था नहीं है. वे अभी आहत हैं, और कल उनकी हत्या भी हो सकती है। इससे मुझे तनिक भी आश्चर्य नहीं होगा।

घटना के संबंध में पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक आधिकारिक शिकायत नहीं मिली है. शिकायत मिलने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

क्या है राशन घोटाला

ईडी के अनुसार, राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली में कई विसंगतियां थीं और कोविड-19 तालाबंदी के दौरान राशन वितरण में व्यापक भ्रष्टाचार था। ज्योतिप्रिय मलिक उस समय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री थे।
14 अक्टूबर, 2023 को ईडी ने ज्योतिप्रिय मलिक के करीबी सहयोगी और व्यवसायी बकीबुर रहमान को हिरासत में लिया। रहमान पर राशन वितरकों को दिए जाने वाले चावल और गेहूं को खुले बाजार में बेचने का आरोप है.
बकीबुर रहमान की गिरफ्तारी के बाद, ईडी ने 26 अक्टूबर को ज्योतिप्रिय मलिक के कार्यालय की तलाशी ली। 27 अक्टूबर को उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

ईडी के मुताबिक, रहमान ने 2004 में चावल मिल मालिक के रूप में अपनी नौकरी शुरू की थी। फिर, अगले दो वर्षों के दौरान, उन्होंने तीन अतिरिक्त व्यवसाय स्थापित किए। 2020 तक वह 13 कंपनियों के सीईओ होंगे। रहमान कई होटल, रिसॉर्ट और रेस्तरां के मालिक हैं।

ईडी को रहमान के आवास से सरकारी एजेंसी की मुहर वाले 100 से अधिक कागजात मिले। सूत्रों के मुताबिक, रहमान के उद्यमों में 50 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया गया है। वह राशन विभाग के अधिकारियों से जुड़े एक गिरोह का संचालन करता था, जिसके माध्यम से वह गैरकानूनी तरीके से राशन बेचकर पैसे का गबन करता था। इसके बाद, उन्होंने उसी फंड का उपयोग कोलकाता और बेंगलुरु में महत्वपूर्ण स्थानों पर होटल और बार स्थापित करने के लिए किया।