दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में फर्जीवाड़ा, CBI जांच होगी:आरोप- नकली मरीजों के टेस्ट लिखे जाते थे

mohalla clinic

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली में केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिक में धोखाधड़ी के आरोपों की जांच सीबीआई को करने का निर्देश दिया है। राजनिवास ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

स्वास्थ्य विभाग की जांच में पता चला कि लैब परीक्षण ऐसे व्यक्तियों पर किए जा रहे थे जिनका अस्तित्व ही नहीं था। इन्हें ‘भूत रोगी’ कहा जाता है। ऐसा प्राइवेट लैब को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया.

गुरुवार को बीजेपी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने इस विषय पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) शराब घोटाले के बाद मादक पदार्थ धोखाधड़ी में लगी हुई है। क्या इन मोहल्ला क्लीनिकों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे? यदि होता तो एक ही दिन में आने वाले 500 मरीजों की फिल्म होती।

एक महीने पहले ही राज्यपाल ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को दिल्ली सरकार के अस्पतालों में फर्जी दवाओं की शिकायतों पर गौर करने को कहा था. उन्होंने 23 दिसंबर को लिखे एक पत्र में स्थिति की सीबीआई जांच का अनुरोध किया।

तीन माह तक सात मोहल्ला क्लीनिकों के रिकार्ड की जांच की गई।
एजेंसी की खबर के मुताबिक, एक सूत्र ने पिछले साल दावा किया था कि चिकित्सक पहले से रिकॉर्ड की गई फिल्मों का उपयोग करके बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करते थे और क्लिनिक में भी नहीं आते थे। यह भी पाया गया कि जब वह वहां नहीं थे तब भी परीक्षण और दवाएं दी जा रही थीं। तब यह खुलासा हुआ कि ये परीक्षण डमी मरीजों पर किए जा रहे थे।

इसके बाद, जुलाई और सितंबर 2023 के बीच दो लैब सेवा प्रदाताओं द्वारा दिल्ली के सात मोहल्ला क्लीनिकों के लैब परीक्षण डेटा के नमूनों का विश्लेषण किया गया। पिछले साल सितंबर में इन चिकित्सकों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी, और उन्हें मोहल्ला डॉक्टरों की सूची से हटा दिया गया था। क्लिनिक.

एक अधिकारी के अनुसार, प्रभाव मूल्यांकन अनुसंधान में इन सात मोहल्ला क्लीनिकों में 11,657 रिकॉर्ड सामने आए, जिनमें मरीज का सेलफोन नंबर शून्य दर्ज किया गया था। 8,251 मामलों में, मोबाइल नंबर बॉक्स को खाली छोड़ दिया गया था, जबकि 3,092 मामलों में, सेलफोन नंबर ‘9999999999’ इनपुट किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, 400 ऐसी प्रविष्टियाँ थीं जिनके फ़ोन नंबर 1-5 अंकों से शुरू होते थे, इस तथ्य के बावजूद कि कोई भी फ़ोन नंबर इन अंकों से शुरू नहीं होता है। 999 मामलों में 15 या अधिक रोगियों के नाम के आगे एक ही संख्या अंकित थी। सवाल यह है कि अगर चिकित्सक मोहल्ला क्लीनिक में अपनी उपस्थिति का दिखावा कर रहे थे, तो ये परीक्षण और दवाएं कौन लिख रहा था? क्या यह कार्य गैर-चिकित्सा कर्मियों द्वारा किया गया था?

सतर्कता विभाग की रिपोर्ट के बाद उपराज्यपाल ने जांच के लिए अधिकृत किया।
सतर्कता विभाग ने 23 दिसंबर को एक रिपोर्ट में कहा था कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में दवाओं का फर्जीवाड़ा हुआ है. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को इसकी जांच शुरू करने का निर्देश दिया है। यह भी सुझाव दिया गया कि घटना की जांच सीबीआई से कराई जाए।

बीजेपी की ओर से मनोज तिवारी और वीरेंद्र सचदेवा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फर्जी दवा विक्रेता हैं. उनके पास जो कुछ भी है वह सब नकली है। साथ ही वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आप नेताओं के भ्रष्टाचार के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं. यह पार्टी फंड के लिए बेचैन है.

सबसे पहले पढ़िए वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव को लिखे अपने पत्र में क्या कहा…
मुख्य सचिव को लिखे पत्र में उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि ये फर्जी दवाएं दिल्ली सरकार के अस्पतालों में लाखों मरीजों को दी जा रही हैं और संभवतः मोहल्ला क्लीनिकों में भी दी जा सकती हैं। फार्मास्यूटिकल्स प्राप्त करने की लागत के बारे में चिंतित, उन्होंने आरोप लगाया कि अन्य राज्यों के आपूर्तिकर्ता और निर्माता भी धांधली में शामिल हैं।

सक्सेना के अनुसार, सतर्कता विभाग की रिपोर्ट का हवाला देते हुए, सरकारी प्रयोगशाला में प्रस्तुत किए गए 43 नमूनों में से तीन गुणवत्ता परीक्षण में विफल रहे, जबकि अन्य 12 के परिणाम अभी भी लंबित हैं। इसके अलावा, निजी लैब को सौंपे गए 43 नमूनों में से पांच की गुणवत्ता मानकों से अधिक नहीं थी।