सोना-चांदी में रही तेजी:सोना 63 हजार और चांदी 75 हजार के करीब पहुंची

gold silver

इस हफ्ते सोना-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) की वेबसाइट के मुताबिक, इस हफ्ते की शुरुआत में 18 दिसंबर को सर्राफा बाजार में सोना 61,872 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था और अब 23 दिसंबर को 62,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इस हफ्ते इसकी कीमत में 972 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

चांदी की कीमत में हजारों रुपये का उछाल आया है.
आईबीजेए की वेबसाइट के मुताबिक, इस हफ्ते चांदी में एक हजार रुपये से ज्यादा की तेजी आई है। इस हफ्ते की शुरुआत में यह 73,674 रुपये प्रति किलोग्राम थी और अब बढ़कर 74,918 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इससे पता चलता है कि इस हफ्ते इसकी कीमत में 1,330 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

सोना 67 हजार रुपये तक पहुंच सकता है.
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता के मुताबिक, अगले साल 2024 में सोने की कीमतें चढ़ सकती हैं। नतीजतन, अगले साल यह सोना 67 हजार रुपये प्रति 10 किलो तक पहुंच सकता है।

सोना खरीदने से पहले निम्नलिखित चार बातों का ध्यान रखें।

  1. प्रमाणित सोना ही खरीदें।
    प्रमाणित सोना हमेशा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क वाला ही खरीदें। जैसे आधार कार्ड में 12 अंकों का पहचानकर्ता होता है, वैसे ही सोने में 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होता है। इसे हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या या एचयूआईडी के रूप में जाना जाता है।

यह संख्या अक्षरांकीय हो सकती है, उदाहरण के लिए, AZ4524. अब हॉलमार्किंग के जरिए सोने का कैरेट वजन निर्धारित करना संभव है।

  1. कीमत की दोबारा जांच करें
    सोने के सटीक वजन और खरीदारी के दिन कीमत के लिए कई स्रोतों की जाँच करें (जैसे कि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट)। सोने की कीमतें कैरेट वजन के अनुसार अलग-अलग होती हैं: 24 कैरेट, 22 कैरेट और 18 कैरेट।
सोना-चांदी

हालाँकि 24 कैरेट सोने को सबसे अच्छा सोना माना जाता है, लेकिन इसका उपयोग आभूषणों में बहुत कम किया जाता है क्योंकि यह बहुत नरम होता है। आभूषण अक्सर 22 कैरेट या उससे कम सोने के बने होते हैं।

ऐसे चेक करें प्रति कैरेट कीमत: मान लें कि 24 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 किलो 60 हजार रुपये है। इससे पता चलता है कि एक ग्राम सोने की कीमत 6000 रुपये थी। ऐसे में एक ग्राम शुद्ध सोने की कीमत 6000/24 यानी 250 रुपये थी।

अगर आपकी ज्वेलरी 18 कैरेट शुद्ध सोने से बनी है तो कीमत 18×250 यानी 4,500 रुपये प्रति ग्राम है। अब, सोने की सटीक कीमत जानने के लिए अपने आभूषण में ग्राम की मात्रा को 4,500 रुपये से गुणा करें।

  1. नकद भुगतान न करें; इसके बजाय, एक बिल स्वीकार करें।
    सोना खरीदते समय नकदी के बजाय यूपीआई और डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करना बेहतर है। आप चाहें तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद बिल लेना न भूलें. यदि आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं तो पैकिंग की जांच करें।
  2. पुनर्विक्रय नीति को समझें
    बहुत से लोग सोने को एक निवेश मानते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आपको सोने की रीसेल वैल्यू की पूरी जानकारी हो। दुकान के कर्मियों के साथ संबंधित जौहरी की पुनर्खरीद नीति पर भी चर्चा करें।

Leave a Reply