कितनी होती है विधायकों की सैलरी और क्या मिलती हैं सुविधाएं, जानिए…

Salary

अधिकांश राज्यों में विधायक की सैलरी अलग-अलग होती है। तेलंगाना के विधायकों को सबसे अधिक भुगतान किया जाता है, जबकि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री को सबसे कम भुगतान किया जाता है।

विधानसभा चुनाव परिणामों के परिणामस्वरूप पांच राज्यों ने नए प्रशासन स्थापित किए हैं। नए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री ने अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है. इसके साथ ही सभी विधायकों ने अपनी ड्यूटी शुरू कर दी है. इन सबके बीच कई लोगों को आश्चर्य होता है कि एक विधायक की आय कितनी होती है, उसके पास क्या सुविधाएं होती हैं और वह कौन सा काम करवा सकता है।

हालाँकि मुख्यमंत्री किसी भी राज्य में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति होता है, लेकिन वेतन और अन्य लाभों के मामले में विधायक भी उससे पीछे नहीं हैं। हम आपको विधायकों को मिलने वाली सभी सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि आप उनके लिए क्या काम कर सकते हैं।

वेतन कितना मिलता है

विधायकों को एक निश्चित मासिक वेतन दिया जाता है। हालाँकि, प्रत्येक राज्य के विधायक का पारिश्रमिक अलग-अलग होता है। तेलंगाना में विधायकों को देश में सबसे ज्यादा वेतन दिया जाता है। हालांकि यहां एक विधायक का वेतन महज 20,000 रुपये है, लेकिन यहां एक विधायक को चुनावी धन के रूप में लगभग 2,30,000 रुपये मिलते हैं। विधायकों के वेतन के मामले में मध्य प्रदेश दूसरे स्थान पर है. इस राज्य में विधायकों को लगभग 2.10 लाख रुपये प्रति माह वेतन दिया जाता है। विधायक का वेतन 30 हजार रुपये और निर्वाचन क्षेत्र का वजीफा 35 हजार रुपये है। इसके अलावा, अतिरिक्त लाभों में चिकित्सा, कंप्यूटर ऑपरेटर और यात्रा भत्ते शामिल हैं। नतीजतन, यहां के एक विधायक को 2.10 लाख रुपये का मासिक वेतन मिलता है।

छत्तीसगढ़ में एक विधायक का आधार वेतन 20,000 रुपये प्रति माह है। इसके अलावा, उन्हें निर्वाचन क्षेत्र भत्ता, टेलीफोन भत्ता, अर्दली भत्ता, दैनिक भत्ता और चिकित्सा भत्ता के रूप में हर महीने 1.10 लाख रुपये मिलते हैं। राजस्थान में एक विधायक प्रति माह लगभग 1.25 लाख रुपये कमाता है। इस पद पर उन्हें 40 हजार रुपये का आधार वेतन दिया जाता है। अन्य भत्तों में निर्वाचन क्षेत्र भत्ता, दैनिक भत्ता, टेलीफोन भत्ता, रेल और सड़क परिवहन सुविधाएं और चिकित्सा सुविधाएं शामिल हैं। सबसे कम वेतन की बात करें तो त्रिपुरा के विधायकों को महज 34 हजार रुपये प्रति माह मिलते हैं।

ये सेवाएँ उपलब्ध हैं.

वेतन के अलावा, एक विधायक को कई तरह के भत्ते और लाभ मिलते हैं। विधायक को अपने विधानसभा जिले में जनकल्याणकारी परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए विशेष विधायक राशि दी जाती है। विधायक को अपने राज्य की राजधानी में आवास, दैनिक वजीफा, यात्रा भत्ता, विशेष सुविधाएं और ट्रेन और राज्य सरकार की बस से प्राथमिकता यात्रा, वाहन भत्ता और अन्य लाभ मिलते हैं। इसके अलावा, उन्हें अपने बिलों और चिकित्सा देखभाल को संभालने के लिए एक निजी सचिव मिलता है।

एक विधायक की जिम्मेदारियां क्या हैं?

एक विधायक की प्राथमिक जिम्मेदारी सदन में नए कानून बनाना और लागू करना है। अपने निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के रूप में, सुनिश्चित करें कि विकास कार्य पूरा हो गया है और किसी भी मुद्दे का निपटारा हो गया है। अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक कार्यालय होने से, आप लोगों की चिंताओं को सुन सकते हैं। इसके अलावा, विधायक विभिन्न समितियों में कार्य करते हैं।

Leave a Reply