AFG Vs SL मैच आज अफगानिस्तान के पास वर्ल्ड कप में लंका को पहली बार हराने का मौका, श्रीलंका जीत की हैट्रिक तलाशेगी

World Cup

वर्ल्ड कप 2023 के 30वें मैच में आज यानी 30 अक्टूबर को श्रीलंका का सामना अफगानिस्तान से होगा। मैच दोपहर 2:00 बजे से पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) स्टेडियम में खेला जाएगा। टॉस हर मैच की तरह इस मैच में भी आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे होगा।

इस मैच में दोनों के हौसले बुलंद होंगे, क्योंकि दोनों टीमें अपने-अपने पिछले मुकाबले जीतकर आ रही हैं। तीसरा वर्ल्ड कप खेल रही अफगानिस्तान ने पिछले मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया और वनडे इतिहास में पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत दर्ज की थी। दूसरी ओर, श्रीलंका ने अपने पिछले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 8 विकेट से ही मात दी।

इस मुकाबले में अफगानों के पास वर्ल्ड कप में श्रीलंका को पहली बार हराने का मौका है, जबकि 1996 की चैंपियन श्रीलंका लगातार तीसरी जीत की तलाश में उतरेगी।

इस स्टोरी में हम दोनों टीमों का हेड-टु-हेड रिकॉर्ड, वर्ल्ड कप मैचों के नतीजे, पिच रिपोर्ट, वेदर कंडीशन और पॉसिबल प्लेइंग इलेवन जानेंगे…

शुरुआत में वे रिकॉर्ड्स, जो आज टूट सकते है…

  • अफगान कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी अगर आज के मैच में 57 रन बना लेते हैं तो उनके 2000 वनडे रन पूरे हो जाएंगे।
  • सदीरा समरविक्रमा को 1000 वनडे रन पूरा करने के लिए 90 रन की जरूरत है ।
  • यह राशिद खान का 100वां वनडे मैच होगा, वो इस मुकाम तक पहुंचने वाले चौथे अफगानिस्तानी क्रिकेटर बन जाएंगे।

वर्ल्ड कप 2023 में परफॉर्मेंस : दोनों टीमों ने 2-2 मैच जीते, लंका नेट रनरेट में आगे
इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और श्रीलंका के जीत के आंकड़े एक जैसे हैं। दोनों को शुरुआती 5 मैचों में से 2 में जीत मिली है, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है। श्रीलंका बेहतर रन रेट की वजह से 4 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर है, वहीं अफगानिस्तान भी 4 अंक लेकर 7वें स्थान पर है।

इस सीजन में अफगानिस्तान ने 2 उलटफेर किए हैं, अफगान टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और पाकिस्तान को हराया, जबकि श्रीलंका ने भी इंग्लैंड को परास्त करके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को झटक दिया है।

हेड-टु-हेड और हालिया रिकॉर्ड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 11 वनडे खेले गए हैं। श्रीलंका ने 7 और अफगानिस्तान ने 3 मैच जीते। 1 मैच बेनतीजा रहा। वर्ल्ड कप में दोनों टीमें अब तक 2 बार भिड़ीं हैं और दोनों ही बार श्रीलंका को जीत मिली।

यदि श्रीलंका की टीम आज का मैच जीत लेती है, तो अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे में लगातार चौथी जीत हासिल कर लेगी। अफगानिस्तान को आखिरी जीत इसी साल जून में मिली थी, उसके बाद तीन मैच खेले गए और सभी में हार मिली।

दोनों टीमें आखिरी बार एशिया कप में आमने-सामने हुई थी, तब श्रीलंका को 2 रन से जीत मिली थी।

समरविक्रमा श्रीलंका के टॉप रन स्कोरर
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सदीरा समरविक्रमा श्रीलंका के टॉप रन स्कोरर हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के 5 मैचों में 295 रन बनाए हैं। तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं।

रहमानुल्लाह गुरबाज ने जमाए 2 अर्धशतक
रहमानुल्लाह गुरबाज टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 2 अर्धशतक है। गेंदबाजों में नवीन-उल-हक 6 विकेट लिए हैं, वे वर्ल्ड कप के मौजूदा सीजन में टीम के टॉप विकेट टेकर हैं।

टीम न्यूज : चोटिल लाहिरु कुमारा की जगह चमीरा वर्ल्ड कप टीम में
श्रीलंका के तेज गेंदबाज लाहिरु कुमारा थाई इंजरी की वजह से वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए हैं। कुमारा की जगह दुष्मंथा चमीरा को टीम में शामिल किया गया है। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने रविवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

पिच रिपोर्ट
MCA स्टेडियम में टूर्नामेंट का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। भारत और बांग्लादेश मैच इस मैदान पर खेला गया था। यहां की पिच बैटर्स के लिए काफी मददगार रहती है।

इस मैदान पर अभी तक 8 वनडे मुकाबले हुए हैं, जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 4 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने भी 4 मैच जीते हैं। फर्स्ट इनिंग में एवरेज टोटल 301 रन है।

वेदर फॉरकास्ट
30 अक्टूबर को पुणे में बारिश की कोई संभावना नहीं है। इस दौरान हवा की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी। तापमान 17 से 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान : हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, इकराम अलीखिल, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और नूर अहमद।

श्रीलंका : कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, एंजलो मैथ्यूज, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका।

Source: ln.run/r76u9

Leave a Reply