ICC मेंस और विमेंस टीम को बराबर प्राइज मनी देगा:टेस्ट में स्लो ओवर-रेट पर जुर्माना; टी-20 लीग में 4 विदेशी प्लेयर्स ही खेल सकेंगे

ICC मेंस और विमेंस टीम को बराबर प्राइज मनी देगा:टेस्ट में स्लो ओवर-रेट पर जुर्माना; टी-20 लीग में 4 विदेशी प्लेयर्स ही खेल सकेंगे

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने गुरुवार को ICC टूर्नामेंट में मेंस और विमेंस टीमों के लिए बराबर प्राइज मनी देने की घोषणा की। साथ ही टेस्ट क्रिकेट में ओवर रेट से जुड़े प्रतिबंधों में भी बदलाव किए है।

ICC ने कहा कि, यह डिसीजन साउथ अफ्रीका के डरबन में हुई ICC की इयरली मीटिंग में लिया गया।

टीमें अब एक सामान ट्रॉफी में फिनिशिंग पोजीशन से ले कर मैच जीतने तक की प्राइज मनी बराबर ही होगी। जैसे मेंस टी-20 वर्ल्ड कप और विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टूर्नामेंट की टीमों को एक जैसी प्राइज मनी मिलेगी। ICC अपनी अगली इवेंट साइकल में इसे अमल में लाएगा।

ICC ने अब नई टी-20 लीग में चार से ज्यादा विदेशी खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने पर भी रोक लगाई है।

क्रिकेट के इतिहास में बड़ा मोमेंट – अध्यक्ष ग्रेग बार्कले
ICC के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि, यह स्टेप क्रिकेट के इतिहास में बड़ा है। 2017 से हम इसे ले कर निरंतर प्रयास कर रहे है। 2017 से ही हम लगातार विमेंस क्रिकेट में प्राइज मनी और मैच फीस बढ़ा रहे है। अब से, ICC विमेंस वर्ल्ड कप मेंस वर्ल्ड कप जीतने पर सामान प्राइज मनी मिलेगा। साथ ही टी-20 और अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भी ऐसा ही होगा।

2018 के मुकाबले 2023 में 5 गुना बढ़ा है प्राइज मनी
ICC ने अपनी रिलीज में आगे कहा कि, 2020 और 2023 विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप में विनर को 8 करोड़ रुपए और रनरअप को 4 करोड़ रुपए का प्राइज मनी मिला है जो कि 2018 के मुकाबला 5 गुना ज्यादा है।

टेस्ट क्रिकेट में देरी को रोकने के लिए अब लगेगा फाइन
टेस्ट क्रिकेट में ओवर-रेट बचाने के लिए ICC ने प्लेयर्स को फाइन करने की अनुमति दी। नए नियमों के तहत, इस साल की WTC साइकिल से ओवर रेट में देरी करने पर खिलाड़ियों पर 5 से 50 फीसदी तक का मैच फीस पर जुर्माना लग सकता है।

विशेष रूप से, यदि कोई टीम 80-ओवर करने से पहले ऑलआउट हो जाती है, और नई बॉल नहीं दी जाती है तो देरी के बावजूद भी ओवर-रेट देरी में जुर्मान नहीं लगेगा।

ICC क्रिकेट कमेटी के मेंबर सौरव गांगुली ने कहा कि पिछली WTC साइकिल में हमने 69 मैचों में 12 ड्रॉ खेले थे। हम चाहते है कि ओवर रेट सही चले, ताकि फैंस में भी नाराजगी नहीं हो। ओवर रेट पर जुर्मान जरूरी है।

नई टी-20 लीगों में सिर्फ 4 विदेशी प्लेयर शामिल कर सकेंगे
ICC ने सभी नई टी20 लीग के लिए चार विदेशी खिलाड़ियों को ले कर मंजूरी दी। इसमें असोसिएट देश के खिलाड़ी भी शामिल है। हालांकि, यह रूल शुरू में UAE में इंटरनेशनल लीग टी20, अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट और कनाडा के ग्लोबल टी20 जैसे मौजूदा टूर्नामेंट को प्रभावित नहीं करेगा, जिनमें से सभी प्लेइंग इलेवन में चार से अधिक विदेशी खिलाड़ियों को रखने की अनुमति होती है। लेकिन अब इन लीग को भी आने वाले समय में इस बार पर अमल करना होगा।

नेशनल टीमों में प्लेयर्स की कमी होने के कारण ICC ने इस रूल को लागू किया है। पिछले कुछ समय में ख़ास कर के एसोसिएट टीमों के कई खिलाड़ी लीग क्रिकेट में खेल रहे है और इस कारण नेशनल टीम में नियमित रूप से नहीं खेल रहे।

Source: ln.run/ISdjw

Leave a Reply