रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका में टी-20 की कप्तानी कर सकते हैं:BCCI अधिकारी उन्हें मनाएंगे, टी-20 वर्ल्ड कप के लिए रोडमैप तैयार करेंगे शाह

Rohit Sharma

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) के टॉप ऑफिशियल रोहित शर्मा को टी-20 फॉर्मेट में भारतीय टीम की कप्तानी करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

रोहित ने पिछले साल नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के बाद से कोई टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेला है। तब से लगातार हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

BCCI के सचिव जय शाह गुरुवार को दिल्ली में चयन समिति के अध्यक्ष अजित अगरकर से मुलाकात करेंगे। वे टीमों के चयन और टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए रोडमैप पर चर्चा करेंगे।

बोर्ड गुरुवार को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट के लिए भारतीय टीमों की घोषणा करेगा।

रोहित के अलावा सूर्या ऑप्शन
हाल ही में हुए वर्ल्ड कप के दौरान टखने के लिगामेंट में चोट के बाद टी 20 टीम की कप्तानी कर कहे हार्दिक पंड्या एक महीने के लिए टीम बाहर हो गए हैं। ऐसे में बोर्ड सूर्यकुमार यादव को जिम्मेदारी सौंपने या रोहित को कप्तानी देने पर विचार कर रहा है।

रोहित ने पहले कहा था कि वह टी-20 फॉर्मेट में नहीं खेलना चाहते हैं, लेकिन जिस तरह से उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में टीम का नेतृत्व किया, उससे BCCI को यकीन हो गया है कि जून-जुलाई में अमेरिका में होने वाले 2024 टी20 वर्ल्ड कप तक रोहित को लगातार टी-20 खेलना चाहिए।

न्यूज एजेंसी PTI से BCCI के एक सूत्र ने कहा- यह सवाल बना हुआ है कि हार्दिक के वापस आने पर क्या होगा, लेकिन BCCI को लगता है कि अगर रोहित टी20 में कप्तानी करने के लिए सहमत होते हैं, तो वह टी 20 वर्ल्ड कप में टीम का नेतृत्व करेंगे। यदि रोहित सहमत नहीं होते हैं तो साउथ अफ्रीका में सूर्या कप्तान बने रहेंगे।

सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में भारत का नेतृत्व कर रहें हैं।

टी-20 से दूरी क्यों बना रहे रोहित
करियर के इस पड़ाव में रोहित अपना लॉन्ग फॉर्मेट की कैप्टेंसी संभालना चाहते हैं, ताकि वे बचे हुए करियर में चोटों से मुक्त रह सकें। उनके लिए तीनों प्रारूपों के साथ हर साल IPL खेलना असंभव होगा, जबकि दिसंबर 2023 से मार्च 2024 तक सात टेस्ट खेले जाने हैं, जिससे भारतीय कप्तान का ध्यान ज्यादातर टेस्ट में ही लगा होगा।

वे भारत को 2025 में एक और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचा सकते हैं।

विराट ब्रेक पर, साउथ अफ्रीका में वाइट बॉल क्रिकेट नहीं खेलेंगे
टीम इंडिया के स्टार बैटर विराट कोहली साउथ अफ्रीका दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे। टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर को डरबन में टी-20 मैच के साथ शुरू होगा।

कोहली ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से छुट्टी मांगी है। वहीं उनका टेस्ट मैचों में खेलना तय है। कोहली टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद कोई भी टी-20 मुकाबला नहीं खेले हैं।

Source: ln.run/DD7B5

Leave a Reply