आज राकेश झुनझुनवाला का 63वां जन्मदिन:₹5 हजार से ₹46 हजार करोड़ का एम्पायर बनाया था, बिग बुल और इंडिया के वॉरेन बफे के नाम से थे मशहूर

आज राकेश झुनझुनवाला का 63वां जन्मदिन:₹5 हजार से ₹46 हजार करोड़ का एम्पायर बनाया था, बिग बुल और इंडिया के वॉरेन बफे के नाम से थे मशहूर

देश के दिग्गज दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज (5 जुलाई) जन्मदिन है। भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल और इंडिया के वॉरेन बफे के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला का 14 अगस्त 2022 को हार्ट अटैक से 62 साल की उम्र में निधन हो गया था। उनके निधन के बाद से उनकी पत्नी ​​​​​​रेखा ​झुनझुनवाला उनके एम्पायर को संभाल रही हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में राकेश झुनझुनवाला को दुनिया का दूसरा सबसे सफल निवेशक माना।

हम आपको झुनझुनवाला के निवेश के सफर से लेकर उनसे मिलने वाली सीख और उनसे जुड़े कई इंटरेस्टिंग फैक्ट्स​​​​​ बता रहे हैं…

1. निवेश का सफर: 37 साल में 46 हजार करोड़ का एम्पायर बनाया
राकेश झुनझुनवाला ने 1985 में 5 हजार रुपए से कारोबार की शुरुआत की थी। अगले 37 साल यानी 2022 तक उनका एम्पायर (नेटवर्थ) 5.8 अरब डॉलर (करीब 46.18 हजार करोड़ रुपए) पर पहुंच गया था। 2022 में ही उन्होंने ‘अकासा’ एयरलाइन के साथ एविएशन सेक्टर में एंट्री की थी। उनका कई कंपनियों में निवेश है। निधन से पहले वे फोर्ब्स की दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 440वें नंबर पर थे। वे अपनी कमाई का 25% हिस्सा दान कर देते थे।

अकासा एयरलाइन में झुनझुनवाला ने 35 मिलियन डॉलर यानी करीब 278 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इस एयरलाइन में झुनझुनवाला और उनकी पत्नी की टोटल हिस्‍सेदारी 40% से ज्यादा थी। अकासा एयर के लॉन्चिंग पर उन्‍होंने कहा था, ‘बहुत से लोगों के मन में सवाल है। मैंने एक एयरलाइन क्‍यों शुरू की। उनके सवाल का जवाब देने के बजाय मैं सिर्फ कहूंगा कि मैं फेल होने के लिए तैयार हूं। कोशिश नहीं करने के बजाय प्रयास करने के बाद नाकाम होना बेहतर है।’

झुनझुनवाला ने 2003 में पत्नी रेखा के कहने पर अपनी खुद की स्टॉक ट्रेडिंग फर्म रेयर एंटरप्राइजेज की स्थापना की थी। इसका नाम उन्होंने अपना और अपनी पत्नी रेखा के नाम के पहले दो अक्षरों को मिलाकर रखा। उन्होंने राकेश से ‘Ra’; रेखा से ‘Re’ को शामिल किया था। कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के एक कार्यक्रम में राकेश झुनझुनवाला ने कहा था कि उनके पिता उनके पहले रोल मॉडल थे। उनका दूसरा रोल मॉडल हाउस ऑफ टाटा था। वहीं अनुभवी निवेशक और डीमार्ट के फाउंडर राधाकृष्ण दमानी को भी वो अपना रोल मॉडल मानते थे।

एप्टेक लिमिटेड और हंगामा के चेयरमैन थे झुनझुनवाला
एक एक्टिव इन्वेस्टर होने के अलावा झुनझुनवाला एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन थे। प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड, वायसराय होटल लिमिटेड और टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल थे।

2. इन्वेस्टमेंट सीख: मुनाफे वाले शेयर नहीं बेचे, निवेश बढ़ाया
झुनझुनवाला ने कम्पाउंडिंग की ताकत अच्छी तरह समझ ली थी। उदाहरण के लिए उन्होंने टाइटन कंपनी का शेयर 2003 से तब खरीदना शुरू किया था, जब उसकी कीमत सिर्फ 3.87 रुपए थी। 12 अगस्त 2022 को इस शेयर की कीमत 2,472 रुपए तक पहुंच गई थी। झुनझुनवाला ने ये शेयर न सिर्फ होल्ड किया, बल्कि साल दर साल इसमें निवेश बढ़ाते गए थे।

3. झुनझुनवाला कहते थे: मौसम, मृत्यु और बाजार की भविष्यवाणी संभव नहीं
झुनझुनवाला कहते थे, ‘शेयर बाजार का कोई किंग नहीं है। बाजार ही किंग है… और आप जानते हैं, बाजार महिलाओं की तरह हैं – हमेशा कमांडिंग, हमेशा अनिश्चित, हमेशा अस्थिर। और आप वास्तव में कभी भी एक महिला पर हावी नहीं हो सकते हैं, है ना? तो, आप बाजार पर हावी नहीं हो सकते। मौसम, मृत्यु और बाजार की आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते।’

4. बायोग्राफी: पत्नी रेखा के अलावा बेटी और दो बेटे
झुनझुनवाला के परिवार में पत्नी रेखा के अलावा बेटी निष्ठा झुनझुनवाला, बेटे आर्यमान और आर्यवीर झुनझुनवाला हैं। 1989 में राकेश झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी की थी। रेखा झुनझुनवाला भी एक स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर हैं। दोनों ने 1989 में शादी की थी।

राकेश झुनझुनवाला से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट:

  • राकेश झुनझुनलावा स्ट्रीट फूड जैसे डोसा-पावभाजी के शौकीन थे
  • इंग्लिश-विंग्लिश, शमिताभ और ‘की एंड का’ फिल्म प्रोड्यूज कीं
  • 2017 में टाइटन शेयर में तेजी से 1 दिन में 900 करोड़ कमाए
  • हर्षद महेता के दिनों में राकेश बियर यानी मंदड़िया हुआ करते थे

5. पत्ती संभाल रही एम्पायर: 49 हजार करोड़ की नेटवर्थ के साथ रेखा फोर्ब्स की लिस्ट में
राकेश झुनझुनवाला की मृत्यु के बाद अब उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला उनका एम्पायर संभाल रही है। 49 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की नेटवर्थ के साथ रेखा झुनझुनवाला फोर्ब्स की लिस्ट में 446वें नंबर पर हैं। फाइनेंशियल ईयर 2024 की पहली तिमाही 30 जून 2023 को खत्‍म हो गई है। अप्रैल 2023 से जून 2023 तक बीते 3 महीनों में शेयर बाजार में शानदार रैली रही। उन‍की दौलत में करीब 3 महीने में 3500 करोड़ रुपए से ज्‍यादा इजाफा हुआ।

30 जून 2023 को स्‍टॉक मार्केट बंद होने पर रेखा झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में टोटल 29 शेयर थे, तब उनकी वैल्‍यू 33,048 करोड़ रुपए थी। वहीं 31 मार्च 2023 के आखिरी तक उनके पोर्टफोलियो की टोटल वैल्‍यू 29,537.3 करोड़ थी। उस दौरान भी उनके पोर्टफोलियो में 29 शेयर ही थे। यानी इन 3 महीनों में उनके पोर्टफोलियो की वैल्‍यू 3,510 करोड़ बढ़ी थी।

Source: ln.run/E3BS8

Leave a Reply