6 जुलाई को लॉन्च होगा ‘थ्रेड’:मेटा का ये ऐप ट्विटर को टक्कर देगा, ऐप के कारण मस्क और जुकरबर्ग के बीच केज फाइट

6 जुलाई को लॉन्च होगा 'थ्रेड':मेटा का ये ऐप ट्विटर को टक्कर देगा, ऐप के कारण मस्क और जुकरबर्ग के बीच केज फाइट

मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग का इंस्टाग्राम एक नए ऐप पर काम कर रहा है। ये एलन मस्क के ट्विटर को टक्कर देगा। इसका नाम थ्रेड है जो 6 जुलाई को लॉन्च होगा। लॉन्च से पहले ऐप एपल स्टोर पर दिखाई दिया है। अपकमिंग थ्रेड्स एक टेक्स्ट-बेस्ड कन्वर्सेशन ऐप होगा। जैसे ट्विटर में कैरेक्टर लिमिट है वैसे ही थ्रेड में भी होगी।

ऐप स्टोर पर मौजद डिटेल्स से पता चलता है कि यूजर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल करके थ्रेड्स में लॉग इन कर सकेंगे। यूजर इंस्टाग्राम पर जिसे फॉलो करते हैं वो उन्हें थ्रेड पर भी फॉलो कर सकेंगे। इसके अलावा थ्रेड्स ऐप की कोई और डिटेल्स अभी तक सामने नहीं है। इस साल जनवरी से प्रोजेक्ट 92 के तहत मेटा इस ऐप को डेवलप कर रहा है।

कम्युनिटीज करंट और ट्रेंडिंग दोनों टॉपिक्स पर चर्चा कर सकेंगी
ऐप के डिस्क्रिप्शन में लिखा है कि कम्युनिटीज करंट और ट्रेंडिंग दोनों टॉपिक्स पर चर्चा करने के लिए एकसाथ आ सकती हैं। इसके जरिए आप अपने फेवरेट क्रिएटर्स के साथ कनेक्ट हो सकते हैं। अपने आइडिया और ओपिनियन को शेयर कर आप अपनी एक लॉयल फॉलोइंग भी बिल्ड कर सकते हैं। ये ऐप आपकी फाइनेंशियल इंफो, कॉन्टेक्ट इंफो जैसा डेटा कलेक्ट करेगा।

थ्रेड ऐप के कारण मस्क और जुकरबर्ग के बीच केज फाइट
बीते दिनों जुकरबर्ग की कंपनी मेटा ने ट्विटर जैसा प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की बात कही थी। इसके बाद डेली मेल ने एक रिपोर्ट पब्लिश की, जिसकी हेडलाइन थी- ट्विटर को खत्म करने का जुकरबर्ग का मास्टर प्लान सामने आया। इस रिपोर्ट को ट्विटर पर शेयर किया जाने लगा। इससे जुड़े एक कन्वरसेशन पर रिएक्ट करते हुए मस्क ने जुकरबर्ग को केज फाइट का चैलेंज दिया था जिसे जुकरबर्ग ने एक्सेप्ट कर लिया था।

वेगास ऑक्टागन या रोमन कोलोसियम में हो सकती है फाइट
मस्क ने शुरुआत में इस फाइट की लोकेशन वेगास ऑक्टागन बताई थी। बाद में उन्होंने कहा कि ये फाइट रोमन कोलोसियम में भी हो सकती है। हालांकि ये फाइट कब होगी इसकी अभी तक कोई डिटेल्स सामने नहीं आई है। मस्क और जुकरबर्ग दोनों ने केज फाइट के लिए ट्रेनिंग शुरू कर दी है। ट्रेनिंग की फोटोज और वीडियो सामने आए थे। इनमें वो पॉपुलर पॉडकास्टर और AI रिसर्चर लेक्स फ्रिडमैन के साथ लड़ रहे थे।

ट्रेनिंग सेशन के दौरान फ्रिडमैन पर दांव आजमाते एलन मस्क (ऊपर)।

ट्रेनिंग सेशन के दौरान फ्रिडमैन पर दांव आजमाते एलन मस्क (ऊपर)।

जुकरबर्ग के साथ फ्रिडमैन की ट्रेनिंग की तस्वीर…

मार्क जुकरबर्ग के साथ जु-जित्सू की ट्रेनिंग करते फ्रिडमैन।

मार्क जुकरबर्ग के साथ जु-जित्सू की ट्रेनिंग करते फ्रिडमैन।

मस्क ने ट्विटर में कई सारे बदलाव किए
एलन मस्क ने पिछले साल यानी 2022 में ट्विटर का अधिग्रहण किया था। इसके बाद से उन्होंने ट्विटर में कई सारे बदलाव किए हैं। सबसे बड़ा बदलाव उन्होंने ब्लू टिक को लेकर किया है। अब केवल उन्हीं यूजर्स को ये टिक मिलता है जो पेड ब्लू सब्सक्रिप्शन लेते हैं। इसके अलावा मस्क ने कैरेक्टर लिमिट को भी बढ़ाकर 25,000 कर दिया है। पहले ये 280 थी।

ट्विटर पर पोस्ट पढ़ने की लिमिट
हाल ही में उन्होंने ट्विटर पोस्ट पढ़ने की लिमिट भी तय की है। वेरिफाइड के लिए लिमिट 10 हजार, पुराने अनवेरिफाइड यूजर के लिए 1 हजार और नए अनवेरिफाइड यूजर के लिए 500 कर दी है। हालांकि मस्क ने बताया है कि ये फैसला अस्थाई है। वहीं उम्मीद की जा रही है कि मेटा के नए ऐप में पोस्ट पढ़ने की कोई लिमिट नहीं होगी।

Source: ln.run/5rDzP

Leave a Reply