प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 370 हटने के बाद आज पहली बार कश्मीर जाएंगे:1000 युवाओं को जॉब लेटर देंगे

Prime Minister Narendra Modi

अनुच्छेद 370 हटने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार कश्मीर जाएंगे. श्रीनगर में पीएम मोदी डेवलप इंडिया डेवलप जम्मू एंड कश्मीर पहल के तहत 6400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर के आसपास श्रीनगर पहुंचेंगे। वह एक सार्वजनिक सभा में बोलेंगे.

समारोह के दौरान प्रधानमंत्री 1000 युवाओं को रोजगार पत्र भी सौंपेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में कश्मीर का दौरा किया था. उन्होंने लोकसभा चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार किया था.

5 अगस्त, 2019 को केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त कर दिया। इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग कर दिया गया।

झेलम नदी-डल झील में हजारों सैनिक और समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं। प्रधानमंत्री की जनसभा श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में होगी. जहां कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं. यहां हजारों की संख्या में सैनिक तैनात हैं. वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान लोगों को आने-जाने से रोकने के लिए कई स्थानों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। निगरानी उद्देश्यों के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का उपयोग किया जाता है। बख्शी स्टेडियम के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल गश्त कर रहे हैं।

झेलम नदी और डल झील में समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं. प्रधानमंत्री के यात्रा मार्ग में स्थित स्कूलों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. गुरुवार को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं।

परियोजनाओं का उद्घाटन श्रीनगर में किया जाएगा.

प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजना: पर्यटन उद्योग को बेहतर बनाने की इस पहल के तहत कुल 1400 करोड़ रुपये से अधिक की 52 पर्यटक स्थल विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इनमें श्रीनगर में हजरतबल दरगाह का एकीकृत विकास, मेघालय के उत्तर पूर्वी सर्किट की पर्यटन सुविधाएं, बिहार और राजस्थान में आध्यात्मिक सर्किट, बिहार में ग्रामीण और तीर्थंकर सर्किट, तेलंगाना में जोगुलम्बा देवी मंदिर और अमरकंटक मंदिर का विकास शामिल हैं। अनुपपुर, मध्य प्रदेश.

व्यापक कृषि विकास कार्यक्रम 5000 करोड़ रुपये की योजना शुरू करेगा। दक्ष किसान पोर्टल जम्मू-कश्मीर के लगभग 2.5 लाख किसानों को अपने कौशल में सुधार करने में मदद करेगा। इसके अलावा, लगभग 2000 किसान खिदमत घर बनाए जाएंगे।

देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस 2024 पहल पर्यटकों की भावनाओं का देश का पहला देशव्यापी सर्वेक्षण है। पीएम मोदी चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा अभियान की भी शुरुआत करेंगे. इस पहल के तहत, प्रधान मंत्री ने 3 करोड़ से अधिक एनआरआई से पांच विदेशी मित्रों को भारत आने के लिए आमंत्रित करने के लिए कहा है।

चुनौती-आधारित गंतव्य विकास परियोजना 42 चयनित पर्यटन स्थलों का अनावरण करेगी। इन 42 गंतव्यों को चार समूहों में वर्गीकृत किया गया है। 16 स्थानों को सांस्कृतिक और विरासत स्थानों, 11 को आध्यात्मिक, 10 को इकोटूरिज्म और अमृत धरोहर और 5 को जीवंत गांवों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कोई भी स्वेच्छा से प्रदर्शन में शामिल नहीं होगा.
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में उपस्थिति बढ़ाने की हर कोशिश की है. उमर ने कहा कि बीजेपी अपने दम पर इसे पूरा करने में असमर्थ है. उमर ने एक पोस्ट किया