प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धनुषकोडि में कोदंडारामास्वामी मंदिर में दर्शन किए: यहीं राम ने विभीषण का राज्याभिषेक किया था

Prime Minister Narendra Modi

राम मंदिर के लोकार्पण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं. आज (रविवार, 21 जनवरी) प्रधानमंत्री ने धनुषकोडी के कोदंडारामास्वामी मंदिर में भी माथा टेका। यह मंदिर श्री कोदंडाराम स्वामी को समर्पित है। कोडंडारामा नाम का अर्थ है “धनुष के साथ राम।”

सुबह 10:15 बजे पीएम धनुषकोडी के पास अरिचल मुनाई पहुंचे। ऐसा माना जाता है कि राम सेतु का निर्माण यहीं हुआ था। ऐसा दावा किया जाता है कि धनुषकोडी वही स्थान है जहां विभीषण पहली बार श्री राम से मिले थे और उनसे शरण मांगी थी। कुछ परंपराओं के अनुसार, यहीं पर श्रीराम ने विभीषण का राजतिलक किया था।

पीएम रामायण काल से जुड़े मंदिरों का दौरा कर रहे हैं
22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले पीएम मोदी रामायण काल से जुड़े मंदिरों के दर्शन करेंगे. उन्होंने एक दिन पहले ही तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर का दौरा किया था।

यहां से पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे. इसके बाद 22 जनवरी को सुबह 10.30 बजे अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। 11 बजे राम मंदिर पहुंचेंगे। वे तीन घंटे तक रहेंगे।

राम मंदिर के लिए पीएम मोदी का 11 दिवसीय अनुष्ठान
पीएम मोदी ने 12 जनवरी को ऑडियो संदेश प्रकाशित किया था. इस संदेश की अवधि 10.50 मिनट थी. पीएम का संबोधन सियावर रामचन्द्र की जय से शुरू हुआ और जय सियाराम.जय सियाराम पर खत्म हुआ.

उन्होंने कहा था, ”मैं अपनी भावनाओं को शब्दों में बयां नहीं कर पा रहा हूं. अनगिनत पीढ़ियों की इच्छा साकार हो रही है। मैं अपने जीवन में पहली बार इन भावनाओं का अनुभव कर रहा हूं। मैं समर्पण के एक नए स्तर का अनुभव कर रहा हूं।

इस ऑडियो संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि वह 11 दिन की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं. इस समारोह के हिस्से के रूप में, उन्होंने दक्षिण भारत में भगवान राम को समर्पित कई मंदिरों का दौरा किया।