प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों से कहा- इंडिया-भारत विवाद पर न बोलें:G20 समिट पर भी बयान न दें; सनातन धर्म विवाद पर बोलने की छूट दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने मंत्रियों से कहा कि वे इंडिया बनाम भारत के विवाद पर न बोलें। साथ ही G20 समिट पर अधिकृत व्यक्ति के अलावा कोई मिनिस्टर बयान न दें।

न्यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि PM मोदी ने मंत्रियों को कुछ शर्तों के साथ सनातन धर्म विवाद पर बोलने की परमिशन दी है। तमिलनाडु के CM एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन ने 2 सितंबर को सनातन धर्म को खत्म करने की बात कही थी। चार दिन बाद भी वे अपने बयान पर कायम हैं।

उदयनिधि ने बुधवार को चेन्नई में कहा- वे हिंदू धर्म के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि जातिगत भेदभाव जैसी सनातन प्रथाओं के खिलाफ हैं। स्टालिन के बयान पर दिल्ली और UP में FIR दर्ज हो चुकी है। कर्नाटक में BJP नेता नागराज नायक ने भी उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि कांग्रेस और गांधी परिवार को उदयनिधि स्टालिन के बयान की निंदा करनी चाहिए। उनकी चुप्पी का मतलब होगा कि वे इसका समर्थन करते हैं।

मंत्रियों से G20 इंडिया ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा
PM मोदी ने मंत्रियों से G20 इंडिया मोबाइल ऐप भी डाउनलोड करने के लिए कहा। ने कहा कि ऐप से मंत्रियों को विदेशी मेहमानों से बातचीत करने में आसानी होगी। ये ऐप विदेश मंत्रालय ने लॉन्च किया है।

इसमें समिट के सभी इवेंट के बारे में जानकारी दी गई है। मंगलवार तक इस ऐप को 15 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस ऐप के जरिए सभी G20 देशों की भाषाओं में विदेशी मेहमानों से बातचीत की जा सकेगी। इसमें कुल 24 भाषाएं दी गई हैं।

ऐप को प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

ऐप को प्ले स्टोर और एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

मोदी बोले- समिट के दौरान शटल सर्विस का इस्तेमाल करें मंत्री
प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रियों को G20 समिट में शामिल होने के लिए भी निर्देश दिए। 9 सितंबर को डिनर में शामिल होने वाले सांसदों को पहले अपनी गाड़ियों में पार्लियामेंट हाउस कॉम्प्लेक्स पहुंचना होगा। यहां से वे बसों में सवार होकर वेन्यू तक जाएंगे। राज्यों के मुख्यमंत्री भी इसी तरह वेन्यू तक पहुंचेंगे।

मंत्री और मुख्यमंत्री शाम 5 बजकर 50 मिनट पर पार्लियामेंट हाउस कॉम्प्लेक्स पहुंचेंगे और 6 बजकर 30 मिनट तक वेन्यू पर पहुंच जाएंगे। विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने भी मंत्रियों को समिट के प्रोटोकॉल और दूसरे मामलों के बारे में बताया।

Source: rb.gy/fx73n

Leave a Reply