Paytm ने लॉन्‍च किया कार्ड साउंड बॉक्‍स:डेबिट-क्रेडिट कार्ड से 5000 रुपए तक का पेमेंट एक्सेप्ट करेगा, ₹999 में अवेलेबल होगा

Paytm

फिनटेक फर्म पेटीएम ने कार्ड के जरिए पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए ‘Paytm कार्ड साउंड बॉक्स’ नाम से एक नया डिवाइस लॉन्च किया है। यह डिवाइस मौजूदा ‘साउंड बॉक्स’ का एक एडवांस्ड वर्जन होगा, जो QR के साथ क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड से 5000 रुपए तक का पेमेंट एक्सेप्ट करेगा। कंपनी ने इसकी कीमत 999 रुपए रखी है।

LCD पर दिखेगा पेमेंट डिटेल
इस डिवाइस में टैप-एंड-पे का बिल्ट-इन फीचर है, जो वीजा, मास्टर कार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस और रुपे कार्ड से भी पेमेंट रिसीव कर पाएगा। पेटीएम के इस डिवाइस से नियर फिल्‍ड कम्‍युनिकेशन (NFC) के जरिए स्मार्टफोन से भी पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा यह डिवाइस एक LCD डिस्प्ले से लैस है, जो पेमेंट की जानकारी दिखाएगा।

कंपनी के CBO-EDC ने कहा- कार्ड पेमेंट को माइक्रो लेवल तक लेकर जाएगा
हाल ही में पेटीएम ने पेटीएम पॉकेट साउंड बॉक्स और पेटीएम म्यूजिक साउंड बॉक्स लॉन्च किया था। लेकिन पेटीएम कार्ड साउंड बॉक्स इन सबसे एडवांस्ड है। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस डिवाइस की लॉन्चिंग के साथ कंपनी ने मर्चेंट्स की दो समस्याओं का सामाधान किया है- कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट करने के साथ-साथ सभी पेमेंट का इंस्टेंट ऑडियो अलर्ट देना। इसके बाद, पेटीएम के CBO-EDC बिपीन कौल ने कहा कि यह डिवाइस कार्ड पेमेंट को माइक्रो लेवल तक लेकर जाएगा, जिससे कार्ड पेमेंट में बढ़ोतरी होगी।

देश की UPI पेमेंट में 14% पेटीएम का शेयर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम, फोन-पे और गूगल-पे के बाद तीसरा सबसे बड़ा पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर है, जिसकी टोटल UPI पेमेंट में 14% से ज्यादा की हिस्सेदारी है।

अगस्त में UPI ट्रांजैक्शन 1 हजार करोड़ के पार
अगस्त 2023 में UPI ट्रांजैक्शन की संख्या बढ़कर 1,024 करोड़ हो गई है। वहीं अगस्त में टोटल ट्रांजैक्शंस की वैल्यू यानी लेनदेन की राशि 15.18 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रही है। यह ट्रांजैक्शन पिछले साल इसी महीने के मुकाबले करीब 400 करोड़ ज्यादा है और इसके जरिए ट्रांसफर की गई राशि करीब 5 लाख करोड़ रुपए ज्यादा है। अगस्त 2022 में UPI से टोटल 658 करोड़ ट्रांजैक्शन किए गए थे। इस साल जुलाई में UPI के जरिए टोटल ट्रांजैक्शन 996 करोड़ रहे थे।

Source: rb.gy/znuli

Leave a Reply