UPA के कंधों पर खड़ी है मोदी सरकार:वित्त मंत्री सीतारमण के दावों पर पी चिदंबरम बोले- ‘आधार’ UPA सरकार का आइडिया

UPA के कंधों पर खड़ी है मोदी सरकार:वित्त मंत्री सीतारमण के दावों पर पी चिदंबरम बोले- 'आधार' UPA सरकार का आइडिया

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के उस आर्टिकल का जवाब दिया है, जिसमें मोदी सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया है। चिदंबरम ने कहा कि 5 से 10 साल तक शासन करने वाली कोई भी सरकार उन उपलब्धियों का दावा करने में सक्षम होगी जो वित्त मंत्री ने बताईं। उन्होंने कहा, मोदी सरकार UPA सरकार के कंधों पर खड़ी है।

द इंडियन एक्सप्रेस के लिए लिखे अपने आर्टिकल में, वित्तमंत्री सीतारमण ने बताया कि विपक्ष की भूमिका अदालतों में याचिका दायर करके मोदी सरकार के कामकाज में बाधा डालने और देरी करने की रही है। उन्होंने कहा, “जीएसटी, आर्टिकल 370, वैक्सिनेशन, तीन तलाक, सेंट्रल विस्टा सहित 15 से ज्यादा मामलों में विपक्ष कोर्ट गया और उसे हार का सामना करना पड़ा”।

पी चिदंबरम ने सीतारमण के दावों का जवाब दिया..

  • सीतारमण ने कहा कि जीएसटी, आर्टिकल 370, वैक्सिनेशन, तीन तलाक, सेंट्रल विस्टा सहित 15 से ज्यादा मामलों को लेकर कोर्ट में जितना समय बिताया गया उसका इस्तेमाल लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किया जा सकता था।
  • पी चिदंबरम ने कहा- वित्त मंत्री ने विपक्ष के सरकार को अदालत में ले जाने और केस हारने के 5 उदाहरण दिए हैं। इनमें से कम से कम तीन में गलत हैं: संसद के कानून पारित करने से पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को अवैध घोषित कर दिया था। आर्टिकल 370 के मामले में अभी तक कोर्ट में सुनवाई नहीं हुई है। जीएसटी कानूनों के तहत कई मामले लंबित हैं।
  • सीतारमण ने दावा किया कि उनकी सरकार ने भारत को दूध, शहद और फल और सब्जियों के उत्पादन में टॉप पर पहुंचाया। इसके जवाब में पी चिदंबरम ने कहा कि ये रैंक सालों पहले हासिल की गई थीं और हम उन रैंकों को बरकरार रखे हुए हैं।
  • सीतारमण ने उनकी सरकार को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर का श्रेय दिया। पी चिदंबरम ने कहा- वो भूल गईं कि ‘आधार’ की परिकल्पना, निर्माण और कार्यान्वयन यूपीए सरकार ने किया था। डीबीटी के तहत पहला ट्रांसफर UPA सरकार ने किया था।
  • सीतारमण ने 11.72 करोड़ शौचालयों के निर्माण का दावा किया। पी चिदंबरम ने कि उन्हें अपनी ही सरकार की रिपोर्ट पढ़नी की सलाह दी। चिदंबरम ने कहा कि इन शौचालयों से कितने पानी की कमी के कारण अनुपयोगी हैं ये देखने चाहिए।

UPA सरकार के कंधों पर खड़ी है मोदी सरकार
पी चिदंबरम ने कहा कि हर सरकार के खाते में उपलब्धियां होंगी, मोदी सरकार भी ऐसा ही करती है। अगर मोदी सरकार कुछ क्षेत्रों में मजबूती से खड़ी है तो इसका कारण यह है कि वह यूपीए सरकार के कंधों पर खड़ी है।

Source: ln.run/0-X3P

Leave a Reply