NPCI 1 जनवरी को सेकेंडरी-मार्केट के लिए UPI लॉन्च करेगा:UPI से पेमेंट कर खरीद सकेंगे शेयर्स

UPI

1 जनवरी 2024 को, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) सेकेंडरी मार्केट के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) तैनात करेगा। इसके बाद, निवेशक UPI का उपयोग करके शेयर खरीद सकेंगे।

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) बोलियों के लिए भुगतान अब यूपीआई का उपयोग करके किया जा सकता है। जब कोई निवेशक आईपीओ के लिए आवेदन करता है, तो पैसा उसके खाते में जमा कर दिया जाता है, और शेयर जारी होने पर राशि काट ली जाती है।

इसी तरह, जब भी यह सेवा द्वितीयक बाजार (शेयर बाजार) पर लॉन्च की जाएगी, तो अर्जित शेयरों की मात्रा आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। इसके बाद, यदि निपटान उसी दिन होता है, तो निवेशकों के खातों से धनराशि काट ली जाएगी।

एनपीसीआई के अनुसार, भुगतान सेवा को क्लियरिंग संगठनों, स्टॉक एक्सचेंजों, डिपॉजिटरी, स्टॉकब्रोकर, बैंकों और यूपीआई ऐप सेवा प्रदाता व्यवसायों के साथ साझेदारी में इक्विटी नकदी क्षेत्र के लिए बीटा रूप में लॉन्च किया जाएगा। यह सेवा शुरुआत में कम संख्या में उपभोक्ताओं को प्रदान की जाएगी।

इस सेवा का उपयोग एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक कर सकेंगे। शुरू में
एनपीसीआई के मुताबिक, ब्रोकरेज ऐप ‘ग्रो’ इस टेस्ट लॉन्च की सुविधा दे रहा है। यूपीआई ऐप सेवा को भीम, ग्रो और यस पे नेक्स्ट के माध्यम से द्वितीयक बाजार में सुलभ बनाया जाएगा। इस सेवा का उपयोग सबसे पहले एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक कर सकेंगे। इसके अलावा, एक्सचेंजों के लिए समाशोधन संगठनों और प्रायोजक बैंकों में एचडीएफसी बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक शामिल होंगे।

यह सेवा शीघ्र ही ज़ेरोधा, एक्सिस और अन्य स्टॉक ब्रोकरों के माध्यम से उपलब्ध होगी।
एनपीसीआई के अनुसार, अन्य स्टॉकब्रोकर और यूपीआई-सक्षम एप्लिकेशन, जैसे ज़ेरोधा, एक्सिस बैंक, यस बैंक, पेटीएम और फोनपे, अब प्रमाणन चरण में हैं और जल्द ही बीटा चरण में प्रवेश करेंगे।

यह अपनी तरह का दुनिया का पहला कदम है.
भारतीय फिनटेक व्यवसाय CRED के संस्थापक कुणाल शाह ने कहा, ‘द्वितीयक बाजार में UPI की शुरुआत की घोषणा भारत के लिए एक बड़ा मील का पत्थर है।’ यह दृष्टिकोण धन की गति को बढ़ावा देगा और भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों के लिए उसी दिन निपटान में सहायता करेगा। यह अपनी तरह का दुनिया का पहला कदम है.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की स्थापना 2008 में हुई थी।
2008 में, भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों को प्रशासित करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) का गठन किया गया था। देश में, एनपीसीआई ने एक ठोस भुगतान और निपटान बुनियादी ढांचे का निर्माण किया है। RuPay कार्ड, तत्काल भुगतान सेवा (IMPS), और एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) के माध्यम से, NPCI ने खुदरा भुगतान में क्रांति ला दी है।