राम मंदिर की नई मूर्ति का नाम बालक राम रखा:प्रभु बच्चे की तरह दिखते हैं

Ram Mandir

अयोध्या के राम मंदिर में लगने वाली भगवान राम की नई मूर्ति को बालक राम के नाम से जाना जाएगा. 22 जनवरी को अभिषेक में भाग लेने वाले पुजारी अरुण दीक्षित ने कहा कि नई मूर्ति का नाम बालक राम रखा गया क्योंकि भगवान 5 साल के बच्चे की तरह दिखते हैं।

वाराणसी के मूल निवासी अरुण दीक्षित ने कहा, “जब मैंने पहली बार प्रतिमा देखी, तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।” मेरी आंखों से खुशी के आंसू गिरने लगे. मैं बता नहीं सकता कि उस वक्त मुझे कैसा महसूस हो रहा था।

उन्होंने आगे कहा कि हालांकि मैंने पहले 50-60 बड़े अभिषेकम में भाग लिया था, लेकिन यह मेरे जीवन का सबसे चमत्कारी, स्वर्गीय और बेहतरीन कार्यक्रम था। दीक्षित ने दावा किया कि उन्होंने पहली बार स्मारक 18 जनवरी को देखा था।

अभिषेक में छह आगंतुकों ने भाग लिया।
सोमवार 22 जनवरी को रामलला की प्रतिष्ठा पूजा में प्रधानमंत्री मोदी और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत छह मेहमान शामिल हुए. इसके बाद मोदी ने 35 मिनट का संबोधन किया। पीएम ने कहा, कुछ लोग दावा करते थे कि अगर राम मंदिर बनेगा तो आग लग जाएगी. राम मंदिर ज्वाला नहीं बल्कि ऊर्जा पैदा करता है.

पुरानी प्रतिमा को नई प्रतिमा के सामने स्थापित कर दिया गया।
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार, रामलला की प्राचीन मूर्ति पहले एक अस्थायी मंदिर में स्थित थी। उसे भी नये स्मारक के सामने लगा दिया गया है. मूर्ति के लिए आभूषणों का निर्माण अध्यात्म रामायण, वाल्मिकी रामायण, रामचरितमानस और अलवंदर स्तोत्रम जैसे ग्रंथों के महत्वपूर्ण शोध और अध्ययन के बाद किया गया था।

भगवान को बनारसी वस्त्र से सजाया गया।
मूर्ति बनारसी कपड़े से ढकी हुई है, जिसमें एक पीली धोती और एक लाल रंग का ‘पताका’ या ‘अंगवस्त्रम’ शामिल है। ‘अंगवस्त्रम’ शुद्ध सोने की ‘जरी’ और धागों के साथ-साथ शंख, पद्म, चक्र और मोर जैसे शुभ वैष्णव प्रतीकों से अलंकृत है।

रामलला ने 5 किलोग्राम सोने के आभूषण पहने थे.
जब लोगों ने रामलला को पांच साल के बच्चे की तरह सोने के आभूषणों से सुसज्जित देखा तो वे अभिभूत हो गए। विश्वसनीय रिपोर्टों के अनुसार, 200 किलोग्राम की मूर्ति को 5 किलोग्राम सोने के गहनों से सजाया गया है। भगवान अपने नाखूनों से लेकर माथे तक मोतियों से सुशोभित हैं। रामलला के सिर पर सोने का मुकुट है.

मुकुट माणिक, पन्ना और हीरे से जड़ा हुआ है। सूर्य को केंद्र में दर्शाया गया है। दाहिनी ओर मोती के धागे हैं। साथ ही कुंडल में मोर की आकृतियां बनती हैं। इसमें सोना, हीरे, माणिक और पन्ना भी शामिल हैं। माथे पर मंगल तिलक है. इसका निर्माण हीरे और माणिक से किया गया है। कमर के चारों ओर रत्नजड़ित करधनी लपेटी जाती है। इसमें पांच छोटी घंटियां भी लगाई गई हैं। दोनों हाथों में रत्नजड़ित कंगन हैं। उनके बायें हाथ में स्वर्ण धनुष और दाहिने हाथ में स्वर्ण बाण है।

तीन अरब साल पुरानी चट्टान से बनी है मूर्ति
मैसूर के कलाकार अरुण योगीराज द्वारा निर्मित 51 इंच का स्मारक तीन अरब साल पुराने ग्रेनाइट से बना है। नीली कृष्णा चट्टान मैसूर के एचडी कोटे तालुका के जयापुरा होबली में गुज्जेगौदानपुरा से खोदी गई थी। यह एक महीन से मध्यम दाने वाली आसमानी-नीली रूपांतरित चट्टान है, जिसे कभी-कभी इसकी चिकनी सतह बनावट के कारण सोपस्टोन के रूप में जाना जाता है।

कृष्ण शिला की खोज रामदास के खेत की संपत्ति (78) को समतल करते समय हुई थी। इसके बाद, एक स्थानीय ठेकेदार ने पत्थर की गुणवत्ता का मूल्यांकन किया। इसके बाद उन्होंने अयोध्या में मंदिर ट्रस्टियों से बात की।