इंडिया-मालदीव विवाद के चलते पोस्टपोन हुई सलमान खान-करण की ‘द बुल’

salman khan

25 साल दूर रहने के बाद सलमान खान और करण जौहर एक बार फिर साथ काम करेंगे। इस प्रोजेक्ट का नाम ‘द बुल’ है और इसे करण जौहर प्रोड्यूस कर रहे हैं। इस फिल्म में सलमान एक आर्मी ऑफिसर का किरदार निभाएंगे। पिछले साल 28 दिसंबर को फिल्म की टीम मुंबई के फिल्मसिटी में मुहूर्त के लिए बुलाई गई थी। इस दौरान पता चला कि फिल्म का निर्माण फरवरी 2024 में शुरू होगा।

बॉलीवुड हंगामा के अनुसार, विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित फिल्म की शूटिंग दो महीने के लिए स्थगित कर दी गई है। ऐसा भारत और मालदीव के बीच जारी मतभेद के परिणामस्वरूप हुआ।

शूटिंग दो महीने के लिए टाल दी गई है.
फिल्म के एक अंदरूनी सूत्र के मुताबिक, ‘करण, विष्णु और सलमान को इस फिल्म की स्क्रिप्ट तय करने के लिए अतिरिक्त समय की जरूरत होगी। वह अपनी पटकथा में समायोजन कर रहे हैं और भारत-मालदीव संबंधों में सुधार का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही सब कुछ ठीक हो जाएगा, प्रोडक्शन टीम फिल्म की शूटिंग शुरू कर देगी। फरवरी का कार्यक्रम लगभग दो महीने के लिए टाल दिया गया है.

अंदरूनी सूत्र ने आगे कहा, ‘इन दिनों, जैसा कि विष्णु फिल्म की कहानी बदल रहे हैं, करण फिल्म को फिल्माने के विभिन्न तरीकों की जांच कर रहे हैं। इस बीच सलमान दूसरी स्क्रिप्ट्स पढ़ रहे हैं।

“द बुल” 1988 में हुए ऑपरेशन कैक्टस पर आधारित है।
आपको बता दें कि फिल्म ‘द बुल’ की कहानी 1988 के मशहूर ऑपरेशन कैक्टस पर आधारित है। मालदीव को आतंकी हमलों से बचाने के लिए भारतीय सेना ने यह ऑपरेशन चलाया था। इस प्रोजेक्ट के लिए सलमान पहले से ही वजन कम करने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें वह एक आर्मी ऑफिसर का किरदार निभाएंगे।

मालदीव से क्यों बिगड़े भारत के रिश्ते?
15 नवंबर, 2023 को मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शपथ ली। मुइज्जू को चीन का पक्ष लेने के लिए जाना जाता है। इसके बाद से भारत और मालदीव के बीच रिश्ते खराब हो गए हैं. दरअसल, मोहम्मद मुइज्जू ने अपने चुनाव प्रचार में ‘इंडिया आउट’ नारे का इस्तेमाल किया था. पद संभालने के बाद उन्होंने मालदीव में तैनात भारतीय सेना को हटाने का आदेश दिया। भारत के साथ हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण समझौता ख़त्म करने की घोषणा की गई. इसके बाद, मालदीव के दो राजनेताओं ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की लक्षद्वीप यात्रा के खिलाफ अस्वीकार्य बयान दिए। इसके बाद से भारत और मालदीव के बीच रिश्तों में खटास आ गई है.

‘टाइगर वर्सेस पठान’ की शूटिंग मार्च में शुरू होगी।
बताया जाता है कि सलमान की ‘द बुल’ धर्मा के लिए एक अनोखा प्रयास है और फिल्म से जुड़े सभी लोग काफी रोमांचित हैं। YRF की टाइगर वर्सेस पठान का फिल्मांकन भी मार्च में शुरू होने वाला है। ऐसे में फिल्म की शूटिंग डेट्स टाइगर वर्सेस पठान से टकराएंगी। सलमान को एक ही समय में दो प्रोजेक्ट्स की शूटिंग संभालनी होगी।