ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर इंटरव्यू में कन्फर्म किया

S Somnath

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ (60) को कैंसर हो गया है। सोमनाथ ने एक मीडिया आउटलेट को दिए इंटरव्यू में इस बात की पुष्टि की।

सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण (23 अगस्त) के बाद से उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। हालाँकि, फिलहाल कुछ भी स्पष्ट नहीं था। मुझे भी इसके (कैंसर) बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है.

इसरो प्रमुख ने आगे कहा कि आदित्य-एल1 लॉन्च के दिन (2 सितंबर) वह स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण जांच के लिए गए और स्कैन में उनके पेट में कैंसर कोशिकाओं के विकास का पता चला। सोमनाथ की सर्जरी पूरी हो चुकी है. कीमोथैरेपी भी की गई.

एस सोमनाथ के नेतृत्व में इसरो ने इतिहास रचा। भारतीय अंतरिक्ष संस्थान ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 को सफलतापूर्वक उतारा और पृथ्वी से 15 लाख किलोमीटर दूर लैग्रेंज प्वाइंट पर सूर्य की जांच के लिए आदित्य-एल1 लॉन्च किया।

सोमनाथ का परिवार सदमे में है और फिलहाल इलाज करा रहा है।
मीडिया अकाउंट्स के मुताबिक, जब सोमनाथ को हालत के बारे में पता चला तो उन्होंने चेन्नई में और भी टेस्ट कराए। इसके बाद, घातकता पूरी तरह से सत्यापित हो गई। नतीजा ये हुआ कि उनके शरीर में बदलाव दिखने लगे.

सोमनाथ ने कहा कि कैंसर का पता चलना परिवार के लिए भयावह था। मैं अब बीमारी के बारे में सीख रहा हूं और थेरेपी ले रहा हूं। यह अनुमान लगाना कठिन है कि मैं कब पूरी तरह ठीक हो जाऊंगा।

जानकारी के मुताबिक पांचवें दिन काम पर लौटने से पहले इसरो चीफ ने चार दिन अस्पताल में बिताए. उनकी नियमित जांच और स्कैन जारी रहेंगे।