IND vs SA पहला टेस्ट आज: साउथ अफ्रीका में 17% मैच ही जीता भारत

IND vs SA

IND vs SA के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का शुरुआती संस्करण आज सेंचुरियन में शुरू हो रहा है। खेल दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा. सुपरस्पोर्ट पार्क में. दोपहर एक बजे सिक्का उछाला जाएगा।

अब तक भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रही है। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में पहुंचने के लिए दोनों पक्षों के लिए यह श्रृंखला महत्वपूर्ण है।

टीम इंडिया ने इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और हर एशियाई देश में टेस्ट सीरीज जीती। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार जीत हासिल की है, जबकि टीम अभी तक दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीत पाई है।

दक्षिण अफ्रीका में भारत ने केवल 17% टेस्ट जीते।
टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में आठ सीरीज खेलीं, लेकिन शुरुआती चार में उसे एकतरफा हार मिली। 2010 में पहली बार सीरीज ड्रा हुई और 2013 से 2021 तक टीम इंडिया तीन बार सीरीज जीतने के करीब पहुंची, लेकिन तीनों बार हार गई. भारत ने यहां कुल 23 टेस्ट खेले, जिनमें से सिर्फ चार में जीत मिली, यानी 17.39% मैच। टीम ने 12 टेस्ट हारे और सात अन्य ड्रा खेले।

अब तक भारत और साउथ अफ्रीका ने कुल 15 टेस्ट सीरीज खेली हैं. इनमें से भारत ने चार जीते, दक्षिण अफ्रीका ने आठ जीते और तीन सीरीज बराबरी पर रहीं। दोनों टीमों ने कुल मिलाकर 42 परीक्षणों में प्रतिस्पर्धा की। भारत ने 15 मैच जीते, दक्षिण अफ्रीका ने 17 मैच जीते और 10 टेस्ट ड्रा रहे।

भारतीय टीम तीनों प्रारूपों के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है। यह सब टी-20 सीरीज से शुरू हुआ. तीन मैचों की यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई. इसके बाद वनडे सीरीज खेली गई, जिसे टीम इंडिया ने 2-1 से जीता।

इस साल कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.
सीरीज में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे और टी20 सीरीज से छुट्टी ले ली है. उनकी अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव ने टी20 टीम का नेतृत्व किया जबकि केएल राहुल ने वनडे टीम का नेतृत्व किया. विराट कोहली ने इस साल टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा 557 रन बनाए। आर अश्विन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं, जिनके नाम 40 विकेट हैं।

मार्कराम दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।
टेम्बा बावुमा दक्षिण अफ्रीका के प्रभारी हैं. एडेन मार्कराम 276 रनों के साथ 2023 में टीम के प्रमुख रन स्कोरर हैं। कैगिसो रबाडा तीन टेस्ट में 13 विकेट के साथ सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वालों की सूची में सबसे आगे हैं।

प्रतियोगिता के दौरान ये रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

रविचंद्रन अश्विन 500 टेस्ट विकेट से 11 विकेट पीछे हैं।
13 विकेट लेते ही केशव महाराज टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर बन जाएंगे। ह्यू टैफील्ड ने स्पिनर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के लिए सर्वाधिक 170 विकेट लिए हैं। महाराज ने 158 टेस्ट विकेट लिए हैं।
टेम्बा बावुमा 3000 टेस्ट रन तक पहुंचने से सिर्फ तीन रन दूर हैं।
शुबमन गिल 1000 टेस्ट रन से 34 रन पीछे हैं।
पिच पर रिपोर्ट
सेंचुरियन स्टेडियम मैदान पर गेंदबाज अधिक प्रभावी हो सकते हैं। इस क्षेत्र में तेज़ गेंदबाज़ अधिक प्रभावी होते हैं, जबकि स्पिनर अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। सुपरस्पोर्ट पार्क ने कुल 28 टेस्ट मैचों की मेजबानी की। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 13 मैच जीते हैं, जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 12 मैच जीते हैं। इसके अलावा, तीन मैच ड्रा रहे।

टीम इंडिया ने यहां तीन टेस्ट खेले, जिनमें से एक में जीत और दो में हार मिली। टीम ने 2021 में यहां आखिरी टेस्ट 113 रन के अंतर से जीता था, जिसमें केएल राहुल ने शतक लगाया था।

बारिश की 92 फीसदी संभावना है.
मंगलवार को सेंचुरियन में अच्छे मौसम का पूर्वानुमान नहीं है। आज बारिश की 92 फीसदी संभावना है. 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. तापमान 13 से 23 डिग्री सेल्सियस तक भिन्न हो सकता है।

दोनों क्लबों की संभावित शुरुआती लाइनअप

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जड़ेजा, केएल राहुल (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर/आर अश्विन, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा शामिल हैं।

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डीन एल्गर, कीगन पीटरसन/टोनी डीजॉर्ज, एडन मार्कराम, डेविड बेडिंघम, मार्को यानसन, काइल वेरियन (विकेटकीपर), केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कैगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्ज़ी/नांद्रे बर्जर।

Leave a Reply