IND Vs AUS तीसरा टी-20:भारत के पास ऑस्ट्रेलिया से लगातार तीसरी सीरीज जीतने का मौका; जानिए पॉसिबल प्लेइंग-11

T-20

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार को गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा। टॉस शाम 6:30 बजे होगा। भारतीय टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है।

आज टीम इंडिया अपनी बढ़त को सीरीज की जीत में तब्दील करने के इरादे से उतरेगी। यदि भारतीय टीम आज का मैच जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी टी-20 सीरीज अपने नाम कर लेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पिछली दोनों सीरीज (2020 और 2022) भारतीय टीम ने जीती हैं।

हेड-टु-हेड रिकॉर्ड
भारत ने 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में खेले गए पहले मैच में मेहमान टीम को 2 विकेट और 26 नवंबर को दूसरे मैच में 44 रन से हराया। मेजबान भारत और कंगारू टीम के बीच अब तक टी-20 फॉर्मेट में कुल 10 सीरीज खेली गई हैं। इसमें 5 में भारत जीता और 2 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है।

मैच से जुड़ा स्टैट्स-

  • सूर्यकुमार यादव 2000 टी-20 इंटरनेशनल रन पूरा करने से केवल 60 रन दूर हैं। वो ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज होंगे।

ईशान किशन भारत के टॉप रन स्कोरर
भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन ने भारत की ओर से इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने सीरीज के शुरुआती दोनों मैच में अर्धशतक जड़े हैं।

टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे सूर्यकुमार यादव सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2 मैचों में 99 रन बनाए हैं। इस साल टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी सूर्या टॉप पर हैं। वहीं गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा की परफॉर्मेंस शानदार रही है।

इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा रन इंग्लिस ने बनाए
ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और एडम जम्पा जैसे खिलाड़ियों पर थकान का असर दिखने लगा है। इस सीरीज में कंगारू टीम की ओर से टॉप रन स्कोरर जोस इंग्लिस हैं। उनके नाम दो मैचों में एक शतक है। उन्होंने यह शतक सीरीज के पहले मैच में लगाया था। वहीं टॉप विकेटटेकर नाथन एलिस हैं। उनके नाम दो मैचों में तीन विकेट हैं। उन्होंने ये तीनों विकेट पिछले मैच में लिए थे।

पिच रिपोर्ट
गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली है। यहां कुल 3 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 1 और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 1 मैच जीते हैं। एक मैच नो-रिजल्ट रहा।

इस मैदान पर हाईएस्ट स्कोर 237 रन है, जो भारत ने 2022 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था। लोएस्ट टीम स्कोर जो भारत ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाया था। इस मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया दूसरी बार टी-20 में आमने-सामने होंगे। इससे पहले, 2017 में जब आमने-सामने हुए थे तो ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से जीत मिली थी।

वेदर फॉरकास्ट
गुवाहाटी में मंगलवार को मौसम साफ रहेगा। बारिश की आशंका 1% है। इस दौरान हवा की रफ्तार 7 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। तापमान 16 से 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन एबट, नाथन एलिस, एडम जम्पा और तनवीर सांघा।

Source: ln.run/AZk90

Leave a Reply