पाकिस्तान बोर्ड भारत में सिक्योरिटी टीम भेजेगा:बोला- वर्ल्ड कप से पहले शहरों की जांच जरूरी, खामी मिली तो वेन्यू चेंज करवाएंगे

पाकिस्तान बोर्ड भारत में सिक्योरिटी टीम भेजेगा:बोला- वर्ल्ड कप से पहले शहरों की जांच जरूरी, खामी मिली तो वेन्यू चेंज करवाएंगे

पाकिस्तान सरकार भारत में वनडे वर्ल्ड कप के लिए अपनी क्रिकेट टीम भेजने से पहले सिक्योरिटी की जांच करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान सरकार जल्द ही अपनी सिक्योरिटी टीम को भारत में इन्वेस्टिगेशन के लिए भेजेगी। ये टीम उन शहरों की सुरक्षा जांच करेगी, जहां पाकिस्तान क्रिकेट टीम के वर्ल्ड कप मैच होंगे।

नया चेयरमैन अपॉइंट होने के बाद करेंगे जांच
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट अनुसार, ईद के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में चेयरमैन पद के चुनाव होंगे। जका अशरफ नए चेयरमैन बन सकते हैं। नया चेयरमैन मिलते ही PCB विदेश मंत्रालय से कोऑर्डिनेशन कर जल्द ही सिक्योरिटी टीम भेजेगा।

सिक्योरिटी टीम के साथ PCB मेंबर्स भी आएंगे, वे देखेंगे कि जिन शहरों में पाकिस्तान के मैच होंगे, वहां के सुरक्षा इंतजाम और बाकी मैनेजमेंट कितना बेहतर है।

5 शहरों की सुरक्षा जांच करेंगे
पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला हैदराबाद में क्वालिफायर-1 टीम के खिलाफ खेलेगी। टीम 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में भारत के खिलाफ खेलेगी। उसके बाकी मैच 3 अन्य शहरों में होंगे। इनमें बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं। पाकिस्तान की सिक्योरिटी टीम अगर भारत आई तो इन्हीं शहरों की सुरक्षा व्यवस्था और यहां के स्टेडियम का मैनेजमेंट देखेगी।

जांच के बाद वेन्यू चेंज की मांग कर सकता है PCB
रिपोर्ट्स के अनुसार, सिक्योरिटी टीम को किसी भी शहर की सुरक्षा में कोई खामी लगी तो PCB अपनी टीम के क्रिकेट मैच वेन्यू को चेंज करने की मांग करेगा। PCB सुरक्षा जांच की रिपोर्ट ICC और BCCI को भी भेजेगा।

टी-20 वर्ल्ड कप में भी बदलना पड़ा था वेन्यू
पाकिस्तान क्रिकेट टीम आखिरी बार 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप खेलने भारत आई थी। तब दोनों टीमों के बीच मुकाबला पहले धर्मशाला के HPCA स्टेडियम में होना था, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते वेन्यू चेंज किया गया और मैच फिर कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान में खेला गया। जिसे भारत ने 6 विकेट से जीता था।

पाकिस्तान की टीम आखिरी बार 2016 में भारत आई थी। तब टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का ग्रुप स्टेज मैच खेला गया। भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीता था।

पाकिस्तान की टीम आखिरी बार 2016 में भारत आई थी। तब टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का ग्रुप स्टेज मैच खेला गया। भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीता था।

पाकिस्तान सरकार से परमिशन के बाद ही भारत आएगी टीम
पिछले दिनों वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी होने के बाद PCB ने कहा था टीम को अभी तक उनकी सरकार से भारत जाने की परमिशन नहीं मिली है। सरकार से परमिशन मिलने के बाद ही उनकी टीम भारत में वर्ल्ड कप खेलने जाएगी। जिसके बाद अब सिक्योरिटी टीम भेजे जाने की खबरें आ रही हैं।

फुटबॉल और हॉकी टीम को भी लेनी पड़ती है परमिशन
PCB अधिकारियों ने कहा कि स्पोर्ट्स में ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। दोनों देशों के बीच राजनीतिक विवादों के कारण क्रिकेट की द्विपक्षीय सीरीज नहीं होती। क्रिकेट के अलावा हॉकी या फुटबॉल की टीम भी अगर भारत जाती है तो उसे पाकिस्तान सरकार से परमिशन का इंतजार करना पड़ता है।

पिछले दिनों पाकिस्तान की फुटबॉल टीम साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप का हिस्सा बनने के लिए भारत आई थी। तब उसे भी सरकार से परमिशन लेनी पड़ी थी।

पाकिस्तान में एशिया कप खेलने को राजी नहीं था भारत, फिर हाइब्रिड मॉडल को मंजूरी मिली
वर्ल्ड कप से एक महीने पहले सितंबर में 50 ओवर का एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में ही होगा। भारत ने पाकिस्तान जाकर टूर्नामेंट खेलने से मना कर दिया, इसके बाद पाकिस्तान के प्रस्ताव पर ACC ने हाइब्रिड मॉडल अपनाया। अब टूर्नामेंट पाकिस्तान के साथ श्रीलंका में होगा।

टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी। अगर भारत फाइनल में पहुंचा तो इसे भी श्रीलंका में ही कराया जाएगा। यानी एशिया कप के 8 से 9 मुकाबले श्रीलंका और 4 से 5 मैच पाकिस्तान में होंगे।

Source: ln.run/F_MJD

Leave a Reply