पाकिस्तान के लिए मुमकिन नहीं होगा वर्ल्ड कप बायकॉट:फंड रोक सकती है ICC, चैंपियंस ट्रॉफी से हाथ धोना होगा

पाकिस्तान के लिए मुमकिन नहीं होगा वर्ल्ड कप का बायकॉट:फंड रोक सकती है ICC, चैंपियंस ट्रॉफी से हाथ धोना होगा

पाकिस्तान भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप बायकॉट की बार-बार धमकी दे रहा है। रविवार को पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि भारत एशिया कप मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने की मांग को छोड़े वरना हम भी वर्ल्ड कप में खेलने के लिए भारत नहीं जाएंगे।’ हालांकि, तमाम फैक्टर्स इस ओर इशारा कर रहे हैं कि पाकिस्तान के लिए वनडे वर्ल्ड कप का बायकॉट करना मुमकिन नहीं होगा।

ICC और BCCI के संपर्क में रहे एक सूत्र ने दैनिक भास्कर को बताया कि भारत, इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर अन्य देश के क्रिकेट बोर्ड ICC से मिलने वाले फंड पर ही निर्भर है। ICC की अधिकांश कमाई वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे इवेंट्स से होती है। यही फंड ICC सभी बोर्ड को बांटती है। पाकिस्तान क्रिकेट भी इसी फंड पर जिंदा है। ICC पाकिस्तान को भारत, इंग्लैड और ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे ज्यादा पैसा देती है, जो काउंसिल की कुल कमाई का 5% है। ICC फंड से मिलने वाली रकम पाकिस्तान बोर्ड की कुल कमाई का 50% है।

स्टोरी में हम उन तमाम फैक्टर्स को देखेंगे जिनकी वजह से पाकिस्तान वर्ल्ड कप बॉयकॉट की धमकी तो दे सकता है, लेकिन हकीकत में ऐसा कर नहीं सकता।

पाकिस्तान ने पिछली बार 2019 में वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था। तब टीम ग्रुप स्टेज को पार नहीं कर सकी थी।

पाकिस्तान ने पिछली बार 2019 में वनडे वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया था। तब टीम ग्रुप स्टेज को पार नहीं कर सकी थी।

वर्ल्ड कप बायकॉट का पाकिस्तान पर क्या असर?
यदि पाकिस्तान भारत में होने जा रहे वर्ल्ड कप से बायकॉट करता है, तो PCB को चार बड़े नुकसान झेलने होंगे।

  1. ICC से मिलने वाला फंड रुक जाएगा, PCB कंगाल होगा वर्ल्ड कप बायकॉट करने की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल से मिलने वाला फंड रुक सकता है। PCB की कुल कमाई का 50 फीसदी हिस्सा इसी फंड से आता है। ICC डिस्ट्रीब्यूशन प्लान के अनुसार अगले 4 साल में पाकिस्तान बोर्ड को 283 करोड़ रुपए मिलने हैं। इतनी बड़ी रकम अटकने से पाक बोर्ड की हर एक्टिविटी थम जाएगी। अन्य देशों को मिलने वाली राशि नीचे ग्राफिक्स में देखें।
  2. क्रिकेट जगत से अलग-थलग हो जाएगा बायकॉट की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट जगत से अलग-थलग हो जाएगा, क्योंकि वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप जैसे इवेंट ही पाकिस्तान को दुनिया की क्रिकेट कम्युनिटी से जोड़ते हैं। 2009 में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमले के बाद से प्रमुख क्रिकेट टीम पाकिस्तान में खेलने से कतराने लगी थीं। पिछले साल से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसे देशों ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलना शुरू किया है, लेकिन अब भी पाकिस्तान में अन्य देशों की तुलना में कम क्रिकेट होती है। वर्ल्ड कप जैसे इवेंट के बायकॉट की स्थिति में पाकिस्तान आइसोलेशन में जा सकता है।
  3. बैन भी लग सकता है वर्ल्ड कप नहीं खेलने की स्थिति में ICC पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर बैन भी लगा सकता है। पाक पर यह बैन अनुशासनात्मक कार्यवाही के तहत लग सकता है, क्योंकि सभी टीमों का ICC इवेंट्स में हिस्सा लेना अनिवार्य है।
  4. चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन खटाई में पड़ जाएगा वर्ल्ड कप छोड़ने की स्थिति में पाकिस्तान में 2025 में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी खटाई में पड़ जाएगी, क्योंकि उस स्थिति में भारत भी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगा। भारत के बिना किसी भी ICC इवेंट का सफल आयोजन संभव नहीं है क्योंकि, ICC इवेंट्स की 80% कमाई भारतीय दर्शकों से होती है। इस स्थिति में ICC पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी छीन सकती है। पाकिस्तान को 29 साल बाद किसी ICC इवेंट की मेजबानी मिली है।

फिर इतनी नौटंकी क्यों कर रहा पाकिस्तान?
पाकिस्तान जब किसी भी सूरत में वर्ल्ड कप के बायकॉट की स्थिति में नहीं है तो फिर वह बार-बार इसकी धमकी क्यों दे रहा है? इसके पीछे चार कारण प्रमुख हैं।

  • पहला: भारत के कारण पाक बोर्ड को एशिया कप के अधिकांश मुकाबले श्रीलंका में कराने पड़ रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान बोर्ड भारत से बदला लेना चाहता है या कम से कम ऐसा करते हुए दिखना चाहता है।
  • दूसरा: पाकिस्तान वर्ल्ड कप में अपनी टीम के कुछ मैचों के वेन्यू बदलवाना चाहता है। पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ चेन्नई में नहीं खेलना चाहती है। स्पिनर्स की मददगार पिच पर उसे अफगानिस्तान का खौफ सता रहा है।
  • तीसरा: पाकिस्तान सरकार और वहां का बोर्ड डोमेस्टिक ऑडिएंस को खुश करना चाहता है। पाकिस्तानी फैंस यह जानकर खुश होते हैं कि पाक बोर्ड भी भारत का विरोध कर रहा है।
  • चौथा: इस साल के आखिर में पाकिस्तान में आमचुनाव होने हैं। ऐसे में पाकिस्तानी सरकार भारत का विरोध करके अपना वोट बैंक बनाना चाहती है।

क्या होगा ICC का प्लान ‘बी’?
यदि पाकिस्तान भारत वर्ल्ड कप का बायकॉट कर देता है, तो ICC क्या करेगी? इस सवाल के जवाब में भास्कर के सूत्र ने बताया कि ICC इसके लिए प्लान बी तैयार कर चुकी है। पाकिस्तान के न आने पर जिम्बाब्वे में हुए क्वालिफायर टूर्नामेंट में तीसरे नंबर पर रही टीम को वर्ल्ड कप में एंट्री मिल जाएगी। अभी इस टूर्नामेंट की सिर्फ टॉप-2 टीमों श्रीलंका और नीदरलैंड को वर्ल्ड कप का टिकट मिला है। भारत सहित 8 टीमें पहले से क्वालिफाइड है। अगर पाकिस्तान नहीं आया तो क्वालिफायर टूर्नामेंट में तीसरे नंबर पर रहे स्कॉटलैंड को वर्ल्ड कप में जगह मिल जाएगी।

Source: ln.run/l7iZP

Leave a Reply