महुआ मोइत्रा मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में आज:लोकसभा से निष्कासन के खिलाफ याचिका लगाई थी.

mahua moitra

8 दिसंबर को टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने कैश फॉर क्वेरी घोटाले में अपना सांसद का दर्जा खो दिया था। महुआ ने निष्कासन को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। इस मामले की सुनवाई आज 15 दिसंबर को जस्टिस संजीव खन्ना और एसवी भट्टी के पैनल द्वारा की जाएगी। महुआ के वकील अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट में पेश होंगे.

अभिषेक मनु सिंघवी ने अनुरोध किया है कि जस्टिस कौल इस मामले की जल्द से जल्द सुनवाई करें. इस पर जस्टिस कौल ने कहा, ”सीजेआई चंद्रचूड़ इस याचिका पर फैसला सुनाएंगे.” मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, CJI चंद्रचूड़ ने 13 दिसंबर (बुधवार) को कहा कि मामले को जल्द ही सूचीबद्ध करने पर विचार किया जाएगा. इसके बाद इस मामले की सुनवाई आज (शुक्रवार) होनी थी।

लोकसभा से बाहर हुईं टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने कोर्ट से सरकारी हवेली खाली करने का आदेश देने की मांग की है. मंगलवार (12 दिसंबर) को संसद की हाउसिंग कमेटी ने केंद्रीय आवास मंत्रालय को पत्र भेजकर कहा कि पूर्व सांसद महुआ सरकारी हवेली छोड़ दें.

बीजेपी के एक सांसद ने महुआ पर आरोप लगाया है.
भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि उन्होंने भुगतान प्राप्त करने के बाद लोकसभा में प्रश्न पूछे। इसको लेकर निशिकांत ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से विरोध जताया था. स्थिति पर गौर करने के लिए एक आचार समिति का गठन किया गया था।

एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में महुआ को दोषी पाया गया और 8 दिसंबर, 2023 को लोकसभा में उन्हें निष्कासित करने का अनुरोध किया गया। महुआ के निष्कासन पर लोकसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी बहस छिड़ गई। अंततः, इस विचार पर मतदान हुआ और विरोधी बाहर चले गये। वोटिंग में महुआ को लोकसभा से बाहर करने का प्रस्ताव मंजूर हो गया.

कैश फॉर क्वेरी मामले से जुड़े चार प्राथमिक पात्र हैं…

कैश फ़ॉर क्वेरी मामले में, चार प्राथमिक खिलाड़ी हैं। टीएमसी राजनेता महुआ मोइत्रा, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे, वकील जय अनंत देहाद्राई और रियल एस्टेट फर्म हीरानंदानी ग्रुप के सीईओ दर्शन हीरानंदानी उपस्थित थे।

  1. महुआ मोइत्रा: अमेरिका में शिक्षा प्राप्त की, लंदन में काम किया और बंगाली राजनीति में व्यस्त रहीं।
    इस मामले में मुख्य आरोपी महुआ मोइत्रा हैं, जिन पर तमाम आरोप हैं. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पेशे से बैंकर हैं। मोइत्रा ने प्राइमरी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका की यात्रा की। इसके बाद उन्होंने लंदन के एक प्रतिष्ठित बैंक में नौकरी हासिल कर ली।

कुछ वर्षों के बाद उनका रोजगार से मोहभंग हो गया और वे राजनीति में आ गईं। वह 2016 में पहली बार पश्चिम बंगाल की करीम नगर विधानसभा के लिए चुनी गईं। 2019 में, वह टीएमसी के टिकट पर कृष्णानगर से लोकसभा के लिए दौड़ीं और जीत हासिल की।

  1. निशिकांत दुबे: राजनीति में आने से पहले उन्होंने बिजनेस क्षेत्र में काम किया।
    भाजपा सांसद निशिकांत दुबे कहानी के दूसरे महत्वपूर्ण किरदार हैं। 15 अक्टूबर को मैंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक पत्र भेजा. इसमें उन्होंने महुआ पर संसद में सवाल पूछने के बदले पैसे और उपहार लेने का आरोप लगाया था.

झारखंड के गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने अपना राजनीतिक करियर 2009 में शुरू किया था। वह पहले एस्सार समूह के कॉर्पोरेट प्रमुख थे। 2009 में उन्होंने अपना पहला चुनाव गोड्डा से जीता. इसके बाद उन्होंने 2014 और 2019 में जीत हासिल की।

3. दर्शन हीरानंदानी रियल एस्टेट फर्म हीरानंदानी ग्रुप के सीईओ हैं, जो अदानी ग्रुप की प्रतिद्वंद्वी है।
42 साल के दर्शन हीरानंदानी ने एक पत्र तैयार किया है जिसमें उन्होंने महुआ के खिलाफ और दावे किए हैं। दर्शन मुंबई में स्थित रियल एस्टेट और इंफ्रास्ट्रक्चर फर्म हीरानंदानी ग्रुप के सीईओ हैं। रियल एस्टेट अरबपति निरंजन हीरानंदानी उनके पिता हैं।

दर्शन डेटा सेंटर, क्लाउड कंप्यूटिंग, तेल और गैस, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउस सहित हीरानंदानी समूह के विभिन्न उद्यमों के अध्यक्ष हैं। दर्शन ने न्यूयॉर्क के रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एमबीए और बीएससी की डिग्री प्राप्त की। अडानी ग्रुप का प्रतिद्वंद्वी हीरानंदानी ग्रुप है।

  1. सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई: आरोपी महुआ
    जय अनंत देहाद्राई सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं। वृत्तांतों के अनुसार, जय अनंत देहाद्राई और महुआ मोइत्रा तब तक दोस्त थे जब तक उनमें अलगाव नहीं हो गया। मोइत्रा ने पिछले छह महीनों में अवैध अतिक्रमण, चोरी, अश्लील संचार और कदाचार के लिए देहाद्राई के खिलाफ पुलिस रिपोर्ट दर्ज की थी। दूसरी ओर, अनंत ने मोइत्रा के खिलाफ सीबीआई में मामला दर्ज कराया है और सबूत दिए हैं। उसके बाद, वही सबूत भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा प्रस्तुत किया गया और संसद में शिकायत दर्ज की गई।

महुआ मोइत्रा ने संसद में 62 सवाल रखे, उनमें से नौ अडानी पर थे।
2019 में सांसद बनने के बाद से महुआ मोइत्रा ने 28 प्रमुख विभागों पर संसद में 62 सवाल उठाए हैं। पेट्रोलियम, कृषि, शिपिंग, नागरिक उड्डयन, रेलमार्ग और अन्य उद्योग इस श्रेणी में आते हैं।

Sansad.in वेबसाइट के अनुसार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय को सबसे अधिक नौ प्रश्न प्राप्त हुए, उसके बाद वित्त के लिए आठ प्रश्न प्राप्त हुए।

62 प्रश्नों में से 9 में अडानी समूह का उल्लेख किया गया था। उनमें से छह पेट्रोलियम मंत्रालय के लिए थे, एक-एक वित्त, नागरिक उड्डयन और कोयला मंत्रालय के लिए था।

Leave a Reply