एशियाड-वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय शॉटगन टीम का ऐलान:गनीमत-दर्शना और मनीषा जैसी युवाओं को मौका, मिराज-संधू और शगुन जैसे दिग्गज बाहर

एशियाड-वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय शॉटगन टीम का ऐलान:गनीमत-दर्शना और मनीषा जैसी युवाओं को मौका, मिराज-संधू और शगुन जैसे दिग्गज बाहर

एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय शॉटगन शूटिंग टीम का ऐलान कर दिया गया है। NRAI ने भोपाल में एक हफ्ते तक चले नेशनल ट्रायल्स के बाद रविवार को टीम जारी की। टीम में शूटिंग विश्व कप के स्कीट इवेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय गनीमत सेखों, दर्शा राठौड़ और मनीषा कीर जैसे कई युवा चेहरे शामिल हैं, जबकि मेराज अहमद जैसे अनुभवी निशानेबाज अपनी जगह नहीं बना सके हैं।

ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप अजरबैजान और एशियन गेम्स चीन के हांगझोऊ शहर में आयोजित होने हैं।

धालीवाल दोनों टीमों में शामिल
परिनाज धालीवाल दोनों प्रतियोगिताओं के लिए महिला वर्ग में तीसरी स्कीट निशानेबाज के तौर पर चुनी गई हैं। जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला स्कीट शूटर और वर्ल्ड कप ब्रॉन्ज जीतने वाली पहली भारतीय महिला स्कीट शूटर गनीमत ने पिछले महीने कजाकिस्तान के अल्माटी में वर्ल्ड कप में रजत पदक जीता था।

दर्शना ने अल्माटी वर्ल्ड कप में ब्रॉन्ज जीतकर इसे भारत के लिए यादगार बना दिया था। यह पहली बार था जब भारत की 2 निशानेबाजों ने महिला स्कीट विश्व कप के इंडिविजुअल इवेंट में डबल मेडल जीते थे।

मेराज को मौका नहीं
एशियन गेम्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए मेंस की स्कीट टीम में जूनियर एशियन चैंपियनशिप 2014 के सिल्वर मेडलिस्ट अनंतजीत सिंह नरूका, अंगद वीर सिंह बाजवा और गुरजोत सिंह खंगुरा शामिल हैं।

कई बार के नेशनल चैंपियन और अनुभवी स्कीट निशानेबाज मेराज अहमद खान को इन दोनों प्रतियोगिताओं की टीम में जगह नहीं मिली है।

ऐसे हुआ टीम का चयन
भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के अनुसार, टीम का चयन 2023 के शुरूआती छह महीनों में आयोजित चार ट्रायल और कुछ इंटरनेशनल टूर्नामेंट के अंकों के आधार पर किया गया है।

मेंस के ट्रैप वर्ग में पृथ्वीराज तोंडइमन, अनुभवी जोरावर सिंह संधू और ओलिंपियन किनान चेनाई टीम में जगह बनाने में सफल रहे, जबकि 2006 के वर्ल्ड चैंपियन मानवजीत सिंह संधू अपना स्थान सुरक्षित करने से चूक गए। वह समग्र तालिका में 5वें स्थान पर रहे।

तमिलनाडु के पृथ्वीराज हाल ही में भोपाल में आयोजित शॉटगन के चौथे राष्ट्रीय चयन ट्रायल में विजेता बने थे। महिलाओं की ट्रैप टीम में मनीषा कीर, प्रीति रजक और राजेश्वरी कुमारी को तरजीह दी गयी जबकि श्रेयसी सिंह और शगुन चौधरी जैसे बड़े नाम टीम में जगह नहीं बना सकीं।

Source: ln.run/s2pTh

Leave a Reply